logo-image

बॉलिवुड हस्तियों ने किया पद्मश्री महेंद्र कपूर चौक का अनावरण

'पदमश्री महेंद्र कपूर चौक' सेंट मार्टिन्स रोड और पश्चिमी बांद्रा में टर्नर रोड के जंक्शन पर स्थित है

Updated on: 26 Apr 2019, 10:13 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित मशहूर पार्श्व गायक महेंद्र कपूर के निधन के 11 साल बाद उनके नाम पर शहर के एक मुख्य चौक का अनावरण को अभिनेता जितेंद्र ने अन्य हस्तियों के साथ किया. 'पदमश्री महेंद्र कपूर चौक' सेंट मार्टिन्स रोड और पश्चिमी बांद्रा में टर्नर रोड के जंक्शन पर स्थित है. बुधवार शाम इसका उद्घाटन किया गया.

अपने करियर में कई देशभक्ति गीत गाने वाले महेंद्र कपूर के नाम पर चौक के उद्घाटन में पहुंची सेलेब्रिटीज ने साल 1967 को आई फिल्म 'उपकार' में उनके गाए गाने 'मेरे देश की धरती' को गाया.

जितेंद्र ने जैसे ही उनके नाम की पट्टी का अनावरण किया, वहां मौजूद स्वर्गीय महेंद्र कपूर की विधवा, सुरेश वाडेकर, जॉनी लीवर, उदित नारायण, मधुश्री, अनिल देशमुख और अन्य सभी लोगों नेतालियां बजाकर इसका स्वागत किया. अमृतसर में पैदा हुए महेंद्र कपूर का निधन साल 2008 में 74 साल की आयु में मुंबई में हुआ.

शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद उन्हें अपना पहला ब्रेक वी. शांताराम की फिल्म 'नवरंग' (1958) में मिला. इस फिल्म में उन्होंने 'आधा है चंद्रमा रात आधी' गाने को गाया था. इस गाने को संगीतकार सी. रामचंद्र ने संगीत से सजाया था.

इस गाने के हिट होने के बाद उन्होंने दोबारा कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. अभिनेता मनोज कुमार के लिए महेंद्र कपूर ने कई देशभक्ति गीत गाए.