logo-image

Birthday Special: 'आक्रोश' के 'स्पर्श' से किरदार को' विश्वात्मा' बना देता है हमारा 'हीरो हीरालाल' नसीरूद्दीन शाह

20 जुलाई साल 1949 में उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में जन्में नसीरूद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) ने अपने फिल्मी करियर में कई अवार्ड अपने नाम किये, जिसमें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी शामिल है

Updated on: 20 Jul 2020, 10:34 AM

नई दिल्ली:

Happy Birthday Naseeruddin Shah: हिंदी सिनेमाजगत में अपने दमदार अभिनय से एक अलग पहचान बनाने वाले दिग्गज अभिनेता नसीरूद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) आज (20 जुलाई) को अपना जन्मदिन मना रहे हैं. 20 जुलाई साल 1949 में उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में जन्में नसीरूद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) ने अपने फिल्मी करियर में कई अवार्ड अपने नाम किये, जिसमें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी शामिल है. नसीरूद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) को रंगमंच और सिनेमा में योगदान के लिए भारत सरकार की ओर से उन्हें पद्मश्री और पद्म विभूषण से भी नवाजा जा चुका है.

यह भी पढ़ें: शिवांगी जोशी को मुंबई डरावनी और बिल्कुल अलग लगने लगी है, जानें क्यों

View this post on Instagram

1984 BALI by Girish Karnad, directed by Satyadev Dubey.

A post shared by Naseeruddin Shah (@naseeruddin49) on

मेनस्ट्रीम और पैरेलल सिनेमा में एक साथ अपनी एक्टिंग की छाप छोड़ने वाले नसीरूद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) ने अपने करियर की शुरुआत 1975 में फिल्म 'निशांत' से की थी. इस फिल्म में नसीरूद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) के साथ स्मिता पाटिल और शबाना आजमी नजर आई थीं. इसके बाद साल 1976 में आईं फिल्मों में नसीरूद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) की एक्टिंग को जमकर सराहा गया.

यह भी पढ़ें: मेहंदी हसन के जन्‍मदिन पर देखें न्‍यूज नेशन के पास मौजूद एक्‍सक्‍लूसिव ऑटोग्राफ, सुनें फेमस गजलें

नसीरूद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) की साल 1980 में आई फिल्म 'आक्रोश' में उन्होंने एक ऐसे वकील के किरदार निभाया जो समाज और राजनीति की परवाह किये बिना एक बेकसूर व्यक्ति को फांसी के फंदे से बचाना चाहता है. वहीं फिल्म 'स्पर्श' में एक अंधे की भूमिका में नसीरूद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) के अभिनय का नया आयाम दर्शकों को देखने को मिला. नसीरूद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) ने अपनी फिल्म 'मासूम', 'कर्मा', 'इजाज़त', 'जलवा', 'हीरो हीरालाल', 'गुलामी', 'त्रिदेव', 'विश्वात्मा जैसी कॉमर्शियल फिल्में कर उन्होंने साबित कर दिया कि वह सिर्फ आर्ट ही नहीं कॉमर्शियल फिल्मों के भी राजा हैं. सकारात्मक किरदार हो या नकारात्मक सभी में नसीरूद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) अपने अभिनय से जान फूंक देते हैं. नेगेटिव केरैक्टर की बात करें तो फिल्म 'सरफरोश' में उन्होंने एक काफिर आतंकी का किरदार निभाया था, जो भारत में मशहूर गजल गायक के तौर पर आया-जाया करता था. नसीरूद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) की तरह ही उनकी पत्नी रत्ना पाठक शाह भी एक सफल अभिनेत्री हैं.