News Nation Logo
Banner

धर्मात्मा से काबुल एक्सप्रेस, अफगानिस्तान की धरती पर बनी हैं ये बॉलीवुड फिल्में

एक वक्त था जब यहां की फिजाओं से पर्यटक आकर्ष‍ित होते थे, कई बॉलीवुड डायरेक्टर्स ने भी अफगानिस्तान की जमीं पर फिल्म शूट करने का जोखिम उठाया था. हम आपको उन्हीं कुछ बॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 17 Aug 2021, 09:50:40 AM
Afghanistan

Afghanistan (Photo Credit: ANI)

highlights

  • अफगानिस्तान हमेशा पर्यटकों को लुभाता रहा है
  • तालिबानियों ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है
  • अफगानिस्तान में सबसे पहले धर्मात्मा की शूटिंग हुई थी
  •  

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) ने कब्जा करके पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है. अमेरिका और नाटो देशों की फौजों की अफगानिस्तान से वापसी के बाद वहां कि सरकार ध्वस्त हो गई है. इतना ही नहीं अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भी मुल्क छोड़ दिया है. ऐसे में वहां के जो इस वक्त हालात हैं वह काफी भयाभय हैं. इस मुश्क‍िल घड़ी में दुनियाभर से अफगानिस्तान के लोगों के लिए दुआएं की जा रही हैं. तालिबानियों ने इस खूबसूरत देश को पूरी तरह से तबाह कर दिया है. सड़कों पर नरसंहार जारी है.

ये भी पढ़ें- नयनतारा ने फिल्म निर्माता विग्नेश शिवम से सगाई की पुष्टि की

एक वक्त था जब यहां की फिजाओं से पर्यटक आकर्ष‍ित होते थे, कई बॉलीवुड डायरेक्टर्स ने भी अफगानिस्तान की जमीं पर फिल्म शूट करने का जोखिम उठाया था. हम आपको उन्हीं कुछ बॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

धर्मात्मा- अफगानिस्तान में शूट हुई पहली हिंदी फिल्म धर्मात्मा थी. आज से तकरीबन 46 साल पहले साल 1975 में रिलीज यह फिल्म एक्टर-डायरेक्टर और प्रोड्यूसर फिरोज खान ने बनाई थी. फिल्म में अफगानिस्तान की बेहद शानदार जगहों को दिखाया गया था. धर्मात्मा का गाना 'क्या खूब लगती हो बड़ी सुंदर दिखती हो' अफगानिस्तान के 'बामिया बुद्धाज' में शूट किया गया था. हालांकि बाद में तालिबान ने बुद्ध की प्रतिमाओं को ध्वस्त कर दिया था. 

खुदा गवाह- अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी स्टारर फिल्म 'खुदा गवाह' बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म है. इस फिल्म में श्रीदेवी डबल रोल में दिखाई दी थीं. इस फिल्म में अफगानिस्तान की कई ऐसी जगहों पर शूटिंग की गई जहां सिर्फ घोड़ों से ही पहुंचा जा सकता था. खुदा गवाह की शूटिंग काबुल और मजार-ए-शरीफ में हुई है. 1991 में फिल्म की शूटिंग के समय तत्कालीन राष्ट्रपति मोहम्मद नजीब्बुल्लाह ने सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम किए थे. 1996 में अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबानियों ने राष्ट्रपति मोहम्मद नजीब्बुल्लाह को बीच चौराहे पर सूली पर चढ़ा दिया था. 

जानशीन- साल 2003 में आई फिल्म जानशीन में भी अभिनेता फिरोज खान दिखाई दिए थे. इस फिल्म में लीड रोल में फिरोज खान के बेटे फरदीन खान और सेलिना जेटली दिखाई दी थीं. इस फिल्म का आधा हिस्सा अफगानिस्तान और आधा थाइलैंड में शूट किया गया था इस फिल्म की कहानी लिखी थी सुपर्ण वर्मा ने और उन्होंने ही इसे डायरेक्ट भी किया.

ये भी पढ़ें- यरवदा जेल में शूटिंग करने पहुंचे थे आयुष शाह

काबुल एक्सप्रेस- फिल्म काबुल एक्सप्रेस साल 2006 में आई थी. इस फिल्म को कबीर खान ने डायरेक्ट किया था और प्रोड्यूसर थे आदित्य चोपड़ा. फिल्म में जॉन अब्राहिम और अरशद वारसी मुख्य भूमिका में थे. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान जॉन अब्राहम को आतंकियों से धमकी भी मिली थी.

एजेंट विनोद- एक्टर सैफ अली खान और करीना कपूर स्टारर फिल्म एजेंट विनोद के शुरुआती सीन्स अफगानिस्तान में शूट  किए गए हैं. श्रीराम राघवन के निर्देशन में बनी यह फिल्म साल 2012 में रिलीज हुई थी. फिल्म के ये सीन्स दस्त-ए-मर्गो में फिल्माया गया था. रेत के टीलों से भरा यह खूबसूरत नजारा ऑडियंस के लिए काफी लुभावना दृश्य था.

तोरबाज- साल 2020 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई फिल्म 'तोरबाज' में संजय दत्त अहम भूमिका में दिखाई दिए. ये फिल्म तबाही के बाद अफगानिस्तान में बचे बच्चों की जिन्दगी पर बनाई गई है. फिल्म की कहानी अफगानिस्तान के चाइल्ड सुसाइड बॉम्बर्स पर बनी है. इस फिल्म डायरेक्टर गिरीश मलिक ने डायरेक्ट किया है. फिल्म की शूटिंग Bishkek और Kyrgyztan में शूट किया गया था.

First Published : 17 Aug 2021, 08:56:06 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.