logo-image
लोकसभा चुनाव

इन सितारों ने की है कोर्ट मैरिज, लिस्ट में सैफ-करीना से लेकर शाहरुख-गौरी तक का नाम शामिल

बॉलीवुड में ऐसे कई सेलिब्रिटी हैं, जिन्होंने किसी भी धर्म के हिसाब से शादी ना करके कोर्ट मैरिज करने का रास्ता चुना है. चलिए जानते हैं इस लिस्ट में किस-किसका नाम शामिल है...

Updated on: 19 Jun 2024, 06:42 PM

नई दिल्ली:

Bollywood Court Marriage Couples: इन दिनों बॉलीवुड कपल्स की शादियों की चर्चा हो रही है. एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) भी जहीर इकबाल (Zaheer Iqbal) के साथ शादी करने जा रही है. खबर है कि ये कपल कोर्ट मैरिज करने वाले हैं. दरअसल कहा जा रहा है कि धर्म के चलते इस कपल ने ये फैसला लिया है. वैसे बॉलीवुड में ऐसे कई सेलिब्रिटी हुए हैं, जिन्होंने किसी भी धर्म के हिसाब से शादी ना करके कोर्ट मैरिज करने का रास्ता चुना है. चलिए जानते हैं इस लिस्ट में किस-किसका नाम शामिल है...

1. स्वरा भास्कर- फहाद अहमद (Swara Bhaskar- Fahad Ahmed)

एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने पिछले साल 16 फरवरी 2023 को समाजवादी पार्टी के नेता और सोशल एक्टिविस्ट फहाद अहमद से शादी की थी.  स्वरा हिंदू और फहाद मुस्लिम हैं, ऐसे में इस कपल ने अपने-अपने धर्मों का सम्मान करते हुए कोर्ट मैरिज की थी. कपल आज एक प्यारी सी बेटी के माता-पिता भी हैं. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Swara Bhasker (@reallyswara)

2. फरहान अख्तर-शिबानी डांडेकर (Farhan Akhtar-Shibani Dandekar)

फरहान अख्तर और शिबानी डांडेकर ने साल 2022 में कोर्ट मैरिज की थी. फरहान  मुस्लिम हैं और शिबानी हिंदू, ऐसे में इस कपल ने शादी की सारी रश्मों के तहत कोर्ट मैरिज की. दोनों की शादी में कई बड़ी हस्तियां भी शामिल हुई. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Shibani Akhtar (@shibaniakhtar)

3. आयरा खान- नूपुर शिखरे (Ira Khan- Nupur Shikhare)

आमिर खान के बेटी आयरा खान ने अपने लॉन्ग टाइम बॉयफ्रेंड और फिटनेस कोच नूपुर शिखरे संग 3 जनवरी 2024 को कोर्ट मैरिज की थी. कोर्ट मैरिज के बाद उदयपुर में मेहंदी-संगीत के बाद आयरा और नुपुर ने क्रिश्चियन वेडिंग भी की. मुंबई में दोनों के रिसेप्शन में इंडस्ट्री के तमाम लोग शामिल हुए थे.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ira Khan (@khan.ira)

4. सैफ अली खान-करीना कपूर (Saif Ali Khan-Kareena Kapoor)

सैफ अली खान और करीना कपूर ने दो बार शादी की है. पहली शादी दोनों ने कोर्ट में करने के बाद ट्रेडिशनल तरीके से भी शादी की. पहली शादी 12 सितंबर 2012 को कोर्ट में हुई थी और दूसरी शादी 16 अक्टूबर 2012 को निजी समारोह में की गई थी.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kareena Kapoor Khan (@kareenakapoorkhan)

5. आमिर खान-रीना दत्ता (Aamir Khan-Reena Dutta)

आमिर खान और रीना दत्ता ने 18 अप्रैल 1986 को शादी कर ली थी. रीना के माता-पिता को ये शादी मंजूर नहीं थी और इन दोनों ने भागकर कोर्ट मैरिज की थी. ये शादी 16 साल तक चली थी, लेकिन फिर बाद में इस कपल का तलाक हो गया था और आमिर ने साल 2005 में किरण राव से शादी की लेकिन साल 2021 में इनका तलाक हो गया.

6. सागरिका घाटगे- जहीर खान (Sagarika Ghatge- Zaheer Khan)

 'चक दे इंडिया' फेम एक्ट्रेस सागरिका घाटगे ने 23 नवंबर 2017 को पूर्व भारतीय क्रिकेटर जहीर खान के साथ कोर्ट मैरिज की थी. सागरिका हिंदू हैं और जहीर मुस्लिम है. ऐसे में सात फेरे या निकाह करने की बजाय इस कपल ने कोर्ट मैरिज की. कोर्ट मैरिज के बाद दोनों ने अपने परिवार और दोस्तों के साथ पार्टी की थी. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Zaheer Khan (@zaheer_khan34)

7. शाहरुख खान-गौरी खान (Shahrukh Khan-Gauri Khan)

शाहरुख खान ने 1991 में गौरी से शादी की थी.  शाहरुख ने गौरी के साथ हिंदू और मुस्लिम दोनों रीति-रिवाजों के साथ शादी की थी. लेकिन इससे पहले इस कपल ने कोर्ट मैरिज भी की थी. इस बारे में शाहरुख ने खुद एक इंटरव्यू में बताया था.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Gauri Khan (@gaurikhan)

ये भी पढ़ें- शादी से 4 दिन पहले सोनाक्षी सिन्हा के घर में क्लेश? मां पूनम और भाई लव ने उठाया ये बड़ा कदम