News Nation Logo
Banner

Birthday Special: हर कोई था देवआनंद के स्टाइल का दीवाना, जानिए उनका सफर

देवआनंद (Dev Anand) को 2001 में पद्मभूषण और 2002 में दादा साहब फालके अवार्ड से सम्मानित किया गया था

By : Akanksha Tiwari | Updated on: 26 Sep 2019, 11:24:49 AM
देवआनंद

देवआनंद

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के दिग्गज दिवंगत अभिनेता देवआनंद (Dev Anand) का आज जन्मदिन है. देवआनंद (Dev Anand) हिंदी सिनेमा के सबसे पॉपुलर रहे कलाकारों में से एक थे. देवआनंद (Dev Anand) का जन्म 26 सितंबर 1923 को पंजाब के गुरदासपुर (अब पाकिस्तान) के एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था. 160 रुपये प्रतिमाह की सैलरी वाली नौकरी से अपने करियर की शुरूआत करने वाले देवआनंद का पूरा नाम धर्म देवआनंद है.

यह भी पढ़ें- एक साथ नजर आए Housefull 4 के सभी किरदार, रिलीज हुआ नया पोस्टर

देवआनंद (Dev Anand) ने गवर्नमेंट कॉलेज लाहौर से अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की डिग्री प्राप्त की. देवआनंद काम की तलाश में मुंबई आये थे जहां उन्हें मिलट्री सेंसर ऑफिस में 160 रुपये प्रति माह के वेतन पर काम की शुरुआत की थी. इसके बाद जल्दी ही उन्हें प्रभात टाकीज़ की एक फिल्म 'हम एक हैं' (Hum Ek Hain) में काम करने का मौका मिला. पूना में शूटिंग के वक्त उनकी दोस्ती अपने जमाने के सबसे बड़े सुपर स्टार गुरु दत्त से हुई.

'राही' और 'आंधियां' फिल्मों के बाद देवआनंद का फिल्मी करियर रफ्तार पकड़ने लगा था. इसके बाद आई फिल्म 'टेक्सी ड्राईवर', जिसने देवआनंद को बहुत कुछ दिया. इस फिल्म में उन्होंने कल्पना कार्तिक के साथ काम किया था. जिससे उन्होंने आगे चल कर विवाह किया. देवआनंद और कल्पना का एक बेटा है, जिसका नाम दोनों ने सुनील आनंद रखा.

यह भी पढ़ें- एक बार फिर Viral हुईं सुहाना खान की तस्वीरें, दिखा ग्लैमरस अंदाज

इसके बाद उनकी कुछ फ़िल्में आयीं जैसे, 'मुनीम जी', 'सी आई डी' और 'पेइंग गेस्ट', उसके बाद तो हर नौजवान उनके स्टाइल का दीवाना हो गया और उनका स्टाइल कॉपी करने की कोशिश करता. 1965 में इनकी पहली रंगीन फिल्म गाइड रिलीज हुई. यह फिल्म देवआनंद की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है.

सितंबर 2007 में उनकी आत्मकथा 'रोमांसिंग विद लाइफ' प्रकाशित हुई. देवआनंद (Dev Anand) को 2001 में पद्मभूषण और 2002 में दादा साहब फालके अवार्ड से सम्मानित किया गया था. 3 दिसंबर 2011 को देवआनंद की लंदन में हार्ट अटैक के दौरान मौत हो गई और हिन्दी सिनेमा का यह चमकता हुआ सितारा हमेशा के लिए अस्त हो गया

First Published : 26 Sep 2019, 11:24:49 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो