logo-image

मशहूर सीरियल 'रामायण' के रावण अरविंद त्रिवेदी का 82 साल की उम्र में निधन

Arvind Trivedi Death: टीवी के लोकप्रिय धारावाहिक रामायण में रावण का किरदार निभा चुके एक्टर अरविंद त्रिवेदी का निधन हो गया. उन्होंने 82 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. त्रिवेदी ने रामानन्द सागर की रामायण में रावण का किरदार निभाया था.

Updated on: 06 Oct 2021, 01:13 PM

मुंबई:

दूरदर्शन पर प्रसारित हुए रामानंद सागर के लोकप्रिय सीरियल 'रामायण' में रावण का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरविंद त्रिवेदी का मंगलवार की रात को निधन हो गया. अभिनेता की मौत की खबर की उनके एक करीबी रिश्तेदार ने पुष्टि की है. वह 82 साल के थे और लंबे समय से उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रहे थे. जानकारी के मुताबिक रात 10 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली. पिछले तीन साल से उनकी तबीयत कुछ ज्यादा ही खराब रहने लगी थी. ऐसे में उन्हें दो-तीन बार अस्पताल में भी दाखिल कराना पड़ा था. एक महीने पहले ही वो अस्पताल से एक बार फिर घर लौटे थे. मंगलवार की रात उन्हें दिल का दौरा पड़ा और उन्होंने कांदिवली स्थित अपने घर में ही दम तोड़ दिया.'

पिछले साल लॉकडाउन के दौरान कल्ट टीवी शो ‘रामायण’ को फिर से दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था और इसे लोगों ने खूब पसंद किया था. दूरदर्शन द्वारा इस एपिक शो को फिर से शुरू करने के बाद से शो के सभी कलाकार फिर से चर्चा में आ गए और उनमें से कई ट्विटर से जुड़ गए. अपने पूर्व ‘रामायण’ के सह-कलाकारों अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया के ट्विटर पर आने के बाद अरविंद त्रिवेदी भी ट्विटर पर आए थे.

अरविंद त्रिवेदी का जन्म आठ नवंबर 1938 में मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था. उनका शुरुआती करियर गुजराती रंगमंच से शुरू हुआ. उनके भाई उपेंद्र त्रिवेदी गुजराती सिनेमा के चर्चित नाम रहे हैं और गुजराती फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं. हिंदी के पॉपुलर शो रामायण से घर-घर पहचान बनाने वाले लंकेश यानी अरविंद त्रिवेदी ने लगभग 300 हिंदी और गुजराती फिल्मों में अभिनय किया था. 2002 में उन्हें केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था. अरविंद त्रिवेदी ने 20 जुलाई 2002 से 16 अक्टूबर 2003 तक केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) प्रमुख के रूप में काम किया था. भारतीय सिनेमा में एक सफल करियर के अलावा, अरविंद त्रिवेदी 1991 से 1996 तक संसद सदस्य भी थे. उन्हें साबरकथा निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी सांसद के रूप में चुना गया था.