News Nation Logo
Banner

जिंदगी के हर पल को अपनी मुस्कुराहटों से जीने वाली जोहरा सहगल का आज है जन्मदिन, जानिए उनके बारे में कुछ खास

जोहरा सहगल का जन्म 27 अप्रैल 1912 में यूपी के सहारनपुर में एक शाही परिवार में हुआ था

By : Vivek Kumar | Updated on: 27 Apr 2019, 12:11:04 PM
जोहरा सहगल

जोहरा सहगल

नई दिल्ली:

जोहरा सहगल एक बाखूब अदाकारा, बेमिसाल डांसर और जिंदगी के हर पल को अपनी मुस्कुराहट के साथ जीने वाली ऐसी इंसान रही हैं. जिन्होंने अपने हाथों की लकीरों को कभी अपनी जिंदगी पर हावी नहीं होने दिया. साल 2013 में हिंदी सिनेमा ने अपने 100 साल पूरे किए और जोहरा हिंदी सिनेमा से 1 साल बड़ी हैं.

जोहरा सहगल का जन्म 27 अप्रैल 1912 में यूपी के सहारनपुर में एक शाही परिवार में हुआ था, लेकिन एक रूढ़िवादी सुन्नी मुस्लिम परिवार होने की वजह से उन्हे नाच गाने की इजाजत नहीं थी. लेकिन जोहरा ने किसी की एक ना सुनी और वह अपने रिश्तेदारों के साथ विदेश यात्रा पर गई. बाद में उन्होंने जर्मनी के एक मशहूर डांस स्कूल में दाखिला लिया और यहां ये जो सिलसिला शुरू हुआ था उसके बाद जोहरा ने अपनी काबिलियत और जिंदादिली से जिंदगी की करवटों को हरा दिया.

पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण एक्टर और डांसर जोहरा सहगल साल 2014 में दुनिया से परदा कर उसे अलविदा कह गईं थीं. उस समय वह 102 बरस की थीं. 27 अप्रैल यानी आज जोहरा सहगल की तीसरी बरसी है. बॉलीवुड की हर अदाकारा जोहरा सहगल की जिंदादिली और उनके अंदाज-ए-बयां की दीवानी हैं.

हिंदी सिनेमा में अपने एक्टिंग और अपनी खूबसूरती के लिए मशहूद अदाकारा करीना कपूर भी जोहरा जैसी बनना चाहती हैं. दरअसल, कुछ समय पहले करीना ने एक इंटरव्यू के दौरान इस बात को जाहिर किया था कि वह जोहरा सहगल की तरह की 80 साल की उम्र में भी कैमरे के सामने खड़ी होने का ख्वाब देखती हैं.

आपको बता दें कि जोहरा ने अपने कैरियर के 80 बरस अपने काम को दिए यानी जिंदगी के 80 साल तक वह अभिनय और नृत्य के प्रति दीवानी रहीं . जोहरा 19वीं शताब्दी की प्रसिद्ध अमेरिकी डांसर इजाडोरा डंकन से इतनी प्रभावित थीं कि उन्होंने इजाडोरा डंकन को अपनी प्रेरणा बना लिया और बाद में वह भारत की इजाडोरा कहलाई जाने लगीं.

First Published : 27 Apr 2019, 12:08:20 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो