logo-image

Ajay Devgn Birthday: स्टंटमैन के बेटे अजय देवगन कैसे बने इतने बड़े सुपरस्टार, आज 400 करोड़ के हैं मालिक

Ajay Devgn Birthday: अजय देवगन 2 अप्रैल को अपना 55वां बर्थडे सेलिब्रेट करने वाले हैं. क्या आप जानते हैं उनका असली नाम विशाल वीरू देवगन है.

Updated on: 31 Mar 2024, 10:59 PM

नई दिल्ली:

Ajay Devgn Career Story: बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन इंडस्ट्री के सुपरस्टार्स में शामिल हैं. अपनी दमदार एक्टिंग, डायलॉग डिलीवरी और डैशिंग पर्सनैलिटी के दम पर उन्होंने ये मुकाम हासिल किया है. कम लोग ही जानते हैं कि अजय देवगन का असली नाम विशाल वीरू देवगन (Vishal Veeru Devgn) रखा था. हालांकि, फिल्मों में आने के लिए उन्होंने अपना नाम बदला था. वहीं उन्हें बॉलीवुड का 'सिंघम' (Singham) भी कहा जाता है. 2 अप्रैल को अजय अपना 55वां बर्थडे (Ajay Devgn Birthday) सेलिब्रेट करेंगे. एक्टर ने बॉलीवुड में एक लंबा वक्त बिभाया है. वो स्टार किड नहीं है लेकिन उनके पिता एक स्टंटमैन थे. फिल्मों में स्टंट करने वाले वीरू देवगन ने अपने बेटे अजय देवगन को हीरो बनाया था. आज वो करोड़ों की संपत्ति पर राज करने वाले सक्सेसफुल सुपरस्टार हैं. इस स्टोरी में हम अजय देवगन की करियर लाइफ बता रहे हैं. 

स्टंटमैन के बेटे हैं अजय देवगन 
अजय देवगन का जन्म 2 अप्रैल 1969 को पंजाबी फैमिली में हुआ है. वो पंजाब के अमृतसर के रहने वाले हैं. उनके पिता वीरू देवगन एक स्टंट कोरियोग्राफर थे जो फिल्मों में एक्शन और स्टंट सीन को फिल्माते थे. इसमें वो कड़ी मेहनत करते थे. हालांकि, पर्दे के पीछे काम करने वाले वीरू देवगन ने अपने बेटे को स्टार बनाने की ठानी थी. अजय की मां वीना देवगन फिल्म प्रोड्यूसर थीं. वो एक फिल्मी फैमिली से आते हैं. ऐसे में उनका एक्टिंग में आना लाजिमी था. 

इतने पढ़े-लिखे हैं अजय देवगन
अजय देवगन एक्टिंग के अलावा अच्छे-खासे पढ़े-लिखे भी हैं. उन्होंने सिल्वर बीच हाईस्कूल से पढ़ाई की थी.  मुंबई में ही उन्हंने मिठाबाई कॉलेज से ग्रेजुएशन भी किया हुआ है. वो किताबें पढ़ने के शौकीन हैं. 

एक्शन हीरो बनकर ली फिल्मों में एंट्री
अजय देवगन ने 1991 में फिल्म 'फूल और कांटे' से डेब्यू किया था. उनके पिता वीरू देवगन ने उन्हें एक्शन हीरो के रूप में पेश किया था. कॉलेज में बाइक पर धमाकेदार एंट्री करके अजय छा गए थे.  इस फिल्म के लिए उन्होंने बेस्ट मेल एक्टर डेब्यू का फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता था. इसके बाद उनकी निकल पड़ी और बॉलीवुड में अजय एक्शन-हीरो बनकर हिट हो गए.  साल 1992 में फिल्म 'जिगर' ने ताबड़तोड़ कमाई से उन्हें रातो-रात स्टार बना दिया. फिल्म ने उस समय 7 करोड़ रुपए कमाई करके झंडे गाड़ दिए थे. इसके बाद अजय देवगन ने अपने करियर में जख्म, हम दिल दे चुके सनम, इश्क, कंपनी, द लीजेंड ऑफ भगत सिंह जैसी कई शानदार फिल्में देकर अपनी एक्टिंग स्किल से दुनियाभर को इम्प्रैस कर लिया था. 

अजय देवगन नेटवर्थ और फीस
अजय देवगन एक वर्सेटाइल एक्टर हैं. उन्होंने कॉमेडी, एक्शन सीरियस रोल्स से लेकर विलेन के किरदार बखूबी निभाए हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने अब तक 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. ऐसे में उनका स्टारडम भी काबि-ए-तारीफ है. आज वो एक एक्टर होने के साथ-साथ डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी हैं. अजय देवगन एक फिल्म के लिए करीब 60 करोड़ फीस चार्ज करते हैं. GQ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक अजय देवगन की नेटवर्थ करीब 427 करोड़ हैं. वहीं वो मुंबई में एक आलीशान बंगले, लंदन में घर और रॉल्स रोयेस (Rolls Royce) जैसी लग्जरी गाड़ियों के मालिक हैं.

अजय देवगन के पास है अवॉर्ड्स का खजाना
अजय देवगन को उनकी शानदार अदाकारी और सिनेमा में बेहतरीन योगदान के लिए कई बड़े अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है. उन्होंने अपने करियर में अब तक 32 अवॉर्ड जीते हैं. इसमें 4 फिल्मफेयर अवॉर्ड, 4 नेशनल अवॉर्ड शामिल हैं. वहीं उन्हें भारत सरकार ने पद्मश्री से भी सम्मानित किया है.