logo-image

क्या Avengers Endgame ने Bahubali को छोड़ा पीछे, यहां जानें हकीकत

'एवेंजर्स एंडगेम' भारत के 'बाहुबली' के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की तुलना में अभी भी काफी पीछे है. हमारा एक सुपर हीरो बाहुबली हॉलीवुड के दर्जनों सुपर हीरो पर भारी पड़ रहा है.

Updated on: 08 May 2019, 04:04 PM

highlights

  • एवेंजर्स एंडगेम दूसरे हफ्ते में मंगलवार तक 323 करोड़ रुपए की कमाई कर चुकी है.
  • बाहुबली-2 ने पहले ही दिन कुल 121 करोड़ रूपये का रिकॉर्ड बिजनेस किया.
  • इस जबर्दस्त ओपनिंग रिकॉर्ड को न कोई हॉलीवुड की फिल्म तोड़ सकी है और न ही भारतीय.

नई दिल्ली.:

हर तरफ 'एवेंजर्स एंडगेम' (Avengers Endgame) के ही चर्चे हैं. युवाओं से लेकर फिल्म पंडित तक इस हॉलीवुड श्रंखला के देश में बॉक्स ऑफिस (Box Office India) संग्रह पर चर्चा कर रहे हैं. कुछ तो यहां तक कह रहे हैं कि मार्वेल जनित सुपर हीरों से सजी ये फिल्म हिंदी फिल्म उद्योग की कई फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ चुकी है. लेकिन हकीकत यही है कि हॉलीवुड सुपर हीरो वाली यह फिल्म भारत के 'बाहुबली' (Bahubali-2) के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की तुलना में अभी भी काफी पीछे है. इस तरह से कह सकते हैं कि हमारा एक सुपर हीरो बाहुबली हॉलीवुड के दर्जनों सुपर हीरो पर भारी पड़ रहा है.

यह भी पढ़ेंः बहुमत नहीं मिला तो इन दलों को साध सकती है बीजेपी, यूपीए को लग सकता है झटका

पहले दिन ही कमाए 53 करोड़
'एवेंजर्स एंडगेम' का जादू भारत में रिलीज से पहले ही प्रशंसकों के सिर चढ़ कर बोलने लगा था. 10 लाख टिकटों की तो एडवांस बुकिंग हो गई. परिणाम सामने रहा. फिल्म ने 26 अप्रैल को ओपनिंग कलेक्शन (Opening Collection) के मामले में धमाल मचा दिया. पहले ही दिन 53 करोड़ 50 लाख रूपये की कमाई कर 'एवेंजर्स एंडगेम' ने हिंदी फिल्म निर्माता-निर्देशकों की जमात में खलबली मची दी.

यह भी पढ़ेंः दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' ने पीएम मोदी, मनोज तिवारी और रवि किशन को लेकर कही ये बड़ी बात..

मंगलवार तक 323 करोड़ रुपए की कमाई
भारत में रिलीज हुई अब तक की सारी हॉलीवुड फिल्मों की कमाई के रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए 'एवेंजर्स एंडगेम' ने दूसरे दिन यानी शनिवार 27 अप्रैल को 53 लाख 50 हजार का बिजनेस किया. महज तीन दिन या देशज तकनीकी भाषा में कहें तो वीकएंड कलेक्शन में 159 करोड़ रुपए की कमाई कर इस हॉलीवुड फिल्म ने सफलता की ऐसी इबारत रची कि सभी दंग रह गए. एक हफ्ते में 250 करोड़ रुपए तो दूसरे हफ्ते में मंगलवार तक 323 करोड़ रुपए की कमाई कर चौंका दिया है. हालांकि फिल्म का कलेक्शन मंगलवार को गिरा, लेकिन माना जा रहा है कि अभी भी यह नए कीर्तिमान गढ़ेगा.

यह भी पढ़ेंः सपना चौधरी का ये स्कर्ट लुक लोगों को नहीं आया रास, किए ये भद्दे कमेंट

बाहुबली के सापेक्ष कहां ठहरती है
फिर भी सवाल उठता है कि मार्वेल कॉमिक्स रचित दर्जनों सुपरहीरो से सजी 'एवेंजर्स एंडगेम' हिंदी फिल्म उद्योग के 'देसी सुपरहीरो' बाहुबली को पीछे छोड़ सकी है या नहीं? यहां यह भूलना नहीं चाहिए कि 'एवेंजर्स एंडगेम' अंग्रेजी के साथ हिंदी, तमिल और तेलुगु में भी रिलीज़ हुई है. यानी इस फिल्म की कमाई के सभी आंकड़े इन चारों भाषाओँ के संस्करणों को मिलाकर हैं.

यह भी पढ़ेंः Mother's Day 2019: मां के लिए महंगा Gift नहीं बल्‍कि ये करें, उन्‍हें खुशियां मिलेंगी अपार

बाहुबली का फर्स्ट डे कलेक्शन था 121 करोड़
ऐसे ही 'बाहुबली-2' भी 28 अप्रैल 2017 को हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम यानी चार भाषाओँ में प्रदर्शित हुई थी. तब 'बाहुबली-2' ने पहले दिन सिर्फ हिंदी संस्करण से करीब 41 करोड़ का कलेक्शन किया था, वहीं चारों भाषाओँ में मिलाकर कुल 121 करोड़ रूपये का रिकॉर्ड बिजनेस किया. इस जबर्दस्त ओपनिंग रिकॉर्ड को न कोई हॉलीवुड की फिल्म तोड़ सकी है और न ही भारतीय सुपर स्टार रजनीकांत (Rajnikant) की फिल्म '2.O'.

यह भी पढ़ेंः Game of Thrones में हुई ये बड़ी भूल, ट्रोलिंग के बाद मानी गलती

बाहुबली-2 ने सिर्फ हिंदी प्रिंट्स से कमाए 510 करोड़ रुपए
'बाहुबली-2' की कुल कमाई की बात करें तो इसके हिंदी प्रिंट ने ही भारत में ही कुल मिलाकर करीब 510 करोड़ रूपए की कमाई की थी, जबकि 'बाहुबली-2' की चारों भाषाओँ की कुल आय लगभग 1060 करोड़ है. 'बाहुबली-2' के इस रिकॉर्ड को भी कोई देशी-विदेशी फिल्म तोड़ नहीं सकी है. 'एवेंजर्स एंडगेम' भी इसका अपवाद नहीं है. यह हॉलीवुड फिल्म 'बाहुबली-2' के इस विशालकाय आंकड़े को छू नहीं सकी है. यानी हमारा यह एक सुपर हीरो 'बाहुबली' मार्वेल के दर्जनों सुपरहीरो पर भारी है.