News Nation Logo

रुपहले पर्दे पर इन अभिनेत्रियों के साथ खूब जमती थी ऋषि कपूर की केमिस्ट्री

IANS | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 01 May 2020, 03:14:22 PM
chandani

ऋषि कपूर की फिल्में (Photo Credit: फोटो- IANS)

नई दिल्ली:  

करीब पांच दशक के अपने करियर के दौरान एक प्रेमी और रोमांटिक हीरो के तौर पर परिभाषित किए गए ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) ने स्क्रीन पर 45 से अधिक अभिनेत्रियों के साथ रोमांस किया है. उनके रोमांटिक गाने तो आज भी मशहूर हैं. इनमें से कुछ खास अभिनेत्रियां जिनके साथ उन्हें जमकर पसंद किया गया. बॉलीवुड में एक हीरो के रूप में ऋषि कपूर की पहली भूमिका डिम्पल कपाड़िया (Dimple Kapadia) के साथ 'बॉबी' में थी और इसमें उन्होंने साबित कर दिया कि वो एक ऐसे प्रेमी लड़के हैं जिसे ह लडकी पाना चाहती है.

नीतू सिंह

इस मामले में वे अपने रोमांस को वास्तविक जीवन में ले गए. 'कभी-कभी', 'खेल खिलाड़ी में', 'अमर अकबर एंथनी' और 'जहरीला इन्सान' जैसी फिल्मों में काम किया और उनकी सिजलिंग ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री ऑफ-स्क्रीन रोमांस में बदल गई. नीतू सिंह ने ऋषि कपूर की पत्नी बनने के लिए अभिनय छोड़ दिया. उनका गाना 'एक मैं और एक तू', 'खेल खेल में' पीढ़ियों से पसंदीदा बना हुआ है.

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन ने खोला ऋषि कपूर से जुड़ा राज, बताया क्यों नहीं गए कभी हॉस्पिटल में मिलने

श्रीदेवी

ऋषि कपूर और श्रीदेवी शायद बॉलीवुड में एक सबसे अच्छी जोड़ी के रूप में जाने जाएंगे! हालांकि 'नगीना', 'चांदनी' और 'बंजारन' शीर्षक भूमिकाओं में श्रीदेवी के साथ नायिका केंद्रित फिल्में थीं, लेकिन उनकी केमिस्ट्री अच्छी रही. उनका गाना 'चांदनी ओ मेरी चांदनी' हमेशा हिट रहने वाला गाना है.

जया प्रदा

वह लगातार सह-कलाकार रहीं. ऋषि और जया प्रदा एक साथ 'सिंदूर', 'घर घर की कहानी', 'घराना' और 'धरतीपुत्र' सहित कई फिल्मों में नजर आ चुके हैं. 'सरगम' का 'ढपवालीवाले ढपली बाजा' गाना बहुत मशहूर हुआ.

टीना मुनीम

'कर्ज' में ऋषि कपूर ने टीना मुनीम के साथ काम किया. फिल्म का हर गीत सुपरहिट है. और फिल्म एक ब्लॉकबस्टर बनकर उभरी.

मौसमी चटर्जी

ऋषि कपूर-मौसमी चटर्जी की जोड़ी वाली कुछ लोकप्रिय फिल्मों में 'जहरीला इन्सान', 'फूल खिले हैं गुलशन गुलशन' और 'दो प्रेमी' शामिल हैं. किशोर कुमार का ट्रैक 'ओ हंसिनी' जिसमें ऋषि और मौसमी थे, एक जबरदस्त हिट गाना बना और आज भी बॉलीवुड के सबसे अच्छे रोमांटिक गानों में गिना जाता है.

यह भी पढ़ें: सोशल मीडिया पर छाया फिल्म 'Master' का जादू, Twitter Trending बना #VijayTheFaceOfKollywood

पूनम ढिल्लन

पूनम और ऋषि ने अस्सी के दशक की एक और लोकप्रिय जोड़ी बनाई. उन्होंने 'सीतामगर', 'ये वादा रहा', 'जमाना', 'बीवी ओ बीवी', 'एक चादर मेल सी', और 'तवायफ' जैसी फिल्मों में एक साथ अभिनय किया.

मीनाक्षी शेषाद्री

कई पुरस्कार पाने वाली 'दामिनी' के अलावा, ऋषि कपूर और मीनाक्षी शेषाद्रि 'घायल', 'हीरो', 'शहंशाह' और 'घटक' जैसी कई फिल्मों में एक साथ दिखाई दिए. अमेरिका में रह रही इस अभिनेत्री कुछ साल पहले अचानक ऋषि से मिलने पहुंची थीं. ऋषि ने सोशल मीडिया पर लिखा था कि वो अभिनेत्री को एक मिनट के लिए पहचान ही नहीं पाए थे.

माधुरी दिक्षित

माधुरी दीक्षित और ऋषि कपूर 'साहिबान', 'याराना' और 'प्रेम ग्रंथ' जैसी फिल्मों में नजर आ चुके हैं. पिछले साल जब माधुरी ने ऋषि कपूर को जन्मदिन की बधाई दी तो अभिनेता ने जवाब दिया था:"शुक्रिया माधुरी. मुझे आपके साथ एक सुपरहिट फिल्म बनानी है, जो मेरा मिशन है."

जूही चावला

ऋषि और जूही ने 'बोल राधा बोल', 'रिश्तो तो हो ऐसा', 'घर की इज्जत' और 'साजन का घर' जैसी फिल्मों में एक साथ अभिनय किया है. जूही के साथ ऋषि कपूर अपने जीवन की अंतिम फिल्म 'शर्माजी नमकीन' की शूटिंग कर रहे थे, जिसे वह पूरा नहीं कर पाए

First Published : 01 May 2020, 03:14:22 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Rishi Kapoor