logo-image

Michael Gambon: नहीं रहे प्रोफेसर एल्बस डंबलडोर, 82 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

हैरी पॉटर फिल्मों में प्रोफेसर एल्बस डंबलडोर की भूमिका निभाने के लिए जाने जाने वाले सर माइकल गैंबोन का 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. इस खबर की जानकारी देते हुए उनके परिवार ने बताया कि उन्होंने अस्पताल में आखिरी सांस ली.

Updated on: 28 Sep 2023, 08:17 PM

नई दिल्ली:

हैरी पॉटर के प्रोफेसर एल्बस डंबलडोर माइकल गैंबोन का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. उनके परिवार द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, हम सर माइकल गैंबोन की मृत्यु की घोषणा करते हुए बहुत दुखी हैं. माइकल, एक प्यारे पति और पिता थे. उन्होंने अपनी पत्नी ऐनी और बेटे फर्गस के सामने अस्पताल में आखिरी सांस ली. माइकल 82 वर्ष के थे. हम रिक्वेस्ट करते हैं कि आप इस कठिन समय के दौरान हमारी गोपनीयता बनाए रखें, और हम आपके समर्थन और प्रेम की अभिव्यक्तियों की सराहना करते हैं. रिपोर्ट के अनुसार गैंबोन का निमोनिया के कारण निधन हो गया.

माइकल गैंबोन ने अस्पताल में आखिरी सांस ली

उन्हें हैरी पॉटर की आठ फिल्मों में से छह में प्रोफेसर एल्बस डंबलडोर के रूप में उनके प्रदर्शन के लिए पहचाना गया. अपने छह दशक के करियर के दौरान, डबलिन में जन्मे अभिनेता ने टीवी, फिल्म, थिएटर और रेडियो में काम किया. उनके नाम पर चार बाफ्टा हैं. हैरी पॉटर के प्रोफेसर एल्बस डंबलडोर माइकल गैंबोन के परिवार ने उनकी मृत्यु की जानकारी दी. उन्होंने अपनी पत्नी ऐनी और बेटे फर्गस के सामने अस्पताल में आखिरी सांस ली. 

माइकल गैंबोन का जन्म डबलिन आयरलैंड में हुआ था

माइकल गैंबोन का जन्म 19 अक्टूबर, 1940 को काबरा, डबलिन, आयरलैंड में हुआ था. जब गैंबोन पांच साल के थे, तब उनके पिता, एडवर्ड गैंबोन, एक इंजीनियर, और मां मैरी एक दर्जी थी. वह मॉर्निंगटन क्रिसेंट, उत्तरी लंदन में पले-बढ़े वह एक आयरिश अप्रवासी समुदाय से थे. उनका पालन-पोषण एक कट्टर रोमन कैथोलिक के रूप में हुआ. सोमरस टाउन में, उन्होंने सेंट अलॉयसियस बॉयज़ स्कूल में पढ़ाई की. बाद में वह लंदन के हाईगेट में सेंट अलॉयसियस कॉलेज और नॉर्थ एंड, केंट में क्रेफोर्ड सेकेंडरी स्कूल गए. 

उन्होंने 15 साल की उम्र में स्कूल छोड़ दिया

इंजीनियर बनने से पहले गैंबोन ने विकर्स आर्मस्ट्रांग के लिए अपरेंटिस टूल मार्केटिंग के रूप में काम किया. उन्होंने 'रॉयल एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट' में क्लासिकल एक्टिंग की, एक टूलमेकर के रूप में प्रशिक्षण के दौरान उस विषय में स्नातक की डिग्री हासिल की.

एक छोटी भूमिका से अपने मंच की शुरुआत की

गैंबोन ने एक पत्र का मसौदा तैयार करके और एक काल्पनिक थिएटर करियर के बारे में बात करते हुए एक सीवी जमा करके डबलिन के गेट थिएटर में प्रवेश प्राप्त किया. 1962 में, उन्होंने गेट थिएटर के ओथेलो में एक छोटी भूमिका में अपने मंच की शुरुआत की. बाद में सर लॉरेंस ओलिवर ने उन्हें पहचान लिया और अपनी नई नेशनल थिएटर कंपनी के लिए उन्हें चुना. वह जॉन डेक्सटर और विलियम गास्केल जैसे निर्देशकों के तहत विभिन्न एनटी प्रेजेंटेशन के रुप में दिखाई दिए.