News Nation Logo
Banner

Birthday Special: अनोखी अदा और खूबसूरत अंदाज से मुमताज ने दर्शकों के दिलों पर किया था राज

मुमताज (Mumtaz) का 'गोरे रंग पे न इतना गुमान कर' गाना आज भी लोगों की जुबान पर चढ़ा है

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 31 Jul 2019, 12:38:37 PM
मुमताज (फाइल फोटो)

मुमताज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री मुमताज (Mumtaz) का आज 72वां जन्मदिन है. मुमताज का जन्म 31 जुलाई, 1947 को मुस्लिम परिवार में हुआ. मुमताज (Mumtaz) का 'गोरे रंग पे न इतना गुमान कर' गाना आज भी लोगों की जुबान पर चढ़ा है. 1974 की फिल्म 'रोटी' के इस खूबसूरत गीत को किशोर कुमार और लता मंगेशकर ने अपने मधुर सुरों से सजाया था. मुमताज को दर्शक आज भी उनके फिल्मों में निभाएं किरदारों के लिए याद करते हैं.

बॉलीवुड में सोने की चिड़िया (1958) से बतौर चाइल एक्टर शुरूआत करने वाली अदाकारा मुमताज को बड़े होने पर अपना पहला ब्रेक फिल्म 'गहरा दाग' से मिला. मुमताज (Mumtaz) ने अपनी बड़ी-बड़ी आंखों, काले बाल, गोरे रंग और अभिनय की अनोखी अदा से सभी पर अपना जादू बिखेरा. उन्होंने 60-70 के दशक में अपने खूबसूरत अंदाज से दर्शकों को अपना दीवाना बना दिया था. उस दौर में बच्चों-बच्चों की जुबां पर उनका नाम था.

यह भी पढ़ें- जाह्नवी कपूर और ईशान खट्टर के अफेयर की खबरों पर बोनी कपूर ने दिया रिएक्शन

मुमताज (Mumtaz) के निजी जीवन की बात करें तो मुमताज ने 1974 में बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी की थी. उनकी दो बेटियां हैं नताशा और तान्या. बता दें कि मुमताज एक्टर के साथ साथ जबरदस्त डांसर भी थी. वो अपने समय में डांसर हेलन को डांस में कड़ी टक्कर देती थीं.

यह भी पढ़ें- मुंह से खून आने के बाद भी मोहम्मद रफी ने गाया था ये गाना, जानें अनसुने किस्से

1969 में राजेश खन्ना के साथ राज खोसला की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'दो रास्ते' मुमताज (Mumtaz) के करियर में अहम साबित हुई, जिसने उन्हें बॉलीवुड में वो मुकाम दिया जो कोई भी एक्टर हासिल करना चाहेगा. इस फिल्म के आने तक उनकी इमेज एक दमदार अदाकारा के साथ-साथ एक बबली लड़की के तौर पर भी बन गई थी. जिसकी एक मुस्कान देखने के लिए लोगों की भीड़ लग जाती थी.

यह भी पढ़ें- Sapna Choudhary Dance: सपना चौधरी ने पीले सूट में किया स्टेज तोड़ डांस, देखें धमाकेदार Video

इसके बाद मुमताज (Mumtaz) ने धर्मेंद्र और राजेश के साथ कई बड़ी फिल्में की. मुमताज (Mumtaz) और राजेश खन्ना की फिल्मों में जोड़ी काफी लोकप्रिय हुई थी, इन दोनों ने साथ में कुल 10 फिल्में की. जिनमें आप की कसम (1974), रोटी (1974), बंधन (1969), दुश्मन(1971), अपना देश (1972), सच्चा झूठा (1970), प्रेम कहानी (1975) काफी लोकप्रिय रहीं.

First Published : 31 Jul 2019, 12:38:37 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×