logo-image

देवानंद के स्टाइल का हर कोई था दीवाना, देखें उनके सदाबहार गाने

26 सितंबर 1923 को पंजाब के गुरदासपुर (अब पाकिस्तान) के एक मध्यवर्गीय परिवार में जन्में देवानंद (Dev Anand) ने हिंदी सिनेमाजगत को एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं

Updated on: 26 Sep 2020, 04:09 PM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के दिग्गज दिवंगत अभिनेता देवानंद (Dev Anand) का आज जन्मदिन है. 26 सितंबर 1923 को पंजाब के गुरदासपुर (अब पाकिस्तान) के एक मध्यवर्गीय परिवार में जन्में देवानंद (Dev Anand) ने हिंदी सिनेमाजगत को एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं. रोमांटिक हीरो देवानंद (Dev Anand) का पूरा नाम धर्म देवानंद था. उनकी फिल्में तो हिट होती ही थीं, लेकिन गानों पर उनकी अदायगी भी कम मशहूर नहीं थी. आज भी देवानंद साहब के गाने सुने और पसंद किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Birthday Special: 'जिंदगी कैसी है पहेली ' जैसे बेहतरीन गाने लिखने वाले गुलजार के देखें मशहूर गाने

गाना- गाता रहे मेरा दिल

देवानंद (Dev Anand) की साल 1965 में रिलीज हुई गाइड फिल्म का गाना 'गाता रहे मेरा दिल' बेहद मशहूर है. लता मंगेशकर और किशोर कुमार ने अपनी आवाज देकर इस गाने को यादगार बना दिया.

गाना- फूलों के रंग से

देवानंद (Dev Anand) की फिल्म 'प्रेम पुजारी' का सुरीला गाना 'फूलों के रंग से' आज भी गुनगुनाया जाता है.

गाना- पल भर के लिए

देवानंद का यह एक सदाबहार गाना है.

गाना- है अपना दिल तो आवारा

देवानंद (Dev Anand) का ये गाना आज भी लोगों को काफी पसंद है.

गाना- अभी ना जाओ छोड़कर

साल 1961 आई फिल्म 'हम दोनों' में देवानंद ने साधना शिवदसानी के साथ स्क्रीन शेयर की थी. मोहम्मद रफी और आशा भोसले की आवाज में गाया गया.

बता दें कि फिल्म 'टेक्सी ड्राईवर' ने देवानंद को बहुत कुछ दिया. इस फिल्म में उन्होंने कल्पना कार्तिक के साथ काम किया था. जिससे उन्होंने आगे चल कर विवाह किया. देवानंद और कल्पना का एक बेटा है, जिसका नाम दोनों ने सुनील आनंद रखा. साल 2007 में उनकी आत्मकथा 'रोमांसिंग विद लाइफ' प्रकाशित हुई थी. देवानंद (Dev Anand) को 2001 में पद्मभूषण और 2002 में दादा साहब फालके अवार्ड से सम्मानित किया गया था. 3 दिसंबर 2011 को देवानंद की लंदन में हार्ट अटैक के दौरान मौत हो गई और यह चमकता हुआ सितारा हमेशा के लिए अस्त हो गया.