Happy Birthday Amjad Khan: जेब में 400 रुपये नहीं... अस्पताल में भर्ती पत्नी, कैसे शोले ने बदल दी अमजद खान की किस्मत

दिवंगत अभिनेता अमजद खान का जन्म 12 नवंबर 1940 को हुआ था, आज उनकी जयंती पर आइए जानते हैं महान अभिनेता की जिंदगी से जुड़े कुछ अनकहे किस्से...

author-image
Garima Sharma
एडिट
New Update
Amjad Khan

Amjad Khan( Photo Credit : File photo)

फिल्म शोले की भारी सफलता के बाद, अमजद खान को भारतीय सिनेमा में सबसे लोकप्रिय खलनायकों में से एक माना जाता है. दिवंगत अभिनेता अमजद खान का जन्म 12 नबंर 1940 में हुआ था. आज उनकी जयंती है. एक इंटरव्यू में, दिवंगत अभिनेता अमजद खान के बेटे ने बताया कि कैसे उनका जन्म उसी दिन हुआ था जब अभिनेता ने शोले साइन की थी. उन्होंने यह भी खुलासा किया कि कैसे उनके पिता के पास उनकी मां शैला खान को अस्पताल से छुट्टी दिलाने के लिए पैसे नहीं थे.

Advertisment

publive-image

इंटरव्यू में, शादाब खान से सवाल किया गया कि क्या उन्हें अपने पिता का भाग्यशाली शुभंकर माना जा सकता है. शादाब ने खुलासा किया कि भले ही उनका जन्म उसी दिन हुआ था जिस दिन अमजद खान ने फिल्म साइन की थी, लेकिन अभिनेता के पास अस्पताल को भुगतान करने के लिए पैसे नहीं थे. उन्होंने यह भी साझा किया कि फिल्म मेकर चेतन आनंद ने उन्हें रुपये दिए थे. अपनी पत्नी शैला खान को डिस्चार्ज करने के लिए 400 रुपये.

publive-image

शादाब खान ने बताया, हां, लेकिन उनके पास देने के लिए पैसे नहीं थे कि मेरी मां को उस अस्पताल से छुट्टी मिल सके जहां मैं पैदा हुआ था. वह रोने लगीं. मेरे पिता अस्पताल में नहीं आ रहे थे. वह अपना चेहरा दिखाने में शर्म आ रहे थे. चेतन आनंद, जिनकी फिल्म हिंदुस्तान की कसम उन्होंने तब की थी, ने मेरे पिता को एक कोने में अपना सिर पकड़े हुए देखा. चेतन आनंद साहब ने उन्हें 400 रुपये दिए ताकि मैं और मेरी मां घर आ सकें.

publive-image

उन्होंने यह भी कहा, जब गब्बर सिंह की शोले भूमिका मेरे पिता के पास आई, तो सलीम खान साहब ने रमेश सिप्पी को उनका नाम सुझाया. बेंगलुरु के लिए उड़ान भरने के समय, जिसके बाहरी इलाके रामगढ़ में शोले की शूटिंग होनी थी, वहां से उड़ान भरी, लेकिन वहां उस दिन इतनी उथल-पुथल थी कि उसे 7 बार वापस उतरना पड़ा. उसके बाद जब वह रनवे पर रुकी, तो ज्यादातर लोग डर के मारे फ्लाइट से उतर गए, लेकिन मेरे पिता नहीं उतरे. उन्हें डर था कि अगर उन्होंने ऐसा किया तो' फिल्म उनसे छूट जाएगी. 

publive-image

अमजद खान ने शोले में खलनायक गब्बर सिंह की प्रतिष्ठित भूमिका निभाई. इस भूमिका ने उन्हें आलोचनात्मक सराहना और प्रशंसा अर्जित की. अभिनेता का जुलाई 1992 में 51 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. अभिनेता के तीन बच्चे थे, शादाब खान, अहलम खान और सीमाब खान. शादाब खान एक बॉलीवुड अभिनेता, लेखक और फिल्म निर्देशक हैं. उन्होंने रिफ्यूजी और रोमियो अकबर वाल्टर जैसी फिल्मों में अभिनय किया है.

Source : News Nation Bureau

Happy Birthday Amjad Khan अमजद खान Amjad Khan Gabbar Amjad Khan sholey Amjad Khan
Advertisment