logo-image

Divya Bharti Death Anniversary:इस गलती के कारण 19 की उम्र में गवानी पड़ी जान, ऐसे हुई थई दिव्या भारती की मौत

90 के दशक की पॉपुलर एक्ट्रेस दिव्या भारती को कौन नहीं जानता. विश्वात्मा, शोला और शबनम और दीवाना जैसी फिल्मों में काम करके एक्ट्रेस ने बड़ी छोटी सी उम्र में अपना नाम बना लिया था.

Updated on: 05 Apr 2023, 09:38 AM

New Delhi:

90 के दशक की पॉपुलर एक्ट्रेस दिव्या भारती को कौन नहीं जानता. विश्वात्मा, शोला और शबनम और दीवाना जैसी फिल्मों में काम करके एक्ट्रेस ने बड़ी छोटी सी उम्र में अपना नाम बना लिया था. दिव्या भारती केवल 19 वर्ष की थीं, जब उनकी मृत्यु हो गई थी. आज अगर वह जिंदा होती वे 49 वर्ष की होतीं. अभिनेत्री का दुर्भाग्य से 1993 में आज ही के दिन निधन हुआ था. हालाकि, आज तक उनकी मौत की वजह साफ नहीं हो पाई है. क्या आप जानते हैं कि दिव्या भारती की मौत कैसे हुई थी?. आज हम उस ही बारे में बात करने जा रहे हैं. 

ऐसे हुई थी दिव्या भारती की मौत

आपको बता दें कि, दिव्या की मुंबई में पांचवीं मंजिल के अपार्टमेंट की बालकनी से गिरकर मौत हई थी. दरअसल , दिव्या भारती हाल ही में चेन्नई में एक शूटिंग से लौटी थी और अपनी आने वाली फिल्म आंदोलन के लिए फैशन डिजाइनर नीता लुल्ला से उनके आवास पर मिलने वाली थी. बताया जाता है कि नीता अपने पति श्यामा के साथ पहुंची थी और सभी ने शराब पी रखी थी. दिव्या की नौकरानी अमृता अपने मालिक से बात करते हुए मेहमानों के लिए कुछ नमकीन तल रही थी. मेहमान टीवी देख रहे थे. इन सबके बीच दिव्या जाकर बालकनी की आड़ में बैठ गई. ऐसा माना जाता है कि जैसे ही एक्ट्रेस मुड़ी, वह अपना संतुलन खो बैठी और बालकनी से नीचे गिर गईं. बुरी तरह से घायल दिव्या कथित तौर पर तब भी सांस ले रही थी जब पैरामेडिक्स पहुंचे, लेकिन जल्द ही उन्होंने दम तोड़ दिया.

हादसा या साजिश?

ऐसे में, यंग एक्ट्रेस की मृत्यु के तुरंत बाद, साजिश के सिद्धांत हावी होने लगे, कुछ ने इसे हत्या होने का दावा किया, जबकि अन्य ने कहा कि यह आत्महत्या थी. मौत ऐसे समय में हुई थी जब बॉलीवुड को अक्सर अंडरवर्ल्ड द्वारा चलाया किया जाता था, और इस तरह मुंबई के अंडरबेली से संबंध भी एक कारण के रूप में आगे बढ़ाए गए थे.

दिव्या भारती के पिता बयान?

गौरतलब है कि, बाद में दिव्या भारती के पिता ने मीडिया के सामने सभी अफवाहों को खारिज कर दिया. उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया गया था, “आत्महत्या या हत्या का कोई सवाल ही नहीं था. हाँ, थोड़ी पी तो पी थी लेकिन आधे घंटे में कितना पी सकते हो? और वह डिप्रेशन में नहीं थी. वह उन लोगों में से थी जो आपको डिप्रेशन देदे. वह एक हादसा था. वह किनारे पर बैठ गई, अपना संतुलन खो दिया और गिर गई. दुख की बात है कि उसके अलावा सभी फ्लैटों में ग्रिल्स थीं. कारें हमेशा नीचे ही खड़ी रहतीं लेकिन उस रात वहां एक भी नहीं थी.  वह सीधे जमीन पर गिर पड़ीं.”

खैर, दिव्या भारती की मौत को कई लोगों ने हादसा माना को कई लोगों ने इसे सोची-समझी साजिश समझा. क्योंकि इतनी छोटी उम्र में नाम कमाने वाली एक्ट्रेस को खो देना सभी के लिए बेहद चौंकाने वाला था. लेकिन आज भी एक्ट्रेस अपने फैंस के बीच अपनी फिल्मों के जिरए जिंदा हैं.