logo-image

बराक ओबामा ने भारत से प्रेम किया जगजाहिर, इस भारतीय गायक के गाने को बताया पसंदीदा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने टि्वटर पर अपने पसंदीदा गानों की एक सूची जारी की, जिसमें प्रतीक के गाने 'कोल्ड मैस' को भी स्थान दिया है.

Updated on: 01 Jan 2020, 03:03 PM

highlights

  • बराक ओबामा के 'फेवरेट म्यूजिक ऑफ 2019' की सूची में भारतीय प्रतीक कुहड़ शामिल.
  • प्रतीक कुहड़ खुद बॉब डिलेन, वुडी गुथ्री, एलियट स्मिथ को पसंद करते हैं.
  • प्रतीक ने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से गणित और अर्थशास्त्र में पढ़ाई पूरी की है.

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोर रहे इस 29 साल के भारतीय गायक-गीतकार प्रतीक कुहड़ के पिता पारस कुहड़ सुप्रीम कोर्ट में वकील हैं. आमतौर पर सुप्रीम कोर्ट में कानूनी मामलों की ही चर्चा होती है. यह अलग बात है कि इन दिनों सुप्रीम कोर्ट के वकीलों के बीच प्रतीक कुहड़ के नाम की चर्चा है. वजह बना है प्रतीक का अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से कनेक्शन. ओबामा ने बीते दिनों टि्वटर पर अपने पसंदीदा गानों की एक सूची जारी की, जिसमें प्रतीक के गाने 'कोल्ड मैस' को भी स्थान दिया है. जयपुर के सवाई मानसिंह विद्यालय से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त प्रतीक ने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से गणित और अर्थशास्त्र में पढ़ाई पूरी की है.

यह भी पढ़ेंः BJP हिंसा पर बोलती है तो लगता है गब्‍बर सिंह अहिंसा पर उपदेश दे रहा है, संजय सिंह ने बोला बड़ा हमला

ओबामा ने जारी की 'फेवरेट म्यूजिक ऑफ 2019' सूची
बराक ओबामा के ट्वीट के बाद भारत, पाकिस्तान, अमेरिका, सिंगापुर, नेपाल, संयुक्त अरब अमीरात में प्रतीक कुहड़ को ऑनलाइन सर्च करने की एक होड़ सी शुरू हो गई. बराक ओबामा ने ट्वीट किया था- 'हिप-हॉप से लेकर द बॉस तक, यह इस साल के मेरे पंसदीदा गाने हैं. यदि आप ड्राइव के समय या फिर वर्कआउट करते वक्त किसी गाने की कंपनी चाहते हैं तो इसमें ये आपकी मदद कर सकते हैं. मुझे उम्मीद है कि यहां एक या दो ट्रैक हैं जो कि ट्रिक करता है.' इस पोस्ट के साथ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने एक लिस्ट भी साझा की है जिसमें उनके पसंदीदा गाने हैं. इस लिस्ट को ओबामा ने 'फेवरेट म्यूजिक ऑफ 2019' का नाम दिया है.

यह भी पढ़ेंः Priya Prakash Varrier की फैन बनीं दीपिका पादुकोण, Viral हो रहा आंख मारते हुए Video

प्रतीक ने री-ट्वीट कर बताया 2019 का यादगार लम्हा
बराक ओबामा के इस पोस्ट को प्रतीक कुहड़ ने री-ट्वीट करते हुए- 'यह अभी हुआ है और मुझे नहीं लगता कि मैं आज रात सो सकूंगा. मुझे नहीं पता कि कैसे उनके पास 'कोल्ड मैस' गाना पहुंचा.। बहुत शुक्रिया बराक ओबामा. मुझे नहीं लगता कि 2019 इससे बेहतर हो सकता है.' पसंदीदा म्यूजिक के अलावा ओबामा ने अपने पसंदीदा फिल्मों की भी सूची जारी की थी. इसमें ओबामा ने अपने प्रोडक्शन हाउस हायर ग्राउंड में बनी 'अमेरिकन फैक्ट्री' को सबसे ऊपर रखा था. ट्विटर पर शेयर की गई लिस्ट में 18 फिल्मों सहित 3 टीवी शो के नाम शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः Birthday Special: The Dirty Picture की सिल्क हो या 'बेगम जान', विद्या बालन ने बनाई अलग पहचान

साल भर सीखा संगीत
गौरतलब है कि प्रतीक ने 2013 में भारत वापस आने से पहले एक कंसल्टेंसी फर्म को भी अपनी सेवाएं दीं. भारत वापसी से पहले प्रतीक ने एक साल संगीत सीखने में लगाए. इसके बाद 2013 में ही उनका पहला इंडी एल्बम 'रात राजी' जारी हुआ. इसके बाद 2015 में 'इन टोकलन्स एंड चार्म्स' आया. फिर 2018 में आया 'कोल्ड/मैस', जिसे बराक ओबामा ने अपने पसंदीदा गानों की सूची में शामिल किया. यह अलग बात है कि प्रतीक खुद बॉब डिलेन, वुडी गुथ्री, एलियट स्मिथ को पसंद करते हैं.