logo-image
लोकसभा चुनाव

मौत के 36 साल बाद भी अमर सिंह चमकिला क्यों हैं इतने मशहूर, इम्तियाज अली ने बताई वजह

Amar Singh Chamkila: फिल्म मेकर इम्तियाज अली ने बताया कि अपनी आगामी फिल्म के लिए अमर सिंह चमकीला की कहानी को क्यों चुना, साथ यह भी शेयर किया कि अमर सिंह चमकीला इतने फेमस क्यों थे.

Updated on: 07 Apr 2024, 10:31 PM

नई दिल्ली:

फिल्म मेकर इम्तियाज अली अपनी फिल्मों के चॉइस के लिए अकसर चर्चा में रहते है.हाल ही में सिनेमा प्रेमियों द्वारा उन्हें न केवल डायरेक्शन की कला के लिए बल्कि स्टोरी टेलिंग के लिए भी जाना जाता है. इस समय वह में अमर सिंह चमकिला नाम के एक पंजाबी सिंगर के जीवन पर आधारित फिल्म अमर सिंह चमकीला की रिलीज की तैयारी कर रहे हैं. इस सिंगर  का साल 1988 में निधन हो गया था, जिसके  36 साल बाद भी उनकी कहानी लोगों के बीच फेमस है. इस फिल्म में दिलजीत दोसांझ और परिणीति चोपड़ा लीड रोल में हैं. 

अमर सिंह चमकीला की रेलेवेंस ऑफ स्टोरी पर इम्तियाज अली

इस फिल्म में दिलजीत दोसांझ और परिणीति चोपड़ा की जोड़ी बनाने वाले जाने-माने डायरेक्टर ने हाल ही में खुलासा किया. उन्होंने बताया कि सिंगर अपने मौक के 36 साल बाद भी इतने फेमस क्यों हैं. एक्टर ने कहा कि मुझे इस बात की चिंता नहीं थी कि लोग इससे संबंधित नहीं होंगे.  उनके जीवन के मुद्दे उन्हें इस समय रिलेवेंट बनाते हैं. एक्जाम्पल के लिए, यह कौन तय करता है कि लोगों को क्या सुनना चाहिए या क्या नहीं? यह तथ्य कि चमकीला जमीनी स्तर पर बहुत फेमस थे, लेकिन उस समाज द्वारा उसे लगातार खतरा भी था. 

अमर सिंह चमकिला एक क्रांतिकारी सिंगर था

बता दें, अमर सिंह चमकिला एक क्रांतिकारी सिंगर था, जिसने अपने गीतों से शराब और डोमेस्टिक एब्यूज सहित कमजोर कहानियां सुनाईं. साल 1988 में 27 वर्षीय चमकीला, उनकी पत्नी अमरजोत कौर और उनके बैंड के दो अन्य सदस्यों की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी. उसी इंटरव्यू के दौरान, दिलजीत दोसांझ ने खुलासा किया कि कैसे उन्होंने फिल्म के मेकिंग के दौरान इम्तियाज अली के रचनात्मक निर्देशन को पूरी तरह से अपनाया. उन्होंने चमकीला और फेमस अमेरिकी शख्सियत एल्विस प्रेस्ली के बीच तुलना भी की. 

इम्तियाज अली के कोलाब्रेशन की ओर मुड़ गई

इसके बाद बातचीत फिल्म रॉकस्टार में रणबीर कपूर के साथ इम्तियाज अली के कोलाब्रेशन की ओर मुड़ गई, जो एक काल्पनिक गायक के इर्द-गिर्द घूमती थी. इस पर विचार करते हुए, दोसांझ ने स्वीकार किया कि रॉकस्टार देखने के बाद उन्होंने इमोशनल की इसी गहराई से जुड़ने का प्रयास किया. उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, "लेकिन मुझे ऐसा कोई दर्द नहीं है और मैं अभी भी एक एक्टर हूं. हालांकि यह मेरी पसंदीदा फिल्मों में से एक है."