logo-image

इन एक्ट्रेसेस ने कैंसर को दी मात, जंग की कहानी इन्हीं की जुबानी

बॉलीवुड में ऐसे कई सेलेब्स हैं जो न सिर्फ कैंसर जैसी भयानक बीमारी की चपेट में आए हैं बल्कि उससे लड़कर अपनी हिम्मत और जज़्बे से उसे हराया भी है. आज हम आपको बॉलीवुड के उन्हीं फीमेल सेलेब्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

Updated on: 02 Dec 2021, 04:35 PM

नई दिल्ली :

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही हर कोई दहशत में आ जाता है. कैंसर का नाम सामने आते ही रूह कांप जाती है. दुनिया भर में कई लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं. ऐसे में इस बीमारी से जारी जंग में कई लोग जहां हिम्मत हार बैठते हैं तो वहीं कुछ ऐसे में भी होते हैं जो ना सिर्फ लड़ाई में जीत हासिल करते हैं, बल्कि अपने जैसे अन्य लोगों को एक प्रेरणा भी देते है. बॉलीवुड में भी ऐसे कई सेलेब्स हैं, जिन्होंने कैंसर जैसी भयानक बीमारी को अपनी हिम्मत और जज़्बे से हराया. आज हम आपको बॉलीवुड के उन्हीं फीमेल सेलेब्स के बारे में बताने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: शमिता शेट्टी हुई बेहोश, नेहा भसीन का पिघला दिल किया सपोर्ट में ट्वीट

मुमताज
बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री मुमताज को साल 2002 में खुद के ब्रैस्ट कैंसर से पीड़ित होने के बारे में पता चला था. 54 साल की उम्र में इस बीमारी के बाद उन्होंने 6 कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी कराई. इस दौरान अपने अनुभव के बारे में उन्होंने बताया था कि, ''मैं आसानी से हार नहीं मानती. मौत को भी मुझसे लड़ना होगा.'' 

                                             

सोनाली बेंद्रे
90 के दशक की जानी- मानी बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे को साल 2018 में मेटास्टेटिक कैंसर का पता चला था. इसके बाद उन्होंने न्यूयॉर्क में इस बीमारी का इलाज कराया. इस कठिन दौर में वह कहती थी कि वह अपना समय आशा के साथ और उन लोगों के साथ बिताना पसंद करेगी, जिन्हें वह प्यार करती हैं.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sonali Bendre (@iamsonalibendre)

ताहिरा कश्यप
लेखक और निर्देशक ताहिरा कश्यप को साल 2018 में स्तन कैंसर से ग्रसित हुई थी. अभिनेता आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा इस मुश्किल समय में कई लोगों के लिए प्रेरणा बनीं. वह हमेशआ कैंसर से अपनी लड़ाई के बारे में खुलकर बात करती हैं. साथ ही सोशल मीडिया पर भी उन्होंने अपनी इस लड़ाई की तस्वीरें पोस्ट की हैं.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by tahirakashyapkhurrana (@tahirakashyap)

लीजा रे
मल्टीपल मायलोमा कैंसर के बारे में पता चलने के बाद भी अभिनेत्री लीजा रे ने हिम्मत नहीं मानी. यह एक प्रकार का कैंसर है, जो प्लाज्मा सेल में बनता है. प्लाज्मा सेल एक तरह की श्वेत रक्त कोशिका है, जो एंटीबॉडी बनाकर संक्रमण से लड़ती है. इस बीमारी से एक साल तक जंग लड़ने के बाद लीजा ने इसे मात दे दी.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by lisaraniray (@lisaraniray)

मनीषा कोइराला
अभिनेत्री मनीषा कोइराला नवंबर 2012 में ओवेरियन कैंसर की चपेट में आई थीं. इस बीमारी के बारे में पता चलने के बाद वह इलाज के लिए कई जगहें गईं. जिसके बाद उन्हें कैंसर के स्टेज IV से उबरने में मदद मिली. हालांकि, इस दौरान उन्होंने कभी भी उम्मीद नहीं छोड़ी और अपने ढृढ़ निश्चय से इस बीमारी को हरा दिया. वह अक्सर सोशल मीडिया पर अपने ट्रीटमेंट की तस्वीरें शेयर करती रहती हैं.