logo-image

'पद्मावत' और 'लक्ष्मी' ही नहीं इन फिल्मों और वेब सीरीज पर भी हो चुका है 'तांडव'

सैफ अली खान (Saif Ali Khan) और डिंपल कपाड़िया की 15 जनवरी को रिलीज हुई वेब सीरीज 'तांडव' (Tandav) को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है. राजनीतिक पार्टियों और कई हिंदू संगठनों ने सीरीज के पहले एपिसोड में दिखाए गए एक सीन का विरोध किया है

Updated on: 18 Jan 2021, 03:22 PM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड की कई फिल्में और वेब सीरीज या तो रिलीज से पहले या बाद में विवादों से घिर ही जाती हैं. इन विवादों की वजह या तो फिल्म या सीरीज का नाम होता है या इसमें दिखाया गया कंटेंट. हाल ही में सैफ अली खान (Saif Ali Khan) और डिंपल कपाड़िया की 15 जनवरी को रिलीज हुई वेब सीरीज 'तांडव' (Tandav) को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है. राजनीतिक पार्टियों और कई हिंदू संगठनों ने सीरीज के पहले एपिसोड में दिखाए गए एक सीन का विरोध किया है. आज हम आपको उन सीरीज और फिल्मों के नाम बता रहे हैं जो धार्मिक भावनाओं की वजह से विवादों से घिरी थीं.

यह भी पढ़ें: कंगना रनौत ने किया Tweet, बोलीं- उन्होंने जिया और सुशांत को मार डाला...

सेक्रेड गेम्स (Sacred Games)

सबसे पहले बात करते हैं सैफ अली खान (Saif Ali Khan) की चर्चित वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स (Sacred Games) की. सैफ ने इस सीरीज में एक सरदार की भूमिका निभाई थी. सीरीज में सैफ के किरदार का नाम सरताज था. सीरीज में सैफ अली खान हाथ में पहनने वाला कड़ा निकाल कर फेंक देते हैं, जिसको लेकर विवाद खड़ा हो गया था. 

आदिपुरुष (Adipurush)

अब बात करते हैं सैफ अली खान की आने वाली फिल्म आदिपुरुष (Adipurush) की. इस फिल्म में सैफ अली खान रावण की भूमिका निभाने वाले हैं. एक इंटरव्यू में सैफ अली खान ने कहा था कि वह रावण के कृत्य को न्याय संगत दिखाएंगे तब से अभिनेता और फिल्म 'आदिपुरुष' निशाने पर है. सैफ के इस बयान पर काफी विवाद खड़ा हुआ था. जिसके बाद उन्होंने सफाई भी दी थी.

'आश्रम' (Ashram)

अपहरण गंगाजल और आरक्षण जैसे सामाजिक मुद्दों पर फ़िल्म बनाने वाले प्रकाश झा की वेब सीरीज 'आश्रम' भी विवादों से घिर गई थी. सीरीज में बॉबी देओल ने बाबा निरालापुर काशीपुर वाले का किरदार निभाया था. सीरीज के रिलीज होते ही सोशल मीडिया पर इसे बैन करने की मांग उठने लगी थी.

यह भी पढ़ें: 'Tandav' के खिलाफ बीजेपी सड़क पर, राम कदम का सैफ पर निशाना

'लक्ष्मी' (Laxmii) 

वहीं हाल ही में रिलीज हुईअक्षय कुमार की फिल्म 'लक्ष्मी' (Laxmii) भी विवादों से घिर गई थी. फिल्म का नाम पहले 'लक्ष्मी बॉम्ब' था इस टाइटल पर कई हिंदू संगठनों ने आपत्ति जताई थी. हिंदू संगठनों ने इसे माता लक्ष्मी का अपमान करार दिया इसके बाद इसके नाम को बदलकर 'लक्ष्मी' कर दिया गया था. 

'लवयात्रि' (Loveyatri)

सलमान खान (Salman Khan) के प्रोड्क्शन में बनी फिल्म 'लवयात्रि' (Loveyatri) के टाइटल पर भी बवाल मचा था. इस पर आरोप लगा था कि इसके नाम से हिंदू फेस्टिवल नवरात्रि का मजाक उड़ाया गया है. जिसके बाद में टाइटल को लवरात्रि से बदलकर लवयात्रि कर दिया गया था. 

'गोलियों की रासलीला राम-लीला' (Goliyon Ki Raasleela Ram-Leela)

संजय लीला भंसाली की फेमस फिल्म 'गोलियों की रासलीला राम-लीला' (Goliyon Ki Raasleela Ram-Leela) के टाइटल पर भी विवाद हुआ था. दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह स्टारर फिल्म के टाइटल को तमाम आपत्तियों के बाद 3 बार बदलना पड़ा था. फिल्म का नाम पहले रामलीला था. विवाद के बाद इसका नाम गोलियों की रासलीला राम-लीला कर दिया गया था.

'पद्मावत' (Padmaavat)

संजय लीला भंसाली की दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह स्टारर फिल्म 'पद्मावत' (Padmaavat) का नाम पहले पद्मावती था. बाद में टाइटल पर काफी विवाद हुआ तो मेकर्स ने इसे बदलकर पद्मावत किया. फिल्म को लेकर राजपूत करणी सेना ने काफी हंगामा और विरोध प्रदर्शन किया था.