logo-image

Anurag Kashyap On 12th Fail: 12वीं फेल देखकर खुश हुए अनुराग कश्यप, फिल्म को बताया बेंचमार्क

विधु विनोद चोपड़ा के डायरेक्शन में बनीं फिल्म 12वीं फेल ने दर्शकों का दिल जीता है. साथ ही फिल्म इंडस्ट्री से भी सेलेब्स इसके मुरीद हो गए हैं.

Updated on: 12 Jan 2024, 05:35 PM

नई दिल्ली:

Anurag Kashyap On 12th Fail: फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप हाल में रिलीज हुई फिल्म 12वीं फेल को देखकर खुश हो गए हैं. उन्होंने न सिर्फ फिल्म बल्कि डायरेक्टर की भी जमकर तारीफ की है. विक्रांत मेसी स्टारर 12वीं फेल को दर्शकों से खूब वाहवाही मिली है. हर कोई इस फिल्म की तारीफ करते नहीं थक रहा है. इस बीच दमदार फिल्में देने वाले अनुराग कश्यप भी 12वीं फेल देखकर इम्प्रेस हो गए हैं. उन्होंने फिल्म मेकर विधु विनोद चोपड़ा की खूब तारीफ की है. एक लंबे नोट में अनुराग ने IPS अधिकारी मनोज कुमार शर्मा से मुलाकात को याद किया. 12वीं फेल फिल्म मनोज शर्मा की जिंदगी पर आधारित रियल लाइफ स्टोरी है. कश्यप ने कहा कि वह उनकी कहानी की कल्पना करने में असमर्थ थे, जिसे फिल्म में दिखाया गया है. फिल्म में अभिनेता विक्रांत मैसी को उनकी परफॉर्मेंस के लिए भी तारीफें मिली हैं.

अनुराग कश्यप ने 12वीं फेल को विधु का एक बेंचमार्क बताया है. उन्होंने लिखा कि ऐसी फिल्में कई फिल्म निर्माताओं को रास्ता दिखाती हैं जो'थोड़ा भटके हुए' हों. उन्होंने इसे 2023 की सर्वश्रेष्ठ मुख्यधारा की फिल्म भी कहा. डायरेक्टर ने विक्रांत की फिल्म का एक पोस्टर फेसबुक पर शेयर किया है. उन्होंने लिखा, “संभवतः सर्वश्रेष्ठ मुख्यधारा की फिल्म जो मैंने 2023 में देखी है @vidhuvinodchoprafilms ने 71 साल की उम्र में एक जिद्दी आदमी की सरल कहानी पर आधारित एक शानदार कहानी तैयार की है जो जीवन उसे जो देता है उससे अधिक बनने की चाहत रखता है. फिल्म के बारे में जिस बात ने मुझे हैरान किया वह यह है कि कैसे उन्होंने मुख्यधारा की सभी परंपराओं को तोड़ दिया और सीन को सरल लंबे शॉट्स में फिल्माया.

अनुराग ने यह भी बताया कि उन्हें फिल्म और इसकी सिनेमैटोग्राफी में सबसे ज्यादा क्या पसंद आया. उन्होंने लिखा, “मुखर्जी नगर के भीड़ के सीन, जो ऐसा लगता है जैसे कैमरा माहौल को परेशान किए बिना कहानी को दिखाना चाहता है. ऐसा महसूस हुआ मानो हम दीवार पर उड़कर फिल्म को देख रहे हों. विरल बैकग्राउंड स्कोर, कुछ ऐसा जो मुख्यधारा सिनेमा हमेशा दिखाता है. फिल्म निर्माता को खुद पर और अपने कलाकारों और अपनी कहानी कहने पर इतना विश्वास है कि वह दर्शकों या भावनाओं में हेरफेर करने के लिए BGM का उपयोग नहीं करते हैं.''

अनुराग आगे लिखते हैं, “एक फिल्म निर्माता अपनी कहानी कहने की जिद पर है वो भी इस उम्र में। मतलब मुझे भी उम्मीद है. वीवीसी ने इस फिल्म से मेरे जैसे फिल्म निर्माताओं के लिए एक नया बेंचमार्क स्थापित किया है जो थोड़ा खोया हुआ महसूस कर रहे हैं. पूरी टीम को, जिन्हें मैं नहीं जानता, और सभी कलाकारों को धन्यवाद. विशेषतौर पर @vikantmassey @medhasankr @anshumaan_pushkar @anantvjoshi और सिनेमैटोग्राफर रंगा, प्रोडक्शन डिजाइनर और संगीत निर्देशक और लेखक को भी.”