News Nation Logo
Banner

Birth Anniversary: मखमली आवाज के जादूगर जगजीत सिंह के सुनें सदाबहार गाने

जगजीत सिंह (Jagjit Singh Songs) ने अपनी मखमली आवाज से कुछ गीतों और गजलों को हमेशा के लिए अमर कर दिया है. जगजीत सिंह (Jagjit Singh) ने अपनी करियर के 150 से ज्यादा अलबम बनाए हैं

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 08 Feb 2021, 09:46:43 AM
jagjit singh songs

जगजीत सिंह के मशहूर गाने (Photo Credit: फोटो- @ashishsurani01 Instagarm)

highlights

  • गजल सम्राट जगजीत सिंह की आज बर्थ एनिवर्सरी है
  • जगजीत सिंह का जन्मे 8 फरवरी 1941 को हुआ था
  • जगजीत सिंह ने अपने करियर में 150 से ज्यादा अलबम बनाए हैं

नई दिल्ली:

संगीत के दुनिया के बादशाह कहे जाने वाले आवाज के जादूगर (Voice Magician) गजल सम्राट जगजीत सिंह (Jagjit Singh) की आज बर्थ एनिवर्सरी है. 8 फरवरी 1941 के दिन राजस्थान के श्रीगंगानगर में जन्में जगजीत सिंह (Jagjit Singh Birth Anniversary) ने अपनी आवाज का जादू दुनियाभर में चला रखा था. आज के समय में भले ही मशहूर गायक हमारे साथ नहीं हैं मगर उनके गाए हुए गाने और गजलें हमेशा लोगों की रूहों को छूती रहेंगी. जगजीत सिंह (Jagjit Singh Songs) ने अपनी मखमली आवाज से कुछ गीतों और गजलों को हमेशा के लिए अमर कर दिया है. जगजीत सिंह (Jagjit Singh) ने अपने करियर में 150 से ज्यादा अलबम बनाए हैं. आज हम आपके लिए लाए हैं गजल सम्राट जगजीत सिंह के कुछ बेहतरीन नगमें.

यह भी पढ़ें: नव्या नवेली नंदा के साथ मीजान के रिलेशनशिप पर जावेद जाफरी का बड़ा खुलासा

'होठों से छू लो तुम'

'झुकी झुकी सी नजर'

'ये दौलत भी ले लो'

'होश वालों को खबर क्या'

'चिट्ठी न कोई संदेश' 

‘तुमको देखा तो ये ख्याल आया'

जगजीत सिंह (Jagjit Singh) के करियर की बात करें तो उन्हें बचपन से ही संगीत में काफी रुचि थी. जगजीत सिंह (Jagjit Singh) ने उस्ताद जमाल खान और पंडित छगनलाल शर्मा से संगीत की शिक्षा हासिल की थी. इसके बाद जगजीत सिंह (Jagjit Singh) आगे की शिक्षा के लिए जालंधर आ गए. जहां के डीएवी कॉलेज से जगजीत सिंह (Jagjit Singh) ने स्नातक की डिग्री ली और इसके बाद कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय से उन्होंने इतिहास में पोस्ट ग्रेजुएशन किया.

इसके बाद बचपन की अपनी रुचि को करियर बनाने के लिए जगजीत सिंह (Jagjit Singh) साल 1965 में सपनों की नगरी मुंबई पहुंच गए. मुंबई में जगजीत सिंह (Jagjit Singh) के शुरुआती दिन काफी मुश्किलों भरे रहे. आगे जाकर जगजीत सिंह (Jagjit Singh) ने चित्रा सिंह के साथ अपना एल्बम 'द अनफॉरगेटेबल' रिलीज किया. इस एलबम को दर्शकों ने काफी पसंद किया. इस एक एलबम की वजह से दोनों रातोंरात स्टार बन गए. इसका एक गाना 'बात निकलेगी तो फिर दूर तलक जाएगी' आज भी लोगों की जुबां पर रहता है. आगे जाकर जगजीत सिंह (Jagjit Singh) ने बॉलीवुड की कई फिल्मों के गानों को अपनी आवाज दी. फिल्म अर्थ, प्रेमगीत, लीला, सरफरोश, तुम बिन, वीर जारा जैसी कई फिल्मों में जगजीत सिंह के गाए गाने आज भी लोगों को काफी पसंद हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Feb 2021, 09:44:28 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.