logo-image

बॉलीवुड एक्टर्स से कई ज्यादा है A.R Rehman की फीस, जानें A.R Rehman के कुछ छिपे हुए किस्से

फिर भी इन के बारे में काफी कुछ ऐसा है जिसे बहुत कम लोग जानते हैं. चलिए बताते हैं ऐसी कौन सी बातें हैं जो आज तक शायद आपको है पता होगी.

Updated on: 06 Jan 2022, 02:53 PM

New Delhi:

एआर रहमान ( A.R Rehman): एआर रहमान(A.R Rehman) आज 55 साल के हो गये हैं. ‘द मोजार्ट ऑफ मद्रास’ के नाम से मशहूर एआर रहमान ने बॉलीवुड से लेकर साउथ इंडस्ट्री तक अपनी छाप लोगों के दिल पर छोड़ी है. उनका पूरा नाम Allahrakka Rahman है. आज के समय में एआर रहमान कई सिंगर्स की प्रेरणा बन चुके हैं. उनके गाने जब भी किसी फिल्म या एल्बम में आये हैं तब-तब लोगों ने उसे खूब पसंद किया है. रहमान अपने भावपूर्ण संगीत (soulful music) के उपलब्धियों के लिए जानें जाते हैं.

यह भी पढ़ें- Divyanka Tripathi पर हुआ था अंधविश्वास का कब्ज़ा! इस शख्स को पाने के लिए गईं थी इस हद तक

इन्होने ऑस्कर भी जीता और साथ ही लोगों का दिल भी. दिल से मूवी से लेकर सांग परम सुंदरी तक इनकी आवाज़ का जादू देश दुनिया के लोगों पर सर चढ़ कर बोलै ही. उनके बारे में जितना कहा जाए उतना कम है और वे किसी परिचय के मोहताज नहीं है. फिर भी इन के बारे में काफी कुछ ऐसा है जिसे बहुत कम लोग जानते हैं. चलिए बताते हैं ऐसी कौन सी बातें हैं जो आज तक शायद आपको है पता होगी. 

- रहमान का जन्म एक हिंदू परिवार में दिलीप कुमार के रूप में हुआ था. 23 साल की उम्र में अपने आध्यात्मिक गुरु कादरी इस्लाम से मुलाकात के बाद इन्होने इस्लाम को अपनाया. 

- बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले ए आर रहमान दूरदर्शन के वंडर बैलून में एक बच्चे के रूप में देखे जा चुके थे. साल 1991 में रहमान ने अपना खुद का एक म्यूजिक बैंड बनाया था और देश की आजादी की 50 वीं वर्षगांठ पर वनडे मातरम् रिलीज़ किया जइसन शानदार सफलता हासिल की. 

- मशहूर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर मणिरत्नम ए आर रहमान  के अंदर प्रतिभा देखने वाले पहले व्यक्ति हैं और 1992 में उन्होंने उनकी तमिल फिल्म रोजा के लिए संगीत दिया. इसमें संगीत देने के लिए उन्हें 25,000 रुपए की राशि मिली और उसके बाद वह राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता बने. इस फिल्म के बाद उन्हें खूब सफलता और तारीफ़ मिली. दुनिया भर में लोग इनकी आवाज़ के दीवाने हो गए थे. 

 - रहमान ने 1995 में सायरा बानो (Saira Banu wife of AR Rahman) से शादी की थी. वे दो बोटियों और एक बच्चे के पिता हैं जिनके नाम खतीजा, रहीमा और अमीन है.

- बहुत कम लोग जानते हैं कि ऑस्कर विजेता गीत जय हो शुरू में सलमान खान स्टारर युवराज के लिए बना था. उन्होंने तहजीब, बॉम्बे, दिल से, रंगीला, ताल, जींस, पुकार, फिजा, लगान, मंगल पांडे, स्वदेश, रंग दे बसंती, जोधा-अकबर, जाने तू या जाने ना, युवराज, स्लम डॉग मिलेनियर, गजनी, मिमी जैसी फिल्मों में संगीत दिया है.

- रहमान ने हॉलीवुड फिल्मों जैसे 127 ऑवर्स और लॉर्ड ऑफ वॉर के लिए भी शानदार म्यूजिक तैयार किया है.

 - म्यूजिक कंपोजर को सम्मानित करने के लिए नवंबर 2013 में कनाडा के ओंटारियो के मार्खम में एक सड़क का नाम उनके नाम पर रखा गया है. 

 - बहत कम लोगों को इस बारे में जानकारी है कि एयरटेल की सिग्नेचर ट्यून को रहमान ने कंपोज किया है. ये 150 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड के साथ दुनिया का सबसे ज्याद डाउनलोड किये जाने वाला तूने बन चुका है. 

- रहमान की कुल नेट वर्थ 595 Crore INR है और उनकी मंथली इनकम कम से कम 4 करोड़ रुपए है. रेहमान 1 से 2 घंटे की परफोर्मेंस के लिए 1 से 2 करोड़ रुपए फीस चार्ज करते हैं. आज दुनिया भर में इनके नाम का बोलबाला है. 

यह भी पढ़ें- दीपिका पादुकोण के 36वें जन्मदिन पर जारी किया गया गहराइयां का पोस्टर