logo-image

Ravi Valecha: करोड़ो में खेलते हैं 'कुली' के छोटे अमिताभ, एक्टिंग छोड़ कैसे बनें बिजनेसमैन,जानें मास्टर रवि की कहानी

Ravi Valecha Coolie Child Artist:अमिताभ बच्चन की कुली में बाल कलाकार का रोल निभाने वाले मास्टर रवि अब एक बूहित बड़े बिजनेसमैन बन गए हैं.

Updated on: 11 Apr 2024, 11:24 AM

New Delhi:

Ravi Valecha Coolie Child Artist: बॉलीवुड के बिग बी अमिताभ बच्चन ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को कई सारी फिल्में दी हैं. बिग बी के पूरे देशभर में कई फैंस हैं जो उनकी हर  नई फिल्म देखने के लिए बेसब्र रहते हैं. उनके फैंस की ऑल टाइम फेवरेट फिल्मों में से एक है कुली. लेकिन, क्या आप फिल्म कुली में अमिताभ बच्चन के बचपन का किरदार निभाने वाले चाइल्ड एक्टर को जानते हैं? यह बच्चा इंडस्ट्री में मास्टर रवि के नाम से जाना जाता था. जैसे-जेसे वह बड़ा हुआ उन्हें रवि वलेचा के नाम से जाना जाने लगा. बॉलीवुड फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में जाना जाने वाला ये बच्चा अब कहां हैं और क्या कर रहा है, यह जानने के लिए आगे पढ़ें. 

इन फिल्मों में निभा चुके हैं छोटे अमिताभ का किरदार
कुली के अलावा वह 'अमर अकबर एंथोनी','देश प्रेमी', 'शक्ति' जैसी फिल्मों में भी बिग बी के बचपन का किरदार निभा चुके हैं.जैसे-जैसे वह बड़े हुए उन्होंने टीवी में भी काम किया है.  फिल्मों और टीवी शो में काम करके उन्होंने बड़े होकर अपने लिए एक अलद फील्ड चुनने का फैसला किया और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद से आतिथ्य और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में मास्टर डिग्री हासिल की. 

सबसे ज्यादा भारतीय फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में किया काम
रवि वलेचा एक बाल कलाकार, जिन्होंने 4 साल की उम्र से ही 300 से अधिक फिल्मों में काम किया, एक बाल कलाकार के रूप में सबसे अधिक फिल्में. वह एक भारतीय फिल्म और टीवी एक्टर हैं, जो फकीरा (1976), अमर अकबर एंथोनी (1977), देश लवर्स, शक्ति, कुली आदि जैसी फिल्मों और टीवी शो में अपने काम के लिए दर्शकों के बीच पॉपुलर हैं.

अब क्या कर रहे हैं मास्टर रवि
अब वह भारत के टॉप निजी क्षेत्र के बैंकों को अपनी आतिथ्य सेवाएँ प्रदान करता है. सूत्रों के मुताबिक, वह उन बच्चों को व्यक्तित्व विकास और अन्य कौशल का प्रशिक्षण भी देते हैं जो आतिथ्य क्षेत्र में कुछ बड़ा करने की इच्छा रखते हैं. दो दशकों से वह इस क्षेत्र पर राज कर रहे हैं. राष्ट्रीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से हॉस्पिटैलिटी और फैकल्टी में एमबीए की डिग्री लेने के बाद, वलेचा ने इस क्षेत्र में कदम रखा और इसकी कार्यप्रणाली में फंस गए. आज उनका कारोबार करोड़ों में है.

ग्लैमर की दुनिया छोड़कर दूसरे प्रोफेशन में जाने का उनका फैसला कोई आसान काम नहीं था. लेकिन उन्होंने अपने फैसले को सही साबित कर दिया क्योंकि आज रवि अपने खुद के बिजनेस के मालिक हैं. उन्होंने अमिताभ के साथ काम करने के अपने अनुभव को शेयर करते हुए कहा कि सेट पर स्टार कभी भी आपको छोटा (बाल कलाकार) या जूनियर महसूस नहीं कराते. 

यह भी पढ़ें - BMCM Review: अक्षय-टाइगर का ईद पर बेहतरीन तोहफा, मसाला एंटरटेनर है फिल्म 'बड़े मियां छोटे मियां'

वह 11 सितंबर, 2022 को नई दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा आयोजित चौथे विश्व रिकॉर्ड धारकों की बैठक 2022 का हिस्सा थे. उन्होंने दर्शकों के साथ अपने विचार और अनुभव साझा किए और उन्हें शीर्ष 100 में से एक के लिए सम्मानित भी किया गया.