logo-image

दिलीप कुमार की ये हैं वो शानदार फिल्में, जिनसे मिली उन्हें पहचान

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने अपने सिनेमाई सफर की शुरुआत फिल्म 'ज्वार भाटा' से की थी. लेकिन उन्हें पहचान साल 1949 में फिल्म 'अंदाज' की सफलता पर मिली थी

Updated on: 07 Jul 2021, 05:40 PM

highlights

  • दिलीप कुमार की पहली फिल्म ज्वार भाटा थी
  • दिलीप कुमार को ट्रेजडी किंग कहा जाता था
  • दिलीप कुमार ने सबसे पहले देवदास का किरदार निभाया था

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के दिग्गज  अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का बुधवार के दिन निधन हो गया है. वह 98 वर्ष के थे. दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने आज सुबह 7 बजकर 30 मिनट पर आखिरी सांस ली. हिंदी सिनेमा जगत में अपना एक अलग मुकाम हासिल करने वाले दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने अपने जीवन में कई संघर्षों का सामना करते हुए एक आम इंसान से हिंदी सिनेमा के ट्रेजडी किंग बनने तक का सफर तय किया था. दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने अपने सिनेमाई सफर की शुरुआत फिल्म 'ज्वार भाटा' से की थी. लेकिन उन्हें पहचान साल 1949 में फिल्म 'अंदाज' की सफलता पर मिली थी. आज हम आपके लिए लाए हैं दिलीप कुमार की वो 5 फिल्में जिनसे उन्हें पहचान मिली.

यह भी देखें: 'ट्रेजिडी किंग' कहे जाते थे दिलीप कुमार

देवदास

मशहूर उपन्यास 'देवदास' पर यूं तो कई फिल्में बन चुकी हैं लेकिन हिंदी सिनेमा में सबसे पहले अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) को लेकर यह फिल्म बनाई गयी थी. सन 1955 में आयी इस फिल्म में दिलीप कुमार के किरदार को आज भी याद किया जाता है. 

मुगले आजम

बॉलीवुड में कुछ फिल्में ऐसी हैं जिन्हें कभी भी देखा जाए वो आपको पसंद ही आती हैं. भारतीय सिनेमा की ऐसे ही एक फिल्म रही है 'मुगले आजम'. इस फिल्म के गाने हों या इसके किरदार सभी सदा-सदा के लिए मशहूर हो चुके हैं. सन 1960 में आई इस फिल्म में दिलीप कुमार ने राजकुमार सलीम का किरदार निभाया था. फिल्म इतनी हिट रही थी की आगे जाकर इसे रंगीन भी किया गया.

कर्मा

बॉलीवुड में 80 के दशक की सुपरहिट फिल्म 'कर्मा' में दिलीप कुमार ने एक पुलिस वाले की भूमिका निभाई थी. फिल्म में 'अनिल कपूर' और 'जैकी श्रॉफ' भी मुख्य भूमिका में थे. इस फिल्म के गीत इतने लोकप्रिय हुए हैं कि आज भी स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर सुनने को मिल जाते हैं.

क्रांति

फिल्म 'क्रांति' अभिनेता दिलीप कुमार की कभी ना भूलने वाली फिल्मों में से एक रही है. फिल्म में अभिनेता शशि कपूर, शत्रुघन सिन्हा और अभिनेत्री हेमा मालिनी भी मुख्य भूमिका में हैं. बता दें कि दिलीप कुमार को 1983 में फिल्म 'शक्ति', 1968 में 'राम और श्याम', 1965 में 'लीडर', 1961 की 'कोहिनूर', 1958 की 'नया दौर'के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार से नवाजा गया.