logo-image

रवि दुबे, अंकिता लोखंडे ने कहा : टीवी धारावाहिकों और वेब सीरीज के दर्शक अलग-अलग

रवि दुबे, अंकिता लोखंडे ने कहा : टीवी धारावाहिकों और वेब सीरीज के दर्शक अलग-अलग

Updated on: 12 Sep 2021, 07:20 PM

मुंबई:


साल की शुरुआत में, पहले की लोकप्रिय टेलीविजन धारावाहिक जमाई राजा में से एक रवि दुबे और निया शर्मा अभिनीत, जमाई 2.0 के रूप में अपने नए सीजन के लिए फिर से दिखाई दी। वेब सीरीज को खूब पसंद किया गया।

अब जबकि एक और लोकप्रिय टेलीविजन धारावाहिक पवित्र रिश्ता अपने नए सीजन पवित्र रिश्ता 2.0 के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर वापसी करने के लिए पूरी तरह तैयार है, आईएएनएस ने अंकिता लोखंडे और रवि दुबे के साथ यह पता लगाने की कोशिश की कि ये प्रमुख कलाकार संक्रमण को कैसे देखते हैं। एक माध्यम से दूसरे माध्यम में।

आईएएनएस के साथ बातचीत में अंकिता ने कहा, मुझे लगता है कि पवित्र रिश्ता के नए सीजन को रिलीज करने का हमारा विचार एक तरह से टेलीविजन दर्शकों को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लाने या विस्तारित करने का है। प्लेटफॉर्म ही बढ़े हैं और दर्शक भी होंगे जो टीवी और ओटीटी दोनों देखेंगे।

लेकिन अभी भी टेलीविजन और ओटीटी शो के बीच एक पीढ़ी का अंतर और सामग्री अंतर मौजूद है। छोटे शहरों में, हमारे माता-पिता और दादा-दादी की पीढ़ी में, टेलीविजन पर पारिवारिक नाटक देखने में अभी भी रुचि है, जबकि ओटीटी ने बहुत सारे रोमांचक शो की पेशकश की है। थ्रिलर, मर्डर मिस्ट्री और एक्शन ड्रामा जैसी शैलियों में, सभी का उद्देश्य मुख्य रूप से युवा दर्शकों के लिए है

धारावाहिक पवित्र रिश्ता पहली बार 2009 में प्रसारित हुआ। मुख्य कलाकार के रूप में, इसमें दिवंगत सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे थे। नया सीजन 15 सितंबर को जी5 पर रिलीज होगा, जिसमें अंकिता और शाहीर शेख होंगे।

समानांतर दर्शकों का सह-अस्तित्व एक ऐसा कारक है जिसे रवि दुबे भी पहचानते हैं। जमाई राजा 2014 में पहली बार प्रसारित होने पर टीवी पर एक सफलता थी। शो जमाई 2.0 का दूसरा सीजन 2019 में जी5 पर रिलीज किया गया था, और इसने उतनी ही सफलता हासिल की। दूसरे सीजन की अगली कड़ी, जमाई 2.0 सीजन 2, 2021 में स्ट्रीमिंग शुरू हुई।

रवि ने कहा, मुझे लगता है कि टेलीविजन और ओटीटी दोनों के लिए पर्याप्त दर्शक संख्या है और हमारे पास इसका समर्थन करने के लिए संख्या भी है। इसलिए, मुझे नहीं लगता कि टीवी श्रृंखला ओटीटी प्लेटफार्मों के लिए अपने दर्शकों को खो रही है, लेकिन हां, समय के साथ ओटीटी दर्शक बढ़ रहे हैं।

रवि ने आईएएनएस को बताया, जब हम हर गुरुवार को टीवी रेटिंग प्राप्त करते हैं और यदि हम उनकी तुलना उन रेटिंग्स से करते हैं जो ओटीटी बूम से पहले आती थीं, तो हम देखते हैं कि ऐसे शो हैं जो ओटीटी होने से पहले की तरह अच्छा या बुरा कर रहे हैं। हां, के साथ महान कहानियों और बेहतर उत्पादन गुणों, ओटीटी प्लेटफार्मों ने एक बेंचमार्क स्थापित किया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि टीवी शो ने अपना गौरव खो दिया है।

उन्होंने कहा, चाहे वह क्षेत्रीय भाषा के शो हों, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय शो, टीवी शो दैनिक आधार पर चलन में हैं और यही कारण है कि टीवी श्रृंखला अभी भी बनाई जाती है। टीवी भी काफी अच्छा कर रहा है। अगर यह नहीं बढ़ा है पिछले 5 वर्षों में, जिस तरह से ओटीटी स्पेस किया, वह भी नीचे नहीं गया। टीवी यहां रहने के लिए है, इसलिए ओटीटी है। मुझे क्या लगता है, टेलीविजन और ओटीटी दर्शकों का एकीकरण होगा। जमाई राजा की सफलता और जमाई 2.0 और इसका ताजा सीजन उसी का नतीजा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.