logo-image

एक्टर बनने से पहले भारतीय सेना में मेजर और कर्नल के पद पर रह चुके हैं ये 5 सितारे

बिक्रमजीत कंवरपाल  (Bikramjeet Kanwarpal) भारतीय सेना के रिटायर्ड मेजर थे और उनके पिता द्वारका नाथ कंवरपाल भी भारतीय सेना में अधिकारी थे

Updated on: 19 Jan 2022, 04:46 PM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड में आपने अब तक कई ऐसी फिल्में देखी होंगी जिनमें भारतीय सेना का पराक्रम दिखाया गया है. इस कड़ी में फिल्म बॉर्डर से लेकर सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म 'शेरशाह' तक का नाम शामिल है. लेकिन क्या आपको पता है कि एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में कुछ सेलेब्स ऐसे भी हैं जो भारतीय सेना को अपनी सेवाएं दे चुके हैं. जैसे कि बॉलीवुड में कदम रखने से पहले अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) कोलकाता में नौकरी क्या करते थे, वैसे ही कई ऐसे सितारे हैं जो सेना में काम कर चुके हैं मगर किस्मत में उनके अभिनय भी लिखा था तो आज वो लोगों को अपने अभिनय का हुनर दिखा रहे हैं. आइए जानते हैं उन सेलेब्स के बारे में जो भारतीय सेना में काम कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें: तंजानिया के Kili Paul ने 'Pushpa' के गाने पर किया डांस, देखें Video

बिक्रमजीत कंवरपाल  (Bikramjeet Kanwarpal)

29 अगस्त 1968 को हिमाचल प्रदेश में जन्में बिक्रमजीत कंवरपाल  (Bikramjeet Kanwarpal) अब इस दुनिया में नहीं हैं. बिक्रमजीत भारतीय सेना के रिटायर्ड मेजर थे और उनके पिता द्वारका नाथ कंवरपाल भी भारतीय सेना में अधिकारी थे. जिन्हें 1963 में कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया था. बिक्रमजीत कंवरपाल  (Bikramjeet Kanwarpal) ने साल 2002 में सेना से रिटायर होने के बाद मधुर भंडारकर की फिल्म 'पेज 3' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद वो कई फिल्मों में नजर आए जिनमें र्पोरेट', 'रॉकेट सिंह', 'मर्डर 2', 'जब तक है जान' तक का नाम शामिल है.

रुद्राशीष मजूमदार (Rudrashish)

मेजर रुद्राशीष मजूमदार (Major Rudrashish Majumdar)फिलहाल फिल्म जर्सी को लेकर सुर्खियों में हैं. रुद्राशीष मजूमदार ने भारतीय सेना को बतौर मेजर अपनी सेवाएं दीं और अब वह बॉलीवुड में नाम कमा रहे हैं. जर्सी से पहले रुद्राशीष, छिछोरे में सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के साथ नजर आ चुके हैं. रुद्राशीष मजूमदार ने 7 सालों तक देश की सेवा की है.

गुफी पेंटल (Gufi Paintal) 

बी. आर. चोपड़ा के सीरियल 'महाभारत' के पॉपुलर किरदारों में शकुनी मामा भी शामिल थे, जो गुफी पेंटल ने निभाया था. कम ही लोग जानते होंगे कि शकुनी बनने से पहले गुफी आर्मी में थे. गुफी पेंटल (Gufi Paintal) ने एक इंटरव्यू में बताया था कि 1962 में जब भारत और चीन के बीच युद्ध शुरू हुआ, तब वे इंजीनियरिंग कर रहे थे और इसी दौरान कॉलेजों से आर्मी की सीधी भर्तियां हुईं जिसमें गुफी भी शामिल हुए. उनकी पोस्टिंग चाइना बॉर्डर पर आर्मी आर्टिलरी में हुई थी.

आनंद बख्शी (Anand Bakshi)

बॉलीवुड के दिवंगत गीतकार आनंद बख्शी (Anand Bakshi) के लिखे सदाबहार गाने आज भी सुने जाते हैं. आनंद बख्शी (Anand Bakshi) ने रॉयल इंडियन नेवी में कैडेट के रूप में दो साल तक काम किया. फिल्म आराधना की अपार सफलता के बाद, आरडी बर्मन आनंद बख्शी के पसंदीदा संगीतकार बन गए थे. आनंद बख्शी को 4 बार फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया.

रहमान 

दिवंगत बॉलीवुड एक्टर रहमान (Rehman) ने अपने करियर में कई फिल्मों में काम किया है लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि उन्होंने बतौर पायलट 'रॉयल इंडियन एयर फोर्स' में अपनी सेवाएं दी हैं. एक्टर बनने के लिए उन्होंने पायलट की नौकरी छोड़ दी थी. रहमान ने जीत (1948), प्यासा (1957), चौदवीं का चांद (1960), साहिब बीबी और गुलाम (1962) जैसी फिल्मों में काम किया है.