logo-image

बॉलीवुड फ्लैशबैक: 'मैंने प्यार किया' फिल्म ने सलमान खान को अभिनय के शीर्ष मुकाम पर पहुंचाया

इसके लिए सलमान खान को बेस्ट मेल डेब्यू फिल्मफेयर का अवॉर्ड मिला था।

Updated on: 12 Jun 2017, 07:23 AM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के दबंग सलमान खान ने भले ही अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 'बीवी हो तो ऐसी' से की हो। लेकिन उन्हें 1989 में आई फिल्म 'मैंने प्यार किया' ने अभिनय के क्षेत्र में शीर्ष मुकाम पर पहुंचाया है। राजश्री प्रोडक्शन के तले बनने वाली फिल्म 'मैंने प्यार किया' का निर्देशन सूरज बड़जात्या ने किया था।

इस फिल्म में सलमान खान, भाग्यश्री, लक्ष्मीकांत बेर्डे, आलोक नाथ और मोहनीश बहल ने मुख्य भूमिका निभाई थी। वहीं संगीतकार रामलक्ष्मण ने इसमें म्यूजिक दिया। इसके लिए सलमान खान को बेस्ट मेल डेब्यू फिल्मफेयर का अवॉर्ड मिला था।

फिल्म की कहानी करन (आलोक नाथ) से शुरू होती है, जो बहुत गरीब होता हैं। करन की एकलौती बेटी सुमन का किरदार (भाग्यश्री) ने निभाया है। वह अपनी बेटी की शादी के लिए और पैसे कमाने दुबई जाने की सोचता है और अपनी बेटी को अपने दोस्त किशन (राजीव वर्मा) के घर छोड़ देता है। सुमन और किशन के बेटे प्रेम (सलमान खान) की दोस्ती हो जाती है।

और पढ़ें: क्या आप सलमान खान की फिल्म 'ट्यूबलाइट' के बारें में जानते हैं ये 5 खास बातें, नहीं तो यहां पढ़ें

यहीं से फिल्म प्यार, रोमांस और हल्की-फुल्की नोंकझोंक के साथ आगे बढ़ने लगती है। प्रेम और सुमन एक-दूसरे को चाहने लगते हैं। इसके बारें में कौशल्या (रीमा लागू) को पता चलता है और वो उसे बहू के रूप में मान भी लेती है, लेकिन किशन इससे खुश नहीं होता और सुमन को घर से जाने के लिए कहता है।

इसके बाद फिल्म की कहानी में जो मोड़ आता है, वह काफी इंटरेस्टिंग है कि किस तरह सलमान खान अपने प्यार को पाने के लिए ऐशो आराम की जिंदगी छोड़कर पैसे कमाने के लिए जीतोड़ मेहनत करते हैं।

सुमन के पिता जो कि इस रिश्ते से खुश नहीं हैं, उन्हें सलमान खान एहसास दिलाते हैं कि वह उनकी बेटी को खुश रखेंगे और अपनी मोहब्बत के लिए बेतहाशा मेहनत करेंगे।

और पढ़ें: क्या सलमान खान की 'ट्यूबलाइट' को जून में रिलीज हो रही इन 4 फिल्मों से मिल सकती है कड़ी टक्कर!

फिल्म के कई गाने जैसे मेरे रंग में रंगने वाली, मैंने प्यार किया, कबूतर जा जा, आजा शाम होने आई, दिल दीवाना और आया मौसम दोस्ती का काफी लोकप्रिय हुआ था। इन गानों को सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर और एस पी बालासुब्रमण्यम ने अपनी आवाज दी थी। इस फिल्म से सलमान खान को प्रेम का टाईटल मिला, जो उन्हें काफी आगे तक लेकर गया।

फिल्म का डायलॉग एक लड़का और लड़की कभी भी दोस्त नहीं बन सकते हैं काफी फेमस हुआ था। भले ही इस फिल्म में सलमान खान की कोई बॉडी नहीं थी। लेकिन दर्शकों को उनका बेइंतहा प्यार नसीब हुआ और फिल्म बॉक्स आॅफिस पर सुपर डुपर हिट साबित हुई और सलमान खान इस फिल्म से एक्टर से स्टार बन गए।

इसके साथ यही से उनके और सूरज बड़जात्या के बीच का रिश्ता मजबूत होता चला गया। उसके बाद सलमान खान ने सूरज की कई फिल्मों जैसे 'हम आपके हैं कौन', 'हम साथ साथ हैं' और प्रेम रत्न धन पायों में काम किया और ये फिल्में भी बॉक्स आॅफिस पर सुपरहिट साबित हुईं।

और पढ़ें: किसान आंदोलन के आगे झुकी महाराष्ट्र सरकार, छोटे और मझोले किसानों की कर्ज माफी का ऐलान