logo-image

बिग बी ने इन फिल्मों में डबल रोल से लगाया तड़का, लोग बोले वाह-वाह

बॉलीवुड इंडस्ट्री के महानायक अमिताभ बच्चन आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. इंडस्ट्री में उन्होंने करीब 5 दशक तक काम किया है.इस बीच उन्होंने कई शानदार फिल्में दी हैं. आज हम उनकी उन फिल्मों पर बात करने वाले हैं, जिसमें उन्होंने डबल रोल निभाया है.

Updated on: 11 Oct 2021, 12:43 PM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड इंडस्ट्री के महानायक अमिताभ बच्चन आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. इंडस्ट्री में उन्होंने करीब 5 दशक तक काम किया है. बिग बी अपनी दमदार पर्सनालिटी और एक्टिंग से इंडस्ट्री में अपना सिक्का जमाए हुए हैं. उन्होंने अपनी कला को केवल हीरो की भूमिका में न समेटते हुए हर किरदार में खुद को ढालने की कोशिश की है. दर्शकों ने भी उनके हर उस किरदार को पसंद किया है. चाहे वो बात हो भूत अंकल बनने की, पा फिल्म का यादगार किरदार निभाने की या फिर पिकू फिल्म में दीपिका के बीमार पिता के किरदार की, उन्होंने हर किरदार को बखूबी निभाया है. आज हम उनके जन्मदिन के मौके पर आपको बिग बी की उन फिल्मों पर बात करने वाले हैं, जिसमें उन्होंने डबल रोल किए हैं. 

देश प्रेमी
साल 1982 में बिग बी ने एक्शन फिल्मों से हटकर इस फिल्म में डबल  रोल एक्सपेरिमेंट के तौर पर किया. यहां उन्होंने एक बूढ़े फ्रीडम फाइटर का किरदार निभाया था. उनके साथ हेमा मालिनी ने भी स्क्रीन शेयर की थी.

सत्ते पे सत्ता
साल 1982 में ही रिलीज़ हुई फिल्म सत्ते पे सत्ता में बिग बी के डबल रोल ने लोगों को खूब एंटरटेन किया था. इस फिल्म की स्टोरी में काफी सस्पेंस था. 

महान
अमिताभ बच्चन ने साल 1983 में आई इस फिल्म में डबल नहीं बल्कि ट्रिपल रोल प्ले किया था. जहां वो तीन अलग-अलग लुक्स में नज़र आए थे. 

आखिरी रास्ता
फिल्मों में अमिताभ बच्चन के डबल रोल की शुरुआत 80 के दशक से ही हो गई थी. साल 1986 में आई फिल्म आखिरी रास्ता में अमिताभ ने डबल रोल प्ले किया था. जिसमें उनके साथ श्रीदेवी और जया प्रदा भी नज़र आए थे. 

यह भी पढ़ें-

डॉक्टर उड़वाडिया ने दिया ओवरडोज , तब शहंशाह को आया होश

जब कर्ज में डूब गए थे अमिताभ बच्चन, इस सेलेब्रिटी ने बढ़ाया था मदद का हाथ

तूफान
साल 1989 में बिग बी की फिल्म तूफान रिलीज़ हुई थी. जिसमें अमिताभ बच्चन ने गज़ब का एक्शन दिखाया था. हालांकि, फिल्म सिल्वर स्क्रीन पर नहीं चली थी.

हम
अब बढ़े साल 1991 में आई फिल्म हम की ओर. तो ये एक मल्टीस्टारर मूवी थी. जिसमें बिग बी के साथ इंडस्ट्री के सुपरस्टार गोविंदा और रजनीकांत भी नज़र आए थे. 

खुदा गवाह
अमिताभ की ये फिल्म साल 1992 में रिलीज़ हुई थी. जिसमें बिग बी ने डबल रोल प्ले किया था. इस फिल्म को 3 फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिले थे. 

बड़े मिया छोटे मिया
साल 1998 में रिलीज़ हुई फिल्म बड़े मिया छोटे मिया में बिग बी और गोविंदा की जोड़ी ने कमाल कर दिया था. इसके अलावा दोनों के डबल रोल ने भी लोगों को खूब एंटरटेन किया था. 

सूर्यवंशम
बिग बी की ये फिल्म साल 1999 में रिलीज़ हुई थी. जो सिल्वर स्क्रीन पर तो कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई. लेकिन उसके बाद लोगों ने इस फिल्म को टीवी पर खूब देखा.

लाल बादशाह
साल 1999 में ही रिलीज़ हुई इस फिल्म में अमिताभ का डबल रोल, सस्पेंसिव कैरेक्टर और यूनिक अंदाज़ लोगों को खूब पसंद आया था.