News Nation Logo
Banner

रणवीर सिंह ने जयेशभाई जोरदार के अनुभव शेयर किए (आईएएनएस साक्षात्कार)

रणवीर सिंह ने जयेशभाई जोरदार के अनुभव शेयर किए (आईएएनएस साक्षात्कार)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 13 May 2022, 08:00:01 PM
Cloet writer

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई:   बॉलीवुड स्टार रणवीर सिंह, जिनकी नवीनतम फिल्म जयेशभाई जोरदार शुक्रवार को सिनेमाघरों में रिलीज हुई, के पास विभिन्न प्रकार के हास्य, अधिक दुखद हास्य और व्यंग्य के लिए एक रुचि है, जिस पर फिल्म टिकी हुई है। उनके लिए, व्यंग्य और दुखद हास्य एक संकट की स्थिति में सामाजिक टिप्पणी करने के तीखे हथियार हैं।

अभिनेता, जो हमेशा एक क्लोसेट राइटर रहे हैं और पहले विज्ञापन एजेंसी ओगिल्वी एंड माथर के साथ एक कॉपीराइटर के रूप में काम कर चुके हैं, ने आईएएनएस से व्यंग्य की कला, जयेशभाई जोरदार के संदर्भ बिंदु, उनके निर्देशक दिव्यांग ठक्कर और अपने आप में लेखक जो कैमरे के सामने प्रदर्शन करते हुए भी लगातार काम कर रहा है।

जयेशभाई जोरदार एक अभिनेता के रूप में रणवीर के लिए पहली बार एक व्यंग्य है। व्यंग्यपूर्ण कॉमेडी के सेट अप में काम करने का अनुभव उनके लिए कितना समृद्ध था, यह बताते हुए, उन्होंने साझा किया, मुझे व्यंग्य पसंद है। मैं एक कोठरी लेखक होने के साथ-साथ व्यंग्य, दुखद हास्य और ब्लैक कॉमेडी हास्य के मेरे पसंदीदा विषयों में से कुछ हैं। एक लेखक। व्यंग्य के बारे में कुछ ऐसा है जो मुझे बिल्कुल पसंद है। जब आपके पास कहने के लिए बहुत कुछ होता है जब एक सामाजिक टिप्पणी की जाती है और इसे सबसे विनोदी तरीके से बताया जाता है तो यह अचानक पूरी तरह से समीकरण बदल देता है।

अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए, वे कहते हैं, दुखद हास्य सबसे शक्तिशाली प्रकार का हास्य है। मिस्टर चार्ली चैपलिन की तरह- वह दुखद हास्य के अग्रणी हैं क्योंकि उनकी फिल्में युद्ध और सामाजिक संकट के समय में बनी थीं। उन्होंने दुनिया की अंधेरे वास्तविकताओं को प्रस्तुत किया। इस तरह के एक विनोदी और मनोरंजक तरीके से दुनिया कि आप न केवल मदद कर सकते हैं बल्कि हंस सकते हैं और उस व्यक्ति की उत्कृष्टता पर आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए एक समस्या पर ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।

रणवीर का उल्लेख है कि उन्होंने जयेशभाई के अपने चरित्र के साथ एक सामाजिक टिप्पणी या एक उचित बिंदु बनाने के लिए मिस्टर चैपलिन की कार्यशैली को आत्मसात करने का एक विनम्र प्रयास किया है।

गोलियों की रासलीला राम-लीला के नौ साल बाद यह दूसरी बार है जब वह एक गुजराती व्यक्ति की भूमिका निभा रहे हैं, जिसमें उन्होंने भावुक प्रेमी राम राजादी की भूमिका निभाई थी। एक छोटे शहर से होने के बावजूद, चरित्र अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों से अच्छी तरह वाकिफ है और लैंगिक भेदभाव की बुराई से लड़ने के लिए अपनी क्षमता से सब कुछ करता है।

रणवीर ने बताया कि वो उस समय वापस चले जाते हैं जब उन्होंने पहली बार फिल्म का वर्णन सुना, जब दिव्यांग मुझे कहानी सुना रहे थे, तो मुझे लगा कि मुझे कहीं और देखने की जरूरत नहीं है, मेरे निर्देशक का रूप क्योंकि मेरा संदर्भ बिंदु(रिफन्रेस पॉइन्ट) मेरे सामने सही था।

