logo-image

Amitabh Bachchan: 'फलक को हुआ गुमान, जब लिखा चांद पर जय हिंदुस्तान,' च्रंद्रयान 3 की सफल लैंडिग पर बिग बी ने पढ़ी कविता

अमिताभ बच्चन ने चंद्रयान लैंडिंग से एक दिन पहले भी चंद्रयान पर कविता व्यक्त की थी, उन्होंने कहा था, कल हमारे बचपन के कहानियों का चांद, प्रेमिका के चेहरे का चांद, व्रत और त्योहारों का चांद अपने देश की बाहों में होगा.

Updated on: 24 Aug 2023, 12:27 PM

नई दिल्ली:

चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 (Chandrayaan 3) की सफल लैंडिंग के बाद बॉलीवुड हस्तियों ने इस ऐतिहासिक मिशन के लिए इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) और उसकी टीम की सराहना की. इस बड़ी उपलब्धि पर गर्व व्यक्त करने में उनके साथ शामिल होते हुए, अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने कौन बनेगा करोड़पति 15 (Kaun Banega Crorepati) के सेट पर एक कविता पढ़ी. 'कौन बनेगा करोड़पति 15' के आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो डाला गया जहां बिग बी अपनी कविता के माध्यम से इसरो को उनकी सराहनीय उपलब्धि के लिए सलाम कर रहे हैं. एक्टर की कविता बहुत उत्साह और जोश पैदा कर देती है. उनकी इस कविता को सनुकर आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे. 

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) अपनी कविता में कहते हैं, “ ये सजता, संवरता निखरता ये देश, जैसे कोई दुल्हन बदलती हो भेष, ये वादे इरादे ये कसम ये नईं, ये मेहनत, मशक्कत ये खुद पे यकीन, यही है यही है सुनहरा सा भारत, हवा में हुनर है, फिजा में महारत, जमीन को फलक को हुआ तब गुमान,लिखा चांद पर हमने जय हिंदुस्तान, लहर है सहर है ये बदलाव की, वतन के जतन से सजे ख्वाब की, जता दो बता दो कि तुम कम नहीं, विजय का लहराना है परचम यही. जहां तुम खड़े हो वहीं हो शुरू, बना दो तुम भारत को सब का गुरू, अमर वो, अटल वो अमिट दास्तान, जिसके पन्नों पर लिखा हो जय हिंदुस्तान. जय हिंद.”

 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sony Entertainment Television (@sonytvofficial)

'प्रेमिका के चेहरे का चांद देश की बाहों में होगा'

बिग बी (Amitabh Bachchan)  ने इससे पहले भी भारत के गौरवपूर्ण क्षण पर अपना उत्साह व्यक्त किया था. अमिताभ बच्चन ने कहा था, "कल शाम को जब चांद निकलेगा ना, तो उस चांद की मिट्टी पर हमारे देश के कदमों की छाप होगी. कल हमारा चंद्रयान 3, (Chandrayaan 3) अपने मामा के घर, यानि के चंदा मामा के घर पहुंचेगा (हंसते हुए). कल हमारे बचपन के कहानियों का चांद, प्रेमिका के चेहरे का चांद, व्रत और त्योहारों का चांद अपने देश की बाहों में होगा.ये उपलब्धि है देश के हर नागरिक के लिए एक संदेश है के डेस्क ने करवट ले ली है अब हमको भी कुछ करना है लक्ष्य नहीं है बादल का हमको अंबर मुट्ठी में करना है.''