logo-image

दिल्ली पुलिस ने जारी किया ऋषि कपूर की बेटी सहित पांच लोगों का लॉकडाउन पास

दिल्ली पुलिस ने बुधवार को ऋषि कपूर की बेटी रिद्धिमा सहित पांच लोगों का कर्फ्यू पास जारी कर दिया. यह कर्फ्यू पास (मूवमेंट पास) बुधवार सुबह ही ऑनलाइन एप्लाई किया गया था. इसकी पुष्टि गुरुवार को दक्षिणी पूर्वी दिल्ली जिले के डीसीपी आर.पी. मीणा ने की.

Updated on: 30 Apr 2020, 03:08 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस ने बुधवार को ऋषि कपूर की बेटी रिद्धिमा सहित पांच लोगों का कर्फ्यू पास जारी कर दिया. यह कर्फ्यू पास (मूवमेंट पास) बुधवार सुबह ही ऑनलाइन एप्लाई किया गया था. इसकी पुष्टि गुरुवार को दक्षिणी पूर्वी दिल्ली जिले के डीसीपी आर.पी. मीणा ने की. डीसीपी मीणा के मुताबिक, "रिद्धिमा कपूर इन दिनों हमारे जिले के न्यू फ्रेंड्स कालोनी थाना क्षेत्र में रह रही हैं. बुधवार को ही ऑनलाइन मूवमेंट पास के लिए एप्लीकेशन मिली थी. जिसे में परमीशन दे दी है." एक सवाल के जबाब में डीसीपी मीणा ने आगे कहा, "रिद्धिमा कपूर और भरत दो नाम मुझे याद हैं. जबकि मूवमेंट पास में पांच नाम दिये गये थे. जैसे ही एप्लीकेशन मिली मूवमेंट पास तुरंत बना दिया गया है." ऋषि कपूर की बेटी रिद्धिमा के साथ जाने वाले भरत के अलावा और तीन लोगों कौन हो सकते हैं? पूछे जाने पर डीसीपी मीणा ने कहा, "संभव है कि वे सब परिवारीजन या फिर पारिवारिक मित्र हों."

यह भी पढ़ें : राष्ट्रविरोधी पोस्ट डालने वाले जफरुल इस्लाम के खिलाफ FIR दर्ज करने की कवायद शुरू

इससे पहले जाने-माने अभिनेता ऋषि कपूर का मुम्बई के एक अस्पताल में बृहस्पतिवार को निधन हो गया. वह 67 वर्ष के थे. अभिनेता 2018 से ल्यूकेमिया (रक्त का कैंसर) से जंग लड़ रहे थे. उनके भाई एवं अभिनेता रणधीर कपूर ने कहा, ‘‘वह नहीं रहे. उनका निधन हो गया है.’’ कपूर खानदान की तीसरी पीढ़ी के मशहूर शख्स ऋषि के परिवार में पत्नी नीतू कपूर, बेटा रणबीर कपूर और बेटी रिद्धिमा कपूर हैं. तबीयत बिगड़ने के बाद बुधवार को उन्हें एच. एन. रिलायंस अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां बृहस्पतिवार सुबह पौने नो बजे उनका निधन हो गया. फिल्म ‘डी-डे’ के उनके सह-कलाकार इरफान खान के निधन के एक दिन बाद ही उनके निधन की खबर आई है. खान का भी कल मुम्बई के एक अस्पताल में निधन हो गया था, उन्हें भी कैंसर था.

करीब तीन महीने पहले ऋषि की बहन रितू नंदा का भी कैंसर के कारण निधन हो गया था. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित कई हस्तियों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ ऋषि कपूर के असामयिक निधन से गहरा दुःख हुआ है.’’ उन्होंने अपने शोक संदेश में कहा कि उनके सदाबहार और प्रसन्नचित्त व्यक्तित्व तथा ऊर्जा के कारण यह विश्वास करना मुश्किल है कि वे नहीं रहे. उनका निधन सिने जगत के लिए अपूरणीय क्षति है. उन्होंने कहा, ‘‘ उनके परिवार, शुभचिंतकों और प्रशंसकों के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं.’’