वह उल्लेख करते हैं, वह जयेशभाई जोरदार की स्क्रिप्ट के लेखक भी हैं और जब आप एक लेखक के रूप में अपनी रचना को निर्देशित करते हैं, तो आप ब्रह्मांड और उस कहानी की दुनिया में इतने अधिक व्यस्त हो जाते हैं कि आप कुछ लक्षणों को छोड़ना शुरू कर देते हैं मेरे लिए जयेशभाई जोरदार के किरदार के साथ ऐसा ही हुआ।

दिव्यांग की कहानी कहने की संवेदनशीलता की प्रशंसा करते हुए, अभिनेता कहते हैं- एक निर्देशक के रूप में उन्होंने अपनी स्रोत सामग्री में एक अभूतपूर्व निवेश किया है, वह मॉनिटर पर ²श्य को करीब से देखते हैं, वह ²श्य के साथ रोते हैं, ²श्य के साथ हंसते हैं, जबकि आप हैं कैमरे के सामने अभिनय करते हुए वह भावनात्मक रूप से आपके साथ हैं। उनकी ऊर्जा आपके साथ गहरे स्तर पर जुड़ी हुई है।

रणवीर समझते हैं कि उनके किरदार कहां से आ रहे हैं क्योंकि वह खुद एक क्लोजेट राइटर हैं, मेरे अंदर एक लेखक का दिमाग लगातार काम कर रहा है, जबकि मैं कैमरे के सामने एक अभिनेता के रूप में अभिनय कर रहा हूं। 10 में से 10 बार इसने नेतृत्व किया है। कुछ और योगदान करने के लिए। मैं समझता हूं कि यह मेरी रचना नहीं है, लेकिन लेखन के शिल्प के लिए मेरी आत्मीयता को देखते हुए मैं निश्चित रूप से अपनी ओर से कुछ मूल्य जोड़ सकता हूं।

वह उन लेखकों और निर्देशकों के साथ सहयोग करने के लिए आभारी महसूस करते हैं जिन्होंने फिल्म की अधिक भलाई के लिए उनके इनपुट का स्वागत किया है। आखिरकार, फिल्में एक सहयोगी कला हैं। वह कहते हैं, सौभाग्य से, मैंने उन लेखकों के साथ काम किया है जिन्होंने मेरे संवाद सुझावों और निर्देशकों को शामिल किया है जिन्होंने हमेशा मेरे इनपुट को आमंत्रित किया है।

उन्होंने आगे कहा- इतना कि उन्होंने मुझे कई बार बताया है कि, आपने महत्वपूर्ण योगदान दिया है कि आप अतिरिक्त संवाद लेखन के लिए एक श्रेय के पात्र हैं, जिसे मैंने शालीनता से ठुकरा दिया क्योंकि मुझे लगता है कि यह सिर्फ एक सुझाव है और कुछ ऐसा नहीं है जिसे मैंने बनाया है। मैं इसे एक अभिनेता के रूप में जो करता हूं उसके एक हिस्से के रूप में देखता हूं।

जब मैं एक फिल्म सेट में जाता हूं, तो मैं सुनिश्चित करता हूं कि मैं न केवल एक अभिनेता के रूप में बल्कि हर संभव तरीके से वहां 100 प्रतिशत हूं और अपने कौशल सेट से कुछ योगदान देता हूं। ऐसा कहने के बाद, संवाद लेखन एक ऐसी चीज है जिसके लिए मेरे पास एक स्वाभाविक स्वभाव है क्योंकि मैं यह अनुमान लगा सकता हूं कि दर्शकों के अवचेतन पर कोई विशेष पंक्ति या संवाद कैसे उतरेगा।

यश राज फिल्म्स द्वारा निर्मित जयेशभाई जोरदार, जिसमें बोमन ईरानी, रत्ना पाठक शाह और शालिनी पांडे भी हैं, वर्तमान में सिनेमाघरों में चल रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 13 May 2022, 08:00:01 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.