logo-image

क्या इरफान खान के नाम में एक्स्ट्रा R का था न्यूमेरोलॉजी कनेक्शन

इरफान खान (Irffan Khan) के निधन से कुछ दिन पहले रमजान के पहले रोजे के दिन उनकी मां सईदा बेगम का राजस्थान में निधन हुआ है

Updated on: 29 Apr 2020, 02:59 PM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) तो इस दुनिया को अलविदा कहकर जा चुके हैं लेकिन उनका अभिनय हमेशा जिंदा रहेगा. इरफान खान (Irrfan Khan) ने महज 54 साल की उम्र में बुधवार 29 अप्रैल 2020 को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में लंबी बीमारी के बाद अंतिम सांस ली. इरफान खान (Irrfan Khan) के निधन से कुछ दिन पहले रमजान के पहले रोजे के दिन उनकी मां सईदा बेगम का राजस्थान में निधन हुआ है. वो 80 बरस की थी और वह पिछले काफी लंबे समय से बीमार चल रही थी. लॉकडाउन की वजह से इरफान खान (Irrfan Khan) अपनी मां के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाए.

यह भी पढ़ें: मां के निधन की खबर सुनने के बाद ही बिगड़ी थी इरफान खान की तबीयत, रिश्तेदार सदमे में

View this post on Instagram

Yogi aur Jaya ko pyaar dene ke liye dhanyawad 🙏👍

A post shared by Irrfan (@irrfan) on

ऐसे में इरफान को वीडियो कॉल के जरिए ही अंतिम दर्शन करना पड़े. इरफान के फिल्मी सफर की बात करें तो उनकी पहली फिल्म सलाम बॉम्बे थी. जो कि साल 1988 में रिलीज हुई थी. इरफान खान का पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान (Sahabzade Irrfan Ali Khan) था. लेकिन इरफान को अपना इतना लंबा नाम पसंद नहीं था तो उन्होंने अपने नाम से साहबजादे को हटा दिया और इरफान ने अपनी स्पेलिंग में एक्स्ट्रा R जोड़ दिया. जिसके बाद उनके नाम की स्पेलिंग Irrfan हो गई. इसके पीछे कोई न्यूमेरोलॉजी का कनेक्शन नहीं था.

फिल्मों से पहले इरफान खान चंद्रकांता जैसे कई फेमस टीवी सीरियल्स में नजर आए थे. इरफान को तीन बार फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार और सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के तौर पर फिल्‍म 'पान सिंह तोमर' के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार भी मिल चुका है. इसके साथ ही उन्‍हें पद्मश्री सम्‍मान से भी नवाजा जा चुका है.