logo-image

पुरानी दिल्ली की एक दावत

पुरानी दिल्ली की एक दावत

Updated on: 29 Aug 2021, 03:10 PM

नई दिल्ली:

पुरानी दिल्ली में जन्मे और पले-बढ़े, ओसामा जलाली के बचपन का समय अधिकांश दिल्ली और रामपुर घराने के शाही खानसