logo-image

Actresses Who Played Sita: 'आदिपुरुष' से पहले पर्दे पर सीता बन चुकी हैं ये एक्ट्रेस, कौन है आपकी फेवरेट?

दीपिका चिखलिया (Dipika Chikhlia) ने 1987 में रामानंद सागर की रामायण में सीता का रोल निभाया था. कृति सेनन से पहले कई ऐसी एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने रामायण में सीता का रोल निभाया था.

Updated on: 15 Jun 2023, 07:09 PM

नई दिल्ली:

रामायण (Ramayan) के कई वर्जन और रीमेक अब तक टीवी पर रिलीज हो चुके हैं. इसमें कई प्रमुख कलाकारों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. आज हम बात करेंगे सबसे महत्वपूर्ण किरदार देवी सीता का, जिसे स्मृति ईरानी और देबिना बनर्जी सहित कुछ सबसे प्रतिभाशाली एक्ट्रेसस ने निभाया है. जब से प्रभास और कृति सेनन (Kriti Sanon) स्टारर फिल्म 'आदिपुरुष' (Adipurush) का पहला लुक आउट हुआ है, तब से ये रोल और ज्यादा चर्चा का विषय बन गया है. 'आदिपुरुष' फिल्म एपिक रामायण का सिनेमाई एडेप्टेशन है. 'आदिपुरुष' में प्रभास भगवान राम और कृति जानकी का किरदार निभाएंगी. 

दीपिका चिखलिया
दीपिका चिखलिया (Dipika Chikhlia) ने 1987 में रामानंद सागर की रामायण में सीता का रोल निभाया था. शो की लोकप्रियता ऐसी थी कि लोग उन्हें हर जगह सीता कहने लगे. लॉकडाउन के दौरान टीवी पर हिंदू महाकाव्य के पुन: प्रसारण ने एक्ट्रेस को अपनी प्रसिद्धि वापस पाने में मदद की.

 स्मृति ईरानी

 स्मृति ईरानी को क्यूंकी सास भी कभी बहू थी में तुलसी की भूमिका के लिए जाना जाता है, कम ही लोग जानते हैं कि उन्होंने 2001 में बलदेव राज चोपड़ा और रवि चोपड़ा द्वारा निर्मित रामायण में सीता की भूमिका निभाई थी. इसमें नीतीश भारद्वाज ने राम की भूमिका निभाई थी.

देबिना बनर्जी 

देबिना बनर्जी ने 2008 में प्रीमियर हुई रामायण सीरिज में सीता की भूमिका निभाकर अपना नाम बनाया. यह आनंद सागर द्वारा निर्देशित और सुभाष, प्रेम और मोती सागर द्वारा निर्मित थी. यह 1987 की रामायण टेलीविजन सीरिज का रीबूट था. इसमें भगवान राम की भूमिका गुरमीत चौधरी ने निभाई थी.

रुबीना दिलाइक

रुबीना दिलाइक ने  'देवों के देव...महादेव' में सीता का किरदार निभाया था. यह एक हिट टीवी शो था जो 2011 से 2014 तक तीन साल तक टीवी पर प्रसारित हुआ था.

शिव्या पठानिया

शिव्या पठानिया को लोकप्रिय टीवी शो 'राम सिया के लव कुश' में सीता का रोल निभाते हुए देखा गया था. यह 5 अगस्त 2019 से 10 फरवरी 2020 तक प्रसारित हुआ. इसमें अभिनेता हिमांशु सोनी ने भगवान राम की भूमिका निभाई.

नेहा सरगम

नेहा सरगम ​​​​ने 2012 से 2013 तक प्रसारित रामायण में सीता की भूमिका निभाई. इसमें एक्टर गगन मलिक ने भगवान राम की भूमिका निभाई.