logo-image

अतुल कुलकर्णी: फिल्म निर्माण सहयोगात्मक कोशिश

अतुल कुलकर्णी: फिल्म निर्माण सहयोगात्मक कोशिश

Updated on: 31 Jul 2021, 08:35 PM

मुंबई:

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता अतुल कुलकर्णी का कहना है कि फिल्म निर्माण एक सहयोगात्मक कोशिश है और अच्छे सहयोग से बड़ी परियोजनाएं बनती हैं।

उसी के बारे में बात करते हुए, कुलकर्णी ने आईएएनएस को बताया कि, मेरा हमेशा से मानना रहा है कि फिल्म निर्माण सहयोग के बारे में है। यह कभी भी एक व्यक्ति के बारे में नहीं है, चाहे वह निर्देशक हो या अभिनेता या कोई भी। सपनों का शहर जैसा कुछ सामने आता है।

काम के मोर्चे पर, कुलकर्णी की नवीनतम रिलीज राजनीतिक ड्रामा वेब सीरीज सिटी ऑफ ड्रीम्स का दूसरा सीजन है, जिसके लिए उन्होंने प्रसिद्ध फिल्म निर्माता नागेश कुकुनूर के साथ सहयोग किया है।

अभिनेता ने कहा कि, नागेश और मैं पुराने दोस्त रहे हैं। हम एक-दूसरे का काम देख रहे हैं और इसके बारे में बात कर रहे हैं और लंबे समय से एक-दूसरे के साथ काम करना चाहते थे। जब मौका आया, तो हम दोनों मिलकर बहुत खुश हुए।

शो के दूसरे सीजन में, कुलकर्णी सीजन एक से अमेय राव गायकवाड़ की अपनी भूमिका को दोहराते हैं। सीजन दो में कहानी कैसे आगे बढ़ती है, इस पर प्रकाश डालते हुए, अभिनेता ने कहा कि, पहले सीजन में, अमेया एक ऐसा व्यक्ति था जो कुलपति था, जो राज्य का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति था और वह लगभग 80 प्रतिशत कोमा में था। लेकिन वह इतना शक्तिशाली आदमी था, कि कोमा में होने के बावजूद, सब कुछ उसके इर्द-गिर्द घूम रहा था और हर कोई सोच रहा था कि उसके उठने के बाद क्या होगा। दूसरे सीजन में, यहां एक आदमी है जिसने अपनी शक्ति खो दी है, उसका पैसा और उसका बेटा। शारीरिक रूप से भी वह विकलांग है और उसकी बेटी उसे बड़े पैमाने पर चुनौती दे रही है। वहीं से इसकी शुरूआत होती है!

श्रृंखला अमेया राव गायकवाड़ और पूर्णिमा गायकवाड़ (प्रिया बापट द्वारा अभिनीत) की पिता-बेटी की जोड़ी के बीच एक पावर प्ले से संबंधित है। अभिनेता का कहना है कि सत्ता के लिए संघर्ष मानवता की शुरूआत से ही था और हमेशा रहेगा।

सत्ता की अवधारणा तब से है जब से मनुष्य इस धरती पर आया है। यह नियंत्रण करने के लिए एक बहुत ही बुनियादी प्रवृत्ति है, सत्ता पाने के लिए और इसके लिए राजनीतिक परि²श्य की आवश्यकता नहीं है। यहां तक कि 3-4 लोगों के एक छोटे से परिवार में भी, आप सत्ता संघर्ष की झलक देख सकते हैं और कौन किसको नियंत्रित करता है। यह बहुत स्वाभाविक है। यह प्रासंगिक रहा है और हमेशा प्रासंगिक रहेगा।

अब एक साल से अधिक समय से, हमारा जीवन प्रभावित हुआ है क्योंकि दुनिया कोविड -19 से लड़ रही है। महामारी ने उसे क्या सबक सिखाया?

कुलकर्णी ने सुझाव दिया मैंने जो सीखा है वह यह है कि हमें और अधिक सहानुभूति की आवश्यकता है, हमें अपनी आंखें चौड़ी करने की आवश्यकता है कि अब से 10-12 साल बाद क्या होने जा रहा है और एक समाज के रूप में हम किन नतीजों का सामना करने जा रहे हैं। जो मैंने अनुभव किया है एक व्यक्ति के तौर पर बिल्कुल मायने नहीं रखता। लेकिन मुझे लगता है कि एक समाज के रूप में, हमें अगले 10-15 वर्षों के लिए जो कुछ भी करना है, उसमें एक बहुत ही व्यापक ²ष्टिकोण की आवश्यकता है।

इसके अलावा सचिन पिलगांवकर, एजाज खान और सुशांत सिंह अभिनीत, सिटी ऑफ ड्रीम्स सीजन 2 डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम कर रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.