Advertisment

जिंदगी के हर पल को अपनी मुस्कुराहटों से जीने वाली जोहरा सहगल का आज है जन्मदिन, जानिए उनके बारे में कुछ खास

जोहरा सहगल का जन्म 27 अप्रैल 1912 में यूपी के सहारनपुर में एक शाही परिवार में हुआ था

author-image
Vivek Kumar
एडिट
New Update
जिंदगी के हर पल को अपनी मुस्कुराहटों से जीने वाली जोहरा सहगल का आज है जन्मदिन, जानिए उनके बारे में कुछ खास

जोहरा सहगल

जोहरा सहगल एक बाखूब अदाकारा, बेमिसाल डांसर और जिंदगी के हर पल को अपनी मुस्कुराहट के साथ जीने वाली ऐसी इंसान रही हैं. जिन्होंने अपने हाथों की लकीरों को कभी अपनी जिंदगी पर हावी नहीं होने दिया. साल 2013 में हिंदी सिनेमा ने अपने 100 साल पूरे किए और जोहरा हिंदी सिनेमा से 1 साल बड़ी हैं.

Advertisment

जोहरा सहगल का जन्म 27 अप्रैल 1912 में यूपी के सहारनपुर में एक शाही परिवार में हुआ था, लेकिन एक रूढ़िवादी सुन्नी मुस्लिम परिवार होने की वजह से उन्हे नाच गाने की इजाजत नहीं थी. लेकिन जोहरा ने किसी की एक ना सुनी और वह अपने रिश्तेदारों के साथ विदेश यात्रा पर गई. बाद में उन्होंने जर्मनी के एक मशहूर डांस स्कूल में दाखिला लिया और यहां ये जो सिलसिला शुरू हुआ था उसके बाद जोहरा ने अपनी काबिलियत और जिंदादिली से जिंदगी की करवटों को हरा दिया.

पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण एक्टर और डांसर जोहरा सहगल साल 2014 में दुनिया से परदा कर उसे अलविदा कह गईं थीं. उस समय वह 102 बरस की थीं. 27 अप्रैल यानी आज जोहरा सहगल की तीसरी बरसी है. बॉलीवुड की हर अदाकारा जोहरा सहगल की जिंदादिली और उनके अंदाज-ए-बयां की दीवानी हैं.

हिंदी सिनेमा में अपने एक्टिंग और अपनी खूबसूरती के लिए मशहूद अदाकारा करीना कपूर भी जोहरा जैसी बनना चाहती हैं. दरअसल, कुछ समय पहले करीना ने एक इंटरव्यू के दौरान इस बात को जाहिर किया था कि वह जोहरा सहगल की तरह की 80 साल की उम्र में भी कैमरे के सामने खड़ी होने का ख्वाब देखती हैं.

Advertisment

आपको बता दें कि जोहरा ने अपने कैरियर के 80 बरस अपने काम को दिए यानी जिंदगी के 80 साल तक वह अभिनय और नृत्य के प्रति दीवानी रहीं . जोहरा 19वीं शताब्दी की प्रसिद्ध अमेरिकी डांसर इजाडोरा डंकन से इतनी प्रभावित थीं कि उन्होंने इजाडोरा डंकन को अपनी प्रेरणा बना लिया और बाद में वह भारत की इजाडोरा कहलाई जाने लगीं.

Source : Sahista Saifi

zohra sehgal unknown facts Birth Day Special legendary actress Zohra Sehgal
Advertisment
Advertisment