logo-image

Amitabh Bachchan Birthday:12 फिल्में हुईं फ्लॉप, मिले कई रिजेक्शन, आसान नहीं थी शहंशाह की जिंदगी

अमिताभ ने ऑल इंडिया रेडियो, कोलकाता में अपनी किस्मत आजमाई लेकिन उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया क्योंकि उन्हें अमिताभ की आवाज आकाशवाणी में नौकरी पाने के लिए उपयुक्त नहीं लगी.

Updated on: 11 Oct 2023, 03:03 PM

नई दिल्ली:

अमिताभ बच्चन, (Amitabh Bachchan) बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के महानायक  कई प्रमुख ब्लॉकबस्टर फिल्मों और टीवी शो में अपने बेहतरीन प्रदर्शन का लोहा मनवा चुके हैं. उनके तारीफ में जितना अच्छा बोला जाए उतना कम है. 81 साल की उम्र में भी उनके अंदर की ऊर्जा आज की यंग जेनरेशन को टक्कर देती है. पिछले कई दशकों से उन्होंने व्यापक लोकप्रियता हासिल की है और हॉलीवुड की दुनिया में भी अपनी एक्टिंग का परचम मनवाया है. जंजीर, शोले, दीवार 1970 के दशक की बेस्ट फिल्मों में से हैं, जिनके बाद शराबी, डॉन, बागबान और अन्य अनगिनत सुपर हिट फिल्में आई हैं. वह आज 81 साल (Happy Birthday Amitabh Bachchan) के हो गए हैं. एक्टिंग के अलावा वह एक बेहतरीन सिंगर, टीवी शो एंकर और निर्माता के रूप में भी मशहूर रहे हैं.

अमिताभ ने ऑल इंडिया रेडियो, कोलकाता में अपनी किस्मत आजमाई लेकिन उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया क्योंकि उन्हें अमिताभ की आवाज आकाशवाणी में नौकरी पाने के लिए उपयुक्त नहीं लगी. हालांकि, जिस पद के लिए उन्होंने आवेदन किया था, उसके लिए अमिताभ का इंटरव्यू तक नहीं लिया गया था, लेकिन फिर भी उन्हें वहां से रिजेक्ट कर दिया गया. 

12 फिल्में हुई थीं फ्लॉप

साल 1969 से 1973 के दौरान उनकी लगातार 12 फिल्में फ्लॉप हो गईं, जिससे वह उदास और दुर्भाग्यशाली महसूस करने लगे.अमिताभ ने इन असफलताओं को कभी अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया और अपने सामने आने वाली चुनौतियों से पार पाने के लिए कड़ी मेहनत करते रहे. वह अपनी कला पर केंद्रित रहे और उन्होंने अपनी पीढ़ी के महानतम अभिनेताओं में से एक बनने के अपने लक्ष्य को कभी नहीं छोड़ा. वह फिर भी सफलता की राह पर चलते रहे और साल 1973 में 'जंजीर' ब्लॉकबस्टर हिट आई. यश चोपड़ा ने उन्हें मोहब्बतें फिल्म ऑफर की, जो एक बड़ी ब्लॉकबस्टर हिट रही और इस मेगा स्टार को एक बार फिर सफलता के शिखर पर पहुंचाया.

ये भी पढ़ें-Animal New Song: नए सॉन्ग में रणबीर ने रश्मिका संग किया रोमांस, आलिया ने बार-बार देखा वीडियो

तीन साल तक राजनीति में किया काम

साल 1984 के दौरान, अमिताभ ने राजनीति में शामिल होने का फैसला किया, लेकिन लगातार तीन सालों के बाद, वह अपने फिल्मी करियर को जारी रखने के लिए राजनीतिक करियर छोड़ कर वापस लौट आये. 2005 में, अमिताभ ने फिल्म "ब्लैक" से वापसी की, जो आलोचनात्मक और कॉमर्शियल रूप से सफल रही. यह फिल्म अमिताभ के करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई और इसके बाद के सालों में उन्होंने कई अन्य सफल फिल्मों में रोल प्ले किया.