News Nation Logo
Banner

Birthday Special: अभिनेत्री परवीन बाबी को शोहरत तो बहुत मिली पर जिन्दगी की आखिरी शाम हुई गुमनाम

परवीन बाबी को फिल्म निर्देशक बीआर इशारा ने 1973 में फ़िल्म 'चरित्र' में मौका दिया था

By : Akanksha Tiwari | Updated on: 04 Apr 2019, 10:40:47 AM
परवीन बाबी (फाइल फोटो)

परवीन बाबी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अपनी बिंदास छवि के लिए मशहूर अभिनेत्री परवीन बाबी (Parveen Babi) का जन्म 4 अप्रैल, 1949 को सौराष्ट्र के जूनागढ़ के एक मिडिल क्लास परिवार में हुआ था. परवीन ने अहमदाबाद के सेंट ज़ेवियर्स कॉलेज से अंग्रेज़ी साहित्य में पढ़ाई की. जब सिनेमा के पर्दे पर लड़कियों के सलवार सूट और साड़ी पहनने का चलन था, तब पाश्चात्य रंग-ढंग में पली-पढ़ी परवीन बाबी को फिल्म निर्देशक बीआर इशारा ने 1973 में फ़िल्म 'चरित्र' में मौका दिया था. फिल्म फ़्लॉप हो गई, लेकिन परवीन बाबी का जादू लोगों पर चल गया.

यह भी पढ़ें- Birthday Special: कैंसर जैसी घातक बीमारी से जीत, लीज़ा रे करती हैं लाखों दिलों पर राज, जानें उनका सफर

ऐसा भी बताया जाता है कि निर्देशक बीआर इशारा नई अभिनेत्री की तलाश में थे, ऐसे में उनकी नजर परवीन पर पड़ी. जो उस वक्त सिगरेट का कश लगा रही थीं और उस वक्त देख के ही निर्देशक इशारा ने तय कर लिया कि उनकी अभिनेत्री मिल गई है. परवीन बाबी की फिल्मों में भूमिकाएं, हीरो के मुकाबले छोटी हुआ करती थीं, लेकिन ये उनके चेहरे और अंदाज़ का जादू था कि छोटी भूमिकाएं भी उन्हें चर्चा में बनाए रखने के लिए काफी थीं.

यह भी पढ़ें- अक्षय कुमार की हीरोइन एमी जैक्सन शादी से पहले हुईं प्रेग्नेंट, देखें फोटो

सिनेमाई करियर में वो जितनी कामयाब हुईं, वैसी कामयाबी उन्हें अपने निजी जीवन में नहीं मिली. महेश भट्ट तो अपनी पत्नी और बेटी पूजा भट्ट को छोड़कर परवीन बाबी के साथ रहने लगे थे. ये वो समय था जब परवीन स्टार थीं और महेश भट्ट एक फ़्लॉप फ़िल्ममेकर. महेश भट्ट ने परवीन बाबी के साथ अपने रिश्तों पर ही 'अर्थ' फ़िल्म बनाई थी.

यह भी पढ़ें- दीया मिर्जा वेब सीरीज 'काफिर' की तैयारी के लिए पहुंचीं यहां

परवीन बाबी को 1974 में अमिताभ बच्चन के साथ पहली कामयाबी 'मजबूर' फ़िल्म में मिली. इसके बाद एंग्री एंग मैन के साथ परवीन बाबी ने कई कामयाब फ़िल्में कीं जिनमें 'दीवार', 'अमर अकबर एंथनी' और 'कालिया' जैसी फ़िल्में शामिल हैं. परवीन बाबी 1976 में इतनी कामयाब हो चुकी थीं कि उस साल प्रतिष्ठित मैग्ज़ीन टाइम ने उन्हें अपने कवर पर छापा था. टाइम के कवर पर जगह पाने वाली बॉलीवुड की पहली कलाकार परवीन बाबी थीं.

परवीन ने अपने मुंबई के घर का दरवाज़ा 22 जनवरी 2005 को जब रोज़ की तरह दूध और अखबार लेने के लिए नहीं खोला तो पुलिस को इन्फॉर्म किया गया. उसके बाद परवीन का शव उनके घर से बरामद किया गया जो बेहद ही खराब हालत में था.

First Published : 04 Apr 2019, 10:36:46 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो