logo-image

अनुराग कश्यप ने अफगान फिल्म निर्माता की चुप्पी खत्म करने की अपील को ट्वीट किया

अनुराग कश्यप ने अफगान फिल्म निर्माता की चुप्पी खत्म करने की अपील को ट्वीट किया

Updated on: 15 Aug 2021, 10:40 PM

मुंबई:

जब दुनिया अफगानिस्तान में काबुल और अशरफ गनी सरकार के तेजी से पतन पर खुद को अपडेट कर रही थी, तब अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से एक अफगान फिल्म निर्माता की चुप्पी को खत्म करने की अपील उस त्रासदी की एक गंभीर तस्वीर पेश करती है, जिसका सामना तालिबान के कब्जे में देश को करना पड़ रहा है।

फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप द्वारा ट्विटर पर साझा की गई अपील, सरकार द्वारा संचालित फिल्म निर्माण कंपनी की महानिदेशक, सायरा करीमी की है। यह कंपनी 1968 के आसपास बनी थी।

करीमी उन भयावहता के बारे में लिखती हैं जो तालिबान लोगों पर थोपता रहा है - लड़कियों को बालवधू के रूप में उनके लड़ाकों को बेचना, सही कपड़े न पहनने वाली महिलाओं की आंखें फोड़ना, सरकार के सदस्यों की हत्या करना, विशेष रूप से मीडिया और संस्कृति के साथ-साथ एक कॉमेडियन, एक इतिहासकार और एक कवि, और सैकड़ों हजारों परिवारों को विस्थापित करना, जो अब काबुल में अस्वच्छ परिस्थितियों में रह रहे हैं, उनके बच्चे मर रहे हैं, क्योंकि दूध नहीं है।

अफगानिस्तान की स्थिति और दोहा शांति वार्ता की वैधता पर अंतर्राष्ट्रीय मानवीय संगठनों की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए, करीमी लिखती हैं, हम इस चुप्पी के आदी हो गए हैं, फिर भी हम जानते हैं कि यह उचित नहीं है। सेना की जल्दबाजी में वापसी हमारे लोगों के साथ विश्वासघात है।

करीमी बताती हैं कि तथाकथित शांति वार्ता ने तालिबान को केवल अफगानिस्तान की वैध सरकार के खिलाफ अपने युद्ध को तेज करने और लोगों को क्रूर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया था।

अफगानिस्तान के रचनात्मक समुदाय और उसकी महिलाओं के लिए तालिबान के शासन के क्या मायने हो सकते हैं, इस पर प्रकाश डालते हुए, करीमी लिखती हैं : अगर तालिबान ने कब्जा कर लिया तो यह कला पर प्रतिबंध लगा देगा। मैं और अन्य फिल्म निर्माता उनकी हिट सूची में अगले स्थान पर हो सकते हैं। वे महिलाओं के अधिकारों को छीन लेंगे और हमारी आवाजों को खामोश कर दिया जाएगा। बस इन कुछ हफ्तों में, तालिबान ने कई स्कूलों को नष्ट कर दिया है और अब 20 लाख लड़कियों को स्कूल से बाहर कर दिया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.