logo-image

100 साल बाद भी जलियांवाला बाग हत्याकांड के जख्मों को ताजा करती हैं ये बॉलीवुड फिल्में

13 अप्रैल 1919 में घटे इस हत्याकांड में कई बेकसूर लोगों की जान गई थी

Updated on: 13 Apr 2019, 08:26 AM

नई दिल्ली:

भारत की आजादी के लिए कई वीरों ने अपने प्राण न्योछावर किए हैं. भारतीय इतिहास में ऐसे कई बर्बर घटनाओं का जिक्र है जिसे याद करके आपका दिल कांप जाएगा. जलियांवाला बाग हत्याकांड इन्हीं में से एक है. 13 अप्रैल 1919 में घटे इस हत्याकांड में कई बेकसूर लोगों की जान गई थी. इस हत्याकांड का मुख्य आरोपी जनरल डायर था. जिसकी दुनिभाभर में निंदा की गई थी. इस 13 अप्रैल को इस घटना की 100वीं बरसी है. बॉलीवुड में अब तक इस घटना को लेकर कई फिल्में बन चुकी हैं. जिसमें इस घटना का जिक्र है. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में..

जलियावाला बाग- 1977 में बनी हिंदी फिल्म जलियावाला बाग में शबाना आजमी और विनोद खन्ना लीड रोल में थे. फिल्म को बलराज ताह ने डायरेक्ट किया था. फिल्म के डायलॉग्स और स्क्रीनप्ले गुलजार ने लिखा था.

रंग दे बसंती- 26 जनवरी 2006 को रिलीज हुई इस फिल्म में आमिर खान , कुणाल कपूर, सिद्धार्थ, आर माधवन और सोहा अली खान मुख्य भूमिका में थे. यह फिल्म विदेशी भाषा की फिल्म-श्रेणी में भारत से ऑस्कर के लिए भेजी गई थी. फिल्म की कहानी मिग दुर्घटना पर आधारित है. जिसमें फिल्म का एक किरदार मरता है और उसके दोस्त लामबंद होकर इंडिया गेट पर शांतिपूर्ण धरना करते हैं. लेकिन उन पर पुलिस दमन और अत्याचार करती है और आखिरकार वे गोलियों से छलनी होते हैं.

फिल्लौरी- 24 मार्च 2017 को रिलीज हुई अनुष्का शर्मा और दिलजीत दोसांझ की जोड़ी से सजी फिल्म 'फिल्लौरी' में अनुष्का शर्मा ने एक भूत का किरदार निभाया था. फिल्म में जलीयावाला बाग हत्याकांड के सीन को दिखाया गया है जिसमें दिलजीत की मौत हो जाती है.