logo-image

Birthday Special: सिर्फ इस एक्ट्रेस की वजह से बदलना पड़ा था मीनाक्षी शेषाद्रि को अपना नाम

मीनाक्षी को फिल्मों में लाने का श्रेय मनोज कुमार को जाता है. मिस इंडिया बनने के बाद जब अखबार में मीनाक्षी की फोटो छपी तब पहली ही नजर में मनोज ने उन्हें अपनी फिल्म पेंटर बाबू के लिए चुन लिया.

Updated on: 16 Nov 2019, 10:06 AM

नई दिल्ली:

Meenakshi Sheshadri Birthday: बॉलीवुड की दामिनी यानी मीनाक्षी शेषाद्रि को कौन भूल सकता है. 90 के दशक की सुपरहिट फिल्म दामिनी में अपने दमदार एक्टिंग के सभी को अपना दीवाना बनाने वाली मीनाक्षी शेषाद्रि का आज 56 वां बर्थडे है. मीनाक्षी शेषाद्रि का जन्म 16 नवंबर 1963 को झारखंड के सिंदरी में एक तमिल परिवार में हुआ था.

एक दौर था. जब मीनाक्षी की गिनती सफल एक्ट्रेसेस में होती थी. सिर्फ 17 साल की उम्र में ही मीनाक्षी मिस इंडिया चुनी गई थीं. बहुत कम लोगों को ही उनका रियल नेम मालूम होगा. मीनाक्षी का नाम शशिकला शेषाद्रि है.

मीनाक्षी को फिल्मों में लाने का श्रेय मनोज कुमार को जाता है. मिस इंडिया बनने के बाद जब अखबार में मीनाक्षी की फोटो छपी तब पहली ही नजर में मनोज ने उन्हें अपनी फिल्म पेंटर बाबू के लिए चुन लिया. लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में उनके नाम से शशिकला नाम की एक्ट्रेस थी जिसके बाद उनका नाम बदलकर मीनाक्षी शेषाद्री पड़ा.

लेकिन बॉक्स ऑफिस पर पेंटर बाबू फ्लॉप रही जिसके बाद दुखी होकर मीनाक्षी बॉलीवुड को छोड़ने का मन बना लिया था लेकिन तभी उन्हें सुभाष घई की फिल्म हीरो मिली. फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई.

यह भी पढ़ें: बिग बॉस के घर में देखने को मिला नया ड्रामा, शुरू हुआ देवोलिना और सिद्धार्थ के बीच लवस्टोरी!

इस फिल्म के बाद बॉलीवुड में मीनाक्षी का सिक्का चल निकला. उनकी एक्टिंग और खूबसूरती ने लोगों को दीवाना बना डाला. फिल्म हीरो में जैकी श्रॉफ लीड रोल में थे. कहा जाता है कि हीरो ने उस दौर में 13 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी. उस दौर में सिर्फ अमिताभ बच्चन की फिल्में ही इतनी कमाई कर पाती थी.

बड़े पर्दे पर अमिताभ और मीनाक्षी की जोड़ी को भी लोग काफी पसंद करते थे. दोनों ने साथ मिलकर सुपरहिट फिल्म की जिनमें 'शहंशाह' भी है. दोनों ने 'गंगा जमुना सरस्वती', 'तूफान' और 'अकेला' जैसी फिल्में हैं. ऐसा भी कहा जाता है कि उस दौर में श्रीदेवी के स्टारडम को टक्कर देने वाली सिर्फ मीनाक्षी ही थीं.

फिलहाल काफी लंबे वक्त से मीनाक्षी फिल्मों से दूर हैं. मीनाक्षी ने साल 1995 में हरीश मैसूर से शादी की, जो इन्वेस्टमेंट बैंकर हैं. शादी के बाद मीनाक्षी अमेरिका में जाकर बस गईं. उनके दो बच्चे केंद्रा और जोश हैं.