logo-image

SSR Case : ईडी के इन सवालों के चक्रव्‍यूह में घिर सकती हैं रिया चक्रवर्ती

जांच एजेंसी ने दिवंगत सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के बैंक खाते से वित्तीय लेनदेन से संबंधित 20 से अधिक प्रश्नों का एक सेट तैयार किया है

Updated on: 07 Aug 2020, 06:30 PM

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के सिलसिले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) और उनके परिवार के सदस्यों के लिए सवालों का एक सेट तैयार किया है, जो बहुत तकलीफ दे सकता है. ईडी के शीर्ष अधिकारियों के अनुसार, जांच एजेंसी ने दिवंगत सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के बैंक खाते से वित्तीय लेनदेन से संबंधित 20 से अधिक प्रश्नों का एक सेट तैयार किया है, जो 14 जून को अपने बांद्रा के फ्लैट में मृत पाए गए थे.

रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) अपने भाई शोविक चक्रवर्ती के साथ शुक्रवार दोपहर से ठीक पहले मुंबई के ईडी कार्यालय पहुंची. इससे पहले एजेंसी ने पूछताछ स्थगित करने के उनके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था. उनके प्रश्नों में चल और अचल संपत्तियों, व्यवसायों, कंपनियों का विवरण शामिल होगा, जिसमें रिया और उनके परिवार के सदस्य हितधारक (स्टेकहोल्डर) हैं.

सूत्रों ने कहा कि एजेंसी पहले रिया को उसके पते, पेशे, परिवार के सदस्यों, आय का तरीका, बैंक खातों का विवरण, क्रेडिट कार्ड के विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहेगी.

यह भी पढ़ें: जिस टीम ने की थी अगस्ता वेस्टलैंड मामले की जांच, उसी के हवाले सुशांत सिंह राजपूत का केस

वह सुशांत सिंह राजपूत को कैसे जानती हैं और कब से जानती हैं, इसके बारे में भी रिया को विस्तृत जानकारी देनी होगी. उन्हें सुशांत के साथ वित्तीय लेन-देन का विवरण साझा करने के लिए कहा जाएगा और अगर उनके दिवंगत अभिनेता के साथ कोई वित्त संबंधी अनुबंध थे, तो उसके बारे में भी जानकारी जुटाई जाएगी.

सूत्र ने कहा कि ईडी आयकर रिटर्न (आईटीआर) के बारे में भी जानकारी मांगेगी. उन्होंने कहा कि रिया से उनकी चल-अचल संपत्ति सहित उनकी तमाम संपत्तियों के बारे में पूछताछ की जाएगी. वे मुंबई में खरीदी गई दो संपत्तियों के बारे में भी जानना चाहेंगे. रिया से पूछा जाएगा कि ये संपत्ति किसके नाम पर खरीदी गई और इन्हें खरीदने के लिए कहां से पैसे की व्यवस्था की गई.

ईडी इस बात की जानकारी लेगी कि क्या सुशांत अपने पीछे कोई वसीयत छोड़कर गए हैं या नहीं और वह दिवंगत अभिनेता के परिवार के सदस्यों के संपर्क में थीं या नहीं. सूत्र ने कहा कि ईडी उनके परिवार के सदस्यों की आय का विवरण भी मांगेगी और साथ ही अगर कोई भी सदस्य उन पर निर्भर है तो इसके बारे में भी पूछताछ होगी.

यह भी पढ़ें: सुशांत केस की जांच में बाधा डाल रही है मुंबई पुलिस, बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दिया हलफनामा

रिया से उनके बैंक विवरण और अन्य बैंक खातों से प्राप्त राशि का विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहा जाएगा. इसके साथ ही अगर कोई लेनदेन सुशांत के कोटक महिंद्रा बैंक खाते से हुआ है, जैसा कि उनके पिता के. के. सिंह ने 25 जुलाई को पटना पुलिस को दी अपनी शिकायत में बताया था, तो इस बारे में भी विस्तृत जानकारी जुटाई जाएगी.

View this post on Instagram

I really miss shooting ! Ok bye 😡 #rheality

A post shared by Rhea Chakraborty (@rhea_chakraborty) on

सुशांत के पिता ने बिहार पुलिस को दी गई अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि उनके बेटे के कोटक महिंद्रा बैंक खाते से, जिसमें 17 करोड़ रुपये थे, कुल 15 करोड़ रुपये निकाले गए या स्थानांतरित किए गए. ईडी ने पटना के राजीव नगर पुलिस स्टेशन में सौंपी गई सिंह की शिकायत के आधार पर रिया और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ धन शोधन रोकथाम अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है. ईडी उन दो कंपनियों के वित्तीय लेन-देन के बारे में भी पूछेगी, जिसमें रिया और उनके भाई सुशांत के साथ निदेशक थे.

यह भी पढ़ें: रिया चक्रवर्ती की कॉल डिटेल आई सामने, सुशांत को की इतने बार कॉल

सूत्र के अनुसार, विव्रिडेज रेलीटैक्स में रिया एक निदेशक है और फ्रंट इंडिया फॉर वल्र्ड में उनका भाई शोविक निदेशक है. ईडी दोनों कंपनियों के कारोबार के प्रकार और इन कंपनियों की वित्तीय हालात के साथ ही लेनदेन का ब्योरा मांगेगी. ईडी यह भी जांच करेगी कि क्या रिया और उनके परिवार के सदस्यों ने किसी भी बाहरी देशों में कोई धनराशि का निवेश किया है या नहीं. बिहार सरकार द्वारा केंद्रीय एजेंसी की जांच का अनुरोध करने के बाद, सीबीआई ने गुरुवार की शाम को केंद्र सरकार की सिफारिश पर रिया और उनके परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों के खिलाफ जांच का जिम्मा संभाल लिया था.

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत से पहले सुशांत और रिया एक रिश्ते में थे. सुशांत के पिता ने रिया के खिलाफ कई आरोप लगाए हैं, जिसमें उनके बेटे से पैसे लेना और मीडिया को उनकी मेडिकल रिपोर्ट का खुलासा करने की धमकी देना भी शामिल है. सुशांत के परिवार ने भी रिया पर सुशांत को उनसे दूर रखने का आरोप भी लगाया है.