logo-image

'पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हुआ है', जानें इरफान खान को उनके पिता क्‍यों चिढ़ाते थे

1967 में जयपुर के एक मुस्लिम पठान परिवार में जन्में इरफान (Irrfan Khan) का पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान है

Updated on: 29 Apr 2020, 01:52 PM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में अपने दमदार संवाद अदायगी से फैंस के दिलों पर राज करने वाले अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) इस दुनिया को अलविदा कह गए हैं. रमजान के पाक महीने में उनका निधन हो गया है. 1967 में जयपुर के एक मुस्लिम पठान परिवार में जन्में इरफान (Irrfan Khan) का पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान है. मुस्लिम होने के बावजूद भी इरफान खान बचपन से शाकाहारी हैं. इस बात को लेकर इरफान के पिता उन्हें हमेशा यह कहकर चिढ़ाते थे कि पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हुआ है.

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन ने इरफान खान को दी श्रद्धांजलि, Tweet में कही ये बात

बचपन से ही इरफान खान (Irrfan Khan) एक्टर बनना चाहते थे लेकिन जब एनएसडी (NSD) में उनका एडमिशन हुआ तो उस बीच उनके पिता का निधन हो गया और घर की तरफ से मिलने वाले पैसे उन्हें मिलना बंद हो गया. एनएसडी से मिलने वाली फेलोशिप के जरिए उन्होंने अपना कोर्स खत्म किया. हर मुश्किल वक्त में इरफान की क्लासमेट सुतपा सिकंदर ने उनका पूरा साथ दिया. जिसके बाद दोनों के बीच अफेयर हुआ और 23 फरवरी 1995 ने दोनों ने शादी की.

यह भी पढ़ें: इरफान खान के निधन से सदमे में हैं बॉलीवुड सितारे, सोशल मीडिया पर दे रहे श्रद्धाजंलि

फिल्मों से पहले इरफान ने चंद्रकांता जैसे कई फेमस टीवी सीरियल्स में काम किया. इरफान खान (Irrfan Khan) की पहली फिल्म सलाम बॉम्बे थी जिसमें उनका रोल छोटा सा था. वैसे अपने सिने करियर के दौरान इरफान ने कई शानदार फिल्मों में यादगार रोल किए. जिनमें 'पान सिंह तोमर', 'द लंचबॉक्स', 'तलवार', 'लाइफ ऑफ पाई', 'मुंबई मेरी जान', 'साहेब बीवी और गैंगस्टर रिटर्नस', 'हिंदी मीडियम', 'मकबूल' जैसी फिल्में हैं. इरफान ने हॉलीवुड में 'स्पाइडर मैन', 'जुरासिक वर्ल्ड' और 'इन्फर्नो' जैसी फिल्मों में काम किया.