logo-image

बॉलीवुड के Singham को हुई एक अजीब बीमारी, इस चीज़ को छूने के बाद हो जाते हैं परेशान

अजय देवगन पिछले साल बेयर ग्रिल्स के शो में नजर आए थे. जिससे ठीक पहले उनकी वाइफ और एक्ट्रेस काजोल ने उनकी अजीब बीमारी के बारे में बताकर सबको चौंका दिया था.

Updated on: 17 Jan 2022, 07:28 PM

New Delhi:

अजय देवगन( Ajay Devgn) का नाम बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक सिंघम की तरह लिया जाता है. इनकी फिल्मों के गाने हो या पहर एक्शन हर कोई इनकी स्टाइल का दीवाना हो जाता है. सालों से यें लोगों के दिलों पर सिंघम बनकर राज करते चले आ रहें हैं. अजय देवगन पिछले साल बेयर ग्रिल्स के शो में नजर आए थे. जिससे ठीक पहले उनकी वाइफ और एक्ट्रेस काजोल ने उनकी अजीब बीमारी के बारे में बताकर सबको चौंका दिया था. जानकरो के मुताबिक एक्टर अजय देवगन को बॉर्डरलाइन ओसीडी है. जिसके कारण वह उन चीज़ों को छूने से डरते हैं जहां से बदबू आ रही हो. इसको लेकर वह बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें- नोरा फतेही की मां ने जब उन्हें डांस करने पर लगाई थी मार

ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर क्या है?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओसीडी का पूरा नाम ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर है, जिसमें इंसान को अनचाहे विचार और डर परेशान करने लगते हैं. इन अनचाहे विचार और डर के कारण व्यक्ति बार-बार ऐसा व्यवहार करने लगता है, जो कि दिखने में अजीब और इर्रिटेटिंग लग सकता है. जैसे- एक साफ जगह को भी गंदा होने के डर से साफ करना, गेट बंद होने के बावजूद बार-बार चेक करना आदि. बिस्तर की चादर न ख़राब हो इसी वजह से अपने ही बेड पर आराम से ना बैठना. 

ओसीडी का इलाज

हर मरीज में ओसीडी अलग तरीके की हो सकती है, जिसके लिए अलग तरीके का इलाज जरूरी होता है. हालांकि इसका इलाज भी है जैसे -

दवाओं का सेवन

जानकरो की माने तो साइकोथेरेपी में डर लगने वाली चीजों से धीरे-धीरे संपर्क करवाया जाता है. उन्हें समझाया जाता है कि जो जैसा है वैसा वो वहां ठीक है. जिससे मरीज को इसकी आदत पड़ जाती है और वह नार्मल लोगों की तरह हरकतें करने लगता है.

यह भी पढ़ें- जब Hema Malini को पटाने के लिए शादीशुदा Dharmendra ने मिलाया था लाइटमैन से हाथ