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन में फंस गया पति तो पत्नी ने उठाया यह कदम, जानकर हैरत में पड़ जाएंगे

नायडू ने अपने शोक संदेश में कहा, “हिंदी सिनेमा के प्रख्यात कलाकार और वरिष्ठ अभिनेता ऋषि कपूर के असामयिक निधन के दुखद समाचार से स्तब्ध हूं. उन्होंने अपनी बहुमुखी अभिनय प्रतिभा से भारतीय दर्शकों को दशकों तक मंत्रमुग्ध रखा और उन चरित्रों को हमारी स्मृति में अमर कर दिया.” नायडू ने ट्वीट कर कहा “वे एक करिश्माई अभिनेता थे जिन्हें कई पीढ़ियों का स्नेह प्राप्त था. सच्चे कलाकार अपने कृतित्व के माध्यम से, अपने प्रशसंकों के मन मस्तिष्क में सदैव अमर रहते हैं.” प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ बहुआयामी, प्रिय और जीवंत...ये ऋषि कपूर जी थे. वह प्रतिभा का पावरहाउस थे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मैं हमेशा सोशल मीडिया पर भी अपनी बातचीत को याद करूंगा.’’ परिवार ने ऋषि के निधन के बाद एक बयान जारी करते हुए कहा, ‘‘दो साल तक ल्यूकेमिया से जंग लड़ने के बाद हमारे प्यारे ऋषि आज सुबह पौने नौ बजे इस दुनिया को अलविदा कह गए. डॉक्टरों और अस्पताल के कर्मियों का कहना है कि उन्होंने आखिरी सांस तक जंग जारी रखी.’’

उन्होंने कहा, ‘‘दो महाद्वीपों में दो साल तक इलाज के दौरान वह जीने के लिए दृढ़ और लगातार खुश रहे. उनका ध्यान हमेशा परिवार, दोस्त, भोजन और फिल्मों पर केन्द्रित रहा और इस दौरान जो भी उनसे मिला वह हैरान रहा कि कैसे इस बीमारी को उन्होंने खुद पर हावी नहीं होने दिया.’’ परिवार ने दुख की इस घड़ी में लोगों से कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जारी लॉकडाउन के प्रतिबंधों को सम्मान करने की अपील की है. अमेरिका में करीब एक साल तक कैंसर का इलाज कराने के बाद वह पिछले साल सितम्बर में भारत लौटे थे.

यह भी पढ़ें : 'हां, मैंने बीफ खाया है', इस बयान से ट्रोलर्स के निशाने पर आ गए थे ऋषि कपूर

फरवरी में भी तबीयत खराब होने की वजह से उन्हें दो बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था. पहली बार दिल्ली में एक पारिवारिक समारोह में हिस्सा लेने गए ऋषि को संक्रमण के कारण वहां अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इसके बाद मुम्बई लौटने के बाद उन्हें बुखार होने के बाद अस्पताल मे भर्ती कराया गया. ऋषि ने अपने पिता राज कपूर की फिल्म ‘श्री 420’ से बतौर बाल कलाकर बड़े पर्दे पर अपनी फिल्मी पारी का आगाज किया था. इसके बाद वह फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में भी नजर आए. बतौर मुख्य अभिनेता 1973 में आई ‘बॉबी’ उनकी पहली फिल्म थी, जो एक बड़ी हिट थी. इसके बाद करीब तीन दशक तक उन्होंने कई रोमांटिक फिल्में की. ‘लैला मजनू’, ‘रफू चक्कर’, ‘कर्ज’, ‘चांदनी’, ‘हिना’, ‘सागर’ जैसी कई फिल्मों में उनके अभिनय को सराहा गया.

अभिनेता के तौर पर अपनी दूसरी पारी को लेकर वह काफी संतुष्ट थे. इस दौरान वह अपनी पत्नी के साथ ‘दो दूनी चार’ में नजर आए. वहीं ‘अग्निपथ’, ‘कपूर एंडा सन्स’, ‘102 नॉट आउट’ में अभिनय से उन्होंने एक बार फिर दिखा दिया कि बतौर कलाकार अभी वह सिनेमा जगत को और कितना योगदान दे सकते हैं.

(With PTI Inputs)