logo-image

प्रभास हुए 42 साल के, संघर्षपूर्ण रहा है करियर

प्रभास हुए 42 साल के, संघर्षपूर्ण रहा है करियर

Updated on: 23 Oct 2021, 09:30 PM

हैदराबाद:

बाहुबली की बदौलत वह पूरे भारत में जाना-पहचाना नाम हैं। शनिवार को वह 42 वर्ष के हो गए।

दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री से अब तक बहुत कम, चार पुरुष फिल्मी सितारों ने बॉलीवुड में कदम रखा है। जिन सितारों ने अपनी किस्मत आजमाई, वे एक-दो फिल्मों के बाद लौट गए।

प्रभास को जहां बाहुबली ने बड़ा ब्रेक दिया। वहीं, बॉलीवुड में वह कुछ बड़ी हिंदी फिल्में हासिल करने में भी कामयाब रहे। हालांकि, उनकी पहली हिंदी फिल्म साहो ने बॉक्स-ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं किया था, लेकिन उन्होंने अपना जादू बरकरार रखा है। सभी की निगाहें अब राधे श्याम पर टिकी हैं, जिसका ताजा टीजर शनिवार को प्रभास के जन्मदिन के मौके पर शेयर किया गया।

हालांकि, वह अब सुर्खियों में हैं, लेकिन तेलुगू फिल्म जगत के स्टाइलिश स्टार के लिए यह पूरी तरह से सहज नहीं रहा है। 2002 में उनके डेब्यू के बाद से, यह बॉक्स-ऑफिस पर सफलता की राह पर एक कठिन सफर रहा है। एक शक्तिशाली फिल्म परिवार से आने के बावजूद - उनके चाचा प्रसिद्ध वरिष्ठ तेलुगू फिल्म स्टार और पूर्व केंद्रीय मंत्री कृष्णम राजू हैं - उप्पलपति वेंकट सत्यनारायण प्रभास राजू को फिल्म इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा।

जयंत परांजी के निर्देशन में बनी उनकी पहली फिल्म ईश्वर बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी। यहां तक कि उनकी दूसरी फिल्म राघवेंद्र भी फ्लॉप रही। लेकिन उनका लंबा फ्रेम, छेनी वाली काया और स्टाइलिश आउटफिट उन्हें युवाओं के दिलों पर राज कराता रहा।

फिल्म हिट ना होने से अधिकांश लोग नाराज हो गये होंगे, लेकिन प्रभास ने अपनी तीसरी फिल्म वर्षम के साथ कड़ी मेहनत की और स्वर्ण पदक जीता। इसके बाद, छत्रपति, मिर्ची और बिल्ला जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों धमाल मचा दिया।

और फिर आई बाहुबली। प्रभास ने निर्देशक राजामौली द्वारा निर्देशित फिल्म में कदम रखा। प्रभास ने फिल्म को करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। महाकाव्य फिल्म के निर्माण के दौरान, उन्होंने कोई नया फिल्म असाइनमेंट नहीं लिया।

2015 में जब बाहुबली रिलीज हुई, तो प्रभास के लिए यह वापसी का समय था, लेकिन उन्हें अभी भी 2017 में सीक्वल के रिलीज होने का इंतजार करना पड़ा। कुल मिलाकर 2,600 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई के साथ, फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस कलेक्शन के मामले में इतिहास रच दिया।

एक साधारण व्यक्ति, प्रभास एक खाने के शौकीन हैं, वॉलीबॉल खेलना पसंद करते हैं और राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित फिल्म देखना पसंद करते हैं और वह अपने चाचा कृष्णम राजू की पूजा करते हैं।

प्रभास को उनकी बाहुबली की सह-कलाकार अनुष्का शेट्टी के साथ रोमांटिक रूप से जोड़ा गया है, लेकिन दोनों ने आज तक अपने आसपास की खबरों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.