News Nation Logo

कल्चर सिनेमा-2021 में 21 देशों की 75 फिल्में होगी आकर्षण का केंद्र

कल्चर सिनेमा-2021 में 21 देशों की 75 फिल्में होगी आकर्षण का केंद्र

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 09 Jul 2021, 02:30:01 PM

मुंबई: कल्चर सिनेमा-2021, एक अवधारणा-आधारित फिल्म उत्सव है, जिसने 17 जुलाई से भारतीय और वैश्विक दर्शकों के लिए आधिकारिक चयन में 21 देशों की 75 फिल्मों को आकर्षित करने के लिए चुना है। इसकी जानकारी महोत्सव से जुड़े एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को दी है।

महोत्सव के निदेशक प्रवीण नागदा ने कहा कि यूनेस्को, नई दिल्ली द्वारा समर्थित, 42 फिल्में प्रतिस्पर्धी खंड में होंगी, 33 गैर-प्रतिस्पर्धी वर्ग में होंगी, और फिल्म-प्रेमी उन्हें स्ट्रीमिंग पार्टनर, मूवीसेंट्स के माध्यम से 100 से अधिक देशों में देख सकते हैं।

नागदा ने कहा, त्योहार में दुनिया भर के विविध सांस्कृतिक पहलुओं को प्रदर्शित करने वाली कुछ बहुत अच्छी फिल्में हैं। न केवल फिल्म प्रेमियों के लिए बल्कि आम लोगों के लिए भी विश्व संस्कृतियों के इस ²श्य व्यवहार में महाद्वीपों के देशों का प्रतिनिधित्व करेंगी।

उन्होंने कहा कि संस्कृति में मानवता को करीब लाने की अपार शक्ति है, और ऐसा लगता है कि दुनिया भर के फिल्म निमार्ताओं की उत्साही भागीदारी के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा है।

मूवीसेंट्स के सीईओ प्रियदर्शी ऋषिराज ने कहा कि यह आश्चर्यजनक है कि कैसे नए फिल्म फेस्टिवल स्वतंत्र सिनेमा की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए नए आख्यान बना रहे हैं और यह देखना दिलचस्प होगा कि दर्शक दुनिया के विभिन्न कोनों से सांस्कृतिक और सामाजिक रूप से प्रासंगिक आवाजों के साथ कैसे जुड़ते हैं।

संस्कृति सिनेमा-2021 ने इतिहास, संगीत, उत्सव, कला और कारीगर, वास्तुकला विरासत, शिक्षा, सामाजिक प्रथाओं, यात्रा और पर्यटन, साहित्य पौराणिक कथाओं, पारंपरिक खेल, जैव विविधता, सांस्कृतिक सुधार, पोशाक गहने, भोजन, पारंपरिक चिकित्सा, सांस्कृतिक वर्जनाएँ, जनजातीय समुदाय, प्रवासी, युद्ध और दर्शन जैसे संस्कृति के 21 अद्वितीय पहलुओं पर फिल्म निमार्ताओं ने प्रविष्टियां आमंत्रित की है।

बड़ी संख्या में प्रविष्टियों से, जूरी - जिसमें रमेश टेकवानी, विनोद गनात्रा, रितेश तकसांडे, थियोडोरा मल्लियारौ, जितेंद्र मिश्रा, मोनारोस शीला परेरा, गैब्रिएल ब्रेन और वेदाकुमार मणिकोंडा शामिल हैं - उन्होंने आखिरकार 75 फिल्मों के चयन की घोषणा की, जिसमें एक गैर-प्रतिस्पर्धी वर्ग में सुपर शॉर्ट्स की नई श्रेणी भी शामिल है।

नागदा ने कहा कि इस आयोजन का समर्थन करने वाले अन्य लोगों - जिनमें बौद्धिक आदान-प्रदान, पैनल चर्चा, फिल्म निर्माण कार्यशालाएं और सीआईएफईजे, जेएलएफ लिटफेस्ट आदि वैश्विक भागीदारी के साथ खुले मंच शामिल होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Jul 2021, 02:30:01 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.