logo-image

'मकबूल' के बाद चला गया बॉलीवुड का 'रऊफ लाला'

बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) का गुरुवार को निधन हो गया है. बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्‍चन ने ऋषि कपूर के निधन की जानकारी दी.

Updated on: 30 Apr 2020, 11:43 AM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) का गुरुवार को निधन हो गया है. एक दिन पहले ही इरफान खान के निधन से बॉलीवुड में शोक अभी खत्‍म भी नहीं हुआ था कि एक और दिग्‍गज के निधन से पूरा देश सन्‍न रह गया है. बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्‍चन ने ऋषि कपूर के निधन की जानकारी दी. बुधवार को ही ऋषि कपूर को मुंबई के एनएच रिलायंस हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था. कुछ दिनों से उनकी तबीयत खराब चल रही थी. वह कैंसर से पीड़ित थे और सांस लेने में भी समस्या हो रही थी. फिल्म इंडस्ट्री में ऋृषि कपूर ने अपनी दूसरी पारी में कुछ ऐसी फिल्मों में काम किया जो की मील का पत्थर साबित हुई हैं. 2012 में आई अग्निपथ फिल्म निभाया रऊफ लाला (Rauf Lala) के किरदार ने उन्हें एक्टिंग की ऊंचाईयों तक पहुंचा दिया.

यह भी पढ़ें: अब बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता ऋषि कपूर का निधन, बॉलीवुड शोक में डूबा

रऊफ लाला के किरदार को करने से मना कर दिया था
गौरतलब है कि 1990 में अमिताभ बच्चन की प्रमुख भूमिका में अग्निपथ रिलीज हुई थी. इस फिल्म में अमिताभ की डायलॉग डिलीवरी और ड्रेसिंग सेंस को खूब पसंद किया गया था. वहीं इसी फिल्म की रीमेक 2012 में फिर रिलीज हुई. हालांकि इस फिल्म में मुख्य भूमिका में रितिक रोशन थे लेकिन सबसे ज्यादा अगर किसी एक्टर ने दर्शकों को अपनी ओर खींचा वो ऋषि कपूर थे. रऊफ लाला के किरदार ने ऐसा तहलका मचाया कि हर कोई उनकी एक्टिंग की तारीफ करते नहीं थक रहा था. ऋषि कपूर ने अपने पूरे फिल्मी कैरियर में पहली बार इस तरह का किरदार निभाया था. उन्होंने ना सिर्फ इस किरदार को अच्छे से निभाया बल्कि ऐसा निभाया कि आज भी लोग उस किरदार के बारे में सोचते ही उसके आभामंडल में खो जाते हैं. बता दें कि इस फिल्म के बारे में कहा जाता है कि जब इस फिल्म के प्रोड्यूसर करण जौहर ने ऋषि कपूर को इस रोल को करने के लिए चर्चा की तो उन्होंने इसे करने से इनकार कर दिया था. हालांकि बाद में मान गए और इस किरदार को जीवंत कर दिया.

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन ने ऋषि कपूर को दी श्रद्धांजलि, Tweet में छलका दर्द

ऋषि कपूर के कपूर एंड सन्स फिल्म में निभाए किरदार ने भी दर्शकों के ऊपर काफी गहरी छाप छोड़ी थी. इस फिल्म में 90 साल के बूढ़े का रोल अदा करने के लिए रोजाना 2 महीने तक ऋषि को 5 घंटे तक मेकअप कराना पड़ता था. ऋषि कपूर जिस भी किरदार को निभाते थे उसमें जान डाल देते थे. बता दें कि राकेश रोशन और ऋषि कपूर 80 के दशक में 'खुदगर्ज', 'राम तेरे कितने नाम', 'नसीब' एक साथ काम कर चुके हैं.