logo-image

जब इन कलाकारों ने पर्दे पर उतारा Bhagat Singh का किरदार, छलक उठे लोगों के आंसू

23 मार्च केवल तारीख नहीं है, बल्कि बलिदान का दिन है. जिस दिन देशभक्त भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु हंसते-हंसते फांसी पर चढ़ गए थे. ऐसे में आज हम आपको उन फिल्मों के बारे में बताने वाले हैं, जिनमें भगत सिंह का किरदार देखकर लोगों के रोंगटे खडे हो गए थे.

Updated on: 23 Mar 2022, 09:09 AM

नई दिल्ली:

23 मार्च केवल तारीख नहीं है, बल्कि बलिदान का दिन है. जिस दिन सन् 1931 में आजादी के मतवालों भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु हंसते-हंसते फांसी पर चढ़ गए थे. देशभक्तों ने उनके बलिदान को खाली नहीं जाने दिया. उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन जारी रखा. जिसके बाद आखिरकार भारत देश को अंग्रेजों से आजादी मिल ही गई. उन्होंने अंग्रेजों को उल्टे पांव खदेड़ दिया. आज हम शहीद भगत सिंह (Shaheed Bhagat Singh) पर बात करेंगे. जिन्हें भले हमनें नहीं देखा हो. लेकिन उन पर बनी फिल्में भी दर्शकों के रोंगटे खड़े कर देतीं हैं. हम आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बताने वाले हैं. 

सरदार ऊधम
बीते कुछ समय पहले ही रिलीज हुई विक्की कौशल (Vicky Kaushal) की फिल्म 'सरदार ऊधम' (Sardar Udham) में भी भगत सिंह की बलिदानी को दिखाया गया है. इस फिल्म में अमोल पाराशर (Amol Parashar) ने भगत सिंह का रोल निभाया था. वहीं, विक्की यहां सरदार ऊधम के किरदार में थे. अमोल ने अपनी बेहतरीन एक्टिंग से किरदार में जान डाल दी थी. 

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह
आपको 2002 में आई फिल्म 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' (The Legend of Bhagat Singh) तो याद ही होगी. जिसमें भगत सिंह के किरदार में अजय देवगन (Ajay Devgan) थे. जिन्होंने अपनी हर फिल्म की तरह इस फिल्म में भी अपने कैरेक्टर को बखूबी निभाया. फर्क इतना था कि अजय अन्य किरदारों की एक्टिंग करते हैं, जबकि भगत सिंह के कैरेक्टर को वो जी रहे थे. 

यह भी पढ़ें- पिता के साथ भी Kangana Ranaut की नहीं बनी! सालों तक नहीं की थी बात

शहीद
फिल्म 'शहीद' (Shaheed) में सनी (Sunny Deol) और बॉबी देओल (Bobby Deol) दोनों भाइयों ने अहम भूमिका निभाई थी. जिसमें बॉबी जहां शहीद भगत सिंह बने थे. जबकि सनी शहीद चंद्रशेखर आजाद के रोल में नज़र आए थे. दोनों ने ही अपने किरदारों को बखूबी निभाया था. 

शहीद-ए-आजम
सोनू सूद (Sonu Sood) के लिए इससे बड़ी बात क्या हो सकती है कि उन्होंने भगत सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म 'शहीद-ए-आजम' (Shaheed-E-Azam) से इंडस्ट्री में कदम रखा. यहां तक कि उन्होंने बताया था कि उनके दादा लाहौर के कॉलेज में सोनू सूद के साथ पढ़ते थे. ऐसे में उन्हें शहीद भगत सिंह के बारे में काफी जानकारी थी. जिसके चलते उन्होंने उन सभी यादों को अपनी फिल्म में उतार दिया और लोगों को उनकी ये फिल्म काफी पसंद भी आई. 

शहीद भगत सिंह
सन् 1963 में भी भगत सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म 'शहीद भगत सिंह' (Shaheed Bhagat Singh) बनी थी. जिसमें शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) ने भगत सिंह का किरदार अदा किया था. उनकी एक्टिंग इतनी जबरदस्त थी कि उन्होंने लोगों को रुला दिया था. लोगों को एक्टर की ये फिल्म काफी ज्यादा पसंद आई थी.