logo-image

Abhishek Bachchan ने बॉलीवुड को सिखाया तगड़ा सबक, पिछले 20 सालों में किया ये जबरदस्त कमाल

आज हम आपको बॉलीवुड के 'बिग बुल' यानी कि Abhishek Bachchan के उस काम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने बॉलीवुड को एक बेहतरीन सबक सिखाया.

Updated on: 05 Feb 2022, 10:21 AM

नई दिल्ली :

बॉलीवुड एक्टर अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) को इंडस्ट्री में अपने हिचकोले खाने वाले करियर के लिए जाना-जाता है. पहली ही फिल्म 'रिफ्यूजी' के लिए सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेता के तौर पर नामांकित होने वाले अभिषेक ने अपने 20 साल के करियर में दर्जनों फिल्मों में अभिनय किया है. बावजूद इसके वह सुपरस्टार का तमगा हासिल करने के लिए जूझते नजर आए. इंडस्ट्री में ऐसा माना जाता है कि वे अपनी सफलता लंबे दौर तक बनाए रखने में नाकामयाब साबित हुए. लेकिन शुरू से ही अपने पिता अमिताभ बच्चन से तुलना के बीच उन्होंने कई यादगार किरदार निभाए हैं. ऐसे में आज हम आपको अभिषेक बच्चन की उन बेहतरीन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने न सिर्फ उन्हें फिल्मी जगत में पहचान दिलाई बल्कि बॉलीवुड को भी अच्छा सबक सिखाया.  

यह भी पढ़ें: जब भूखे शेरों के सामने पहुंच गईं नोरा फेतही, Video देख हो जाएंगे हैरान

रिफ्यूजी (2000)
जे पी दत्ता द्वारा निर्देशित इस फिल्म से अभिषेक बच्चन ने अपने करियर की शुरुआत की थी. फिल्म में उनके अपोजिट करीना कपूर नजर आई थीं. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी ठीक-ठाक कमाई की थी और उस साल की पांचवी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी. फिल्म मे अभिषेक ने भारत-पाकिस्तान बॉर्डर के करीब रहने वाले मुस्लिम व्यक्ति की भूमिका निभाई थी जो रिफ्यूजी (शरणार्थी) को सीमा पार करने में मदद करता है. इस फिल्म के लिए अभिषेक को सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था.

                                             

एलओसी (2003)
देश प्रेम से ओतप्रेत इस फिल्म को लोग आज भी याद करते हैं. फिल्म में भारत पाकिस्तान के बीच हुई कारगिल की लड़ाई को फिल्माया गया है जिसमें अभिषेक बच्चन ने कैप्टन विक्रम बत्रा का किरदार निभाया था. इसका निर्देशन जे.पी दत्ता ने किया था. इस फिल्म में संजय दत्त (Sanjay Dutt), सुनील शेट्टी (Suniel Shetty), अजय देवगन (Ajay Devgn), सैफ अली खान (Saif Ali Khan), अक्षय खन्ना (Akshay Khanna), रानी मुखर्जी (Rani Mukherjee), मनोज बाजपेयी (Manoj Baypayee), अशुतोष राणा (Ashutosh Rana), करीना कपूर (Kareena Kapoor Khan), ईशा देओल (Isha Deol), रवीना टंडन (Raveena Tandon) जैसे कलाकार मुख्य भूमिकाओं में थे.

                                         

धूम (2004, 2006, 2013)
धूम फ्रेंचाइजी की अभी तक कुल तीन फिल्में रिलीज हो चुकी हैं. तीनों ही पार्ट्स में अभिषेक बच्चन ने एक चालाक और ईमानदार पुलिस अफसर का किरदार निभाया है जो पूरी शिद्दत से दुनिया भर में बड़ी चोरियों को अंजाम देने वाले चोर के पीछे पड़ा होता है. तीन ही फिल्मों में अभिषेक बच्चन के काम को काफी सराहना मिली है और फिल्म भी सुपरहिट रही है.

                                        

बंटी और बबली (2005)
इस फिल्म में अभिषेक बच्चन और रानी मुखर्जी की जोड़ी अपनी चालाकी से देश भर में चोरियों को अंजाम देती है. उन्हें पकड़ने का जिम्मा पुलिस अफसर बने अमिताभ बच्चन के कंधों पर आ जाता है. इस फिल्म को दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया था. शाद अली निर्देशित इस फिल्म के लिए अभिषेक बच्चन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था.

                                      

सरकार, सरकार राज (2005, 2007)
राम गोपाल वर्मा निर्देशित इस फिल्म के लिए अभिषेक बच्चन को सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता के तौर पर फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया था. फिल्म में उन्होंने शंकर नागरे का किरदार निभाया था. वहीं इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने उनके पिता का किरदार अदा किया जिनकी महाराष्ट्र में तूती बोलती है. फिल्म में अभिषेक का एक साधारण व्यक्ति से लेकर राजनीति को अपने अनुसार चलाने वाले व्यक्ति के तौर पर दिखाया गया है. 

                                     

ब्लफमास्टर (2005)
अभिषेक बच्चन ने इस फिल्म में एक ठग की भूमिका निभाई है जो अपनी चालाकी से अच्छे-अच्छों का मात दे देता है. रोहन सिप्पी निर्देशित इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा, रितेश देशमुख, नाना पाटेकर और बोमन ईरानी भी अहम किरदारों में नजर आए. यह फिल्म उस साल के बॉक्स ऑफिस की हिट फिल्मों की लिस्ट में शुमार है.

                                   

गुरु (2007)
मणि रत्नम निर्देशित इस फिल्म को अभिषेक बच्चन ने देश के मशहूर उद्योगपति रहे धीरू भाई अंबानी पर आधारित किरदार अदा किया था. फिल्म में उनके अपोजिट ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) थी. इस फिल्म में अपने अभिनय से अभिषेक बच्चन ने दर्शकों को यह विश्वास दिला दिया था कि इस किरदार को उनसे बेहतर कोई नहीं निभा सकता है. फिल्म में ऐश्वर्या के साथ उनकी रोमांटिक केमिस्ट्री भी खूब पसंद की गई थी.

                                   

दोस्ताना (2008)
यह फिल्म अपने विषय के कारण आज भी चर्चा में है. इस फिल्म में अभिषेक बच्चन और जॉन अब्राहम (John Abraham) मुख्य किरदार में हैं जो प्रियंका चोपड़ा के दीवाने होते हैं. अभिषेक और जॉन एक अपार्टमेंट में रहने के लिए समलैंगिक होने का नाटक करते हैं.

                                 

बिग बुल (2021)
अभिषेक की पिछले ही साल आई ये फिल्म आज भी लोगों की जुबां पर है. इस फिल्म में अभिषेक द्वारा निभाए गए किरदार की ]लोगों ने जमकर तारीफ की थी. अभिषेक ने इस फिल्म में अपने रोल को बेहद बारीकी से न सिर्फ समझा बल्कि उसे निभाया भी. फिल्म में अभिषेक ने हेमंत शाह का किरदार अदा किया था.