logo-image

ज्यादा ओटीटी देखने पर हो सकती है समस्याएं : विशेषज्ञ

ज्यादा ओटीटी देखने पर हो सकती है समस्याएं : विशेषज्ञ

Updated on: 03 Apr 2022, 01:00 PM

नई दिल्ली:

राहुल (बदला हुआ नाम), जो दिल्ली के एक 23 वर्षीय कामकाजी पेशेवर है, को ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाओं से प्यार है। ओटीटी ने उसे अपने सोफे से प्रीमियम मूल कंटेंट देखने में सहूलियत प्रदान की, वह भी एक वार्षिक कीमत पर।

पिछले दो वर्षों में कोविड-प्रेरित लॉकडाउन और घर से आगामी कार्य परि²श्य के साथ, उसके लिए समय बिताना आसान हो गया। बिना जाने ही उसे ओटीटी कंटेंट की लत लग गई। वह किसी भी शो को रिलीज होने वाले दिन ही देखता था।

उसने बिना सोए लगातार कई शो देखे, जिससे अगले दिन उसके कामकाज पर असर पड़ा। लेकिन राहुल ने इसे नजरअंदाज कर दिया। यह अंतत: उसकी एक आदत बन गई। सप्ताह में लगभग दो से तीन बार ऐसा ही करता था। नींद-नुकसान का पैटर्न कई महीनों तक जारी रहा।

वह धीरे-धीरे अनिद्रा के शिकार होते चले गए। अब उनका सोना मुश्किल हो जाता है, और चिंता से संबंधित मुद्दे भी शुरू हो गए। उसके काम का प्रदर्शन भी ठीक नहीं चल रहा था और घर के अंदर अधिक समय बिताने के कारण उसने सभी सामाजिक संपर्क खो दिए हैं।

राहुल के ऑनलाइन स्ट्रीमिंग का आदी होने के बाद लोगों की स्थिति का एक विशिष्ट उदाहरण है।

ज्यादा ओटीटी देखने के कारण अक्सर मानसिक स्वास्थ्य विकारों जैसे चिंता, अवसाद, नींद की कमी, थकान, खराब ध्यान और एकाग्रता में कठिनाई, भुलक्कड़ होना और शरीर में दर्द होना शुरु हो जाता है।

लोग अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों में भी संलग्न हो जाते हैं और इस प्रकार वजन संबंधी समस्याएं होती हैं, जो आगे चलकर अन्य गंभीर रोगों में बदल जाता है। ज्यादा ओटीटी देखने से परिवार के सदस्यों, दोस्तों के बीच संघर्ष भी हो सकता है, काम और शिक्षा को भी प्रभावित करते हैं।

फोर्टिस हेल्थकेयर के मेंटल हेल्थ एंड बिहेवियरल साइंसेज के निदेशक समीर पारिख के अनुसार, ओटीटी देखने के कारण होने वाली लत और परिणामी परिणामों को अभी तक एक व्यवहार विकार के रूप में वगीर्कृत नहीं किया गया है, वे प्रमुख चिंता का विषय हैं।

पारिख ने आईएएनएस को बताया कि आप बैठने की स्थिति में या लेटने की स्थिति में कई घंटे बिता रहे हैं। आप एक डिजिटल इंटरफेस पर कई घंटे बिता रहे हैं। यह आपके समय को सामाजिक जुड़ाव, आपके द्वारा किए जाने वाले किसी भी अन्य काम, या कुछ शारीरिक गतिविधि से दूर ले जा रहा है। इस समय में आप कुछ ऐसा कर सकते थे जिसे करना आपको पसंद था।

पारिख ने कहा कि ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के आदी होने का क्या मतलब है? यह ऑनलाइन गेमिंग की लत के समान है।

पारिख ने कहा कि इसका मतलब है कि आप एक गतिविधि करने में कई घंटे बिताते हैं, और आप खुद को रोक नहीं पाते हैं। जब आप उस गतिविधि को नहीं करते हैं, तो आप बेचैन महसूस करते हैं और फिर यह आपके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करता है क्योंकि सामाजिक, व्यावसायिक और आत्म-जीवन आपको मिलने लगता है।

2018 से सामने आई ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाएं भारत के मनोरंजन उद्योग में धीमी लेकिन अच्छी पैठ बना रही हैं। लेकिन दो साल की महामारी के बीच जनता ने इसे अपनाने में तेजी लाई है। क्योंकि कोविड के दौर में लोग बाहर नहीं निकल पा रहे थे, इसलिए वे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अधिक निर्भर हो गए। इसने बोरियत और अकेलेपन से निपटने में मदद की, और लोगों को आराम करने में भी मदद की।

जबकि ओटीटी और सोशल मीडिया के अन्य रूपों पर मनोरंजन ने लोगों को जुड़े रहने में मदद की, कई घरों में ओटीटी देखना एक आदर्श बन गया, खासकर युवाओं के बीच, लेकिन यह उनके जीवन को प्रभावित कर रहा था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.