News Nation Logo
Banner
Banner

जानिए बॉलीवुड के ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार की कौन थीं पहला प्यार

2014 में एक ग्लैमर मैगजीन से बातचीत में कामिनी ने कहा था, उन्होंने (दिलीप साहब ने) अपनी बायोग्राफी में लिखा है कि वे मुझसे अलग होने के बाद बिखर गए थे. लेकिन हकीकत यह है कि हम दोनों ही बिखर गए थे..

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 07 Jul 2021, 05:35:21 PM
Dilip Kumar

बॉलीवुड के ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार (Photo Credit: @newsnation)

मुंबई:

फिल्म जगत के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का बुधवार सुबह साढ़े सात बजे निधन हो गया. उन्होंने 98 साल की उम्र में हिंदुजा अस्पताल में अंतिम सांस ली. बॉलीवुड से लेकर तमाम दिग्गज हस्तियां दिलीप कुमार के निधन पर शोक और गहरा दुख व्यक्त किया. वहीं, इस बीच चलिए आपको बताते हैं उनके पहले जीवन के कुछ अहम हिस्सों के बारे में. बताया जाता है कि दिलीप कुमार का पहला प्यार कामिनी कौशल थीं. दरअसल, दोनों का रोमांस 1948 में रिलीज हुई फिल्म 'शहीद' के सेट पर शुरू हुआ था. दोनों शादी की प्लानिंग भी करने लगे थे. जिस वक्त कामिनी दिलीप को डेट कर रही थीं, उस वक्त वे शादीशुदा थीं.

दिलचस्प बात यह है कि जिससे कामिनी ने शादी की, वे उनकी बड़ी बहन के पति थे. दरअसल, कामिनी की बहन की सड़क हादसे में मौत हो गई थी और उनका एक बच्चा था, जिसकी खातिर फैमिली के दबाव में कामिनी ने अपने जीजा बी.एस. सूद से शादी कर ली. जब कामिनी के भाई को इस बात का पता चला कि उनकी शादीशुदा बहन दिलीप कुमार को डेट कर रही है तो वे गुस्से से लाल हो गए. उन्होंने दिलीप कुमार को धमकी दी कि वे कामिनी से रिश्ता तोड़ लें. इधर, कामिनी भी परिवार के खिलाफ नहीं जा सकती थीं.

2014 में एक ग्लैमर मैगजीन से बातचीत में कामिनी ने कहा था, उन्होंने (दिलीप साहब ने) अपनी बायोग्राफी में लिखा है कि वे मुझसे अलग होने के बाद बिखर गए थे. लेकिन हकीकत यह है कि हम दोनों ही बिखर गए थे. हम एक-दूसरे के साथ बहुत खुश थे. लेकिन क्या कर सकते थे? मैं यह कहकर किसी को (हसबैंड) धोखा नहीं दे सकती थी कि अब बहुत हुआ, मैं जा रही हूं. मैं अपनी दिवंगत बहन को क्या मुंह दिखाती. मेरे हसबैंड बहुत अच्छे इंसान हैं. वे समझते थे कि ऐसा क्यों हुआ? प्यार में कोई भी पड़ सकता है.

फेमस उर्दू राइटर इस्मत चुगताई ने एक इंटरव्यू में कहा था कि दिलीप कुमार को जितना प्यार कामिनी कौशल से था, उतना कभी किसी और से नहीं हो पाया. कामिनी के बाद दिलीप की लाइफ में मधुबाला, वैजयंती माला, सायरा बानो और आसमा रहमान आईं. आसमा दिलीप साहब की दूसरी पत्नी थी, जिनसे शादी के दो साल बाद ही उनका तलाक हो गया था और बाद में वे सायरा के पास लौट आए थे.

सालों बाद दिलीप कुमार और कामिनी कौशल का सामना 2013 में दिवंगत एक्टर प्राण के चौथे पर हुआ. दिलीप साहब वहां पत्नी सायरा के साथ पहुंचे थे. इस दौरान दिलीप साहब की चेयर ठीक कामिनी कौशल के बगल में लगी थी. तब दिलीप साहब 90 साल के थे और कामिनी 86 की. लेकिन दिलीप साहब कामिनी को पहचान नहीं पाए. 2014 में इंटरव्यू के दौरान कामिनी ने कहा था, जब दिलीप साहब ने मुझे ब्लैंक लुक दिया तो मेरा दिल टूट गया. दरअसल, उस वक्त तक उन्हें किसी को भी पहचानने में दिक्कत होने लगी थी. मुझे यह देख बहुत दुख हुआ और मैं वहां से दूर चली गई.

First Published : 07 Jul 2021, 08:26:10 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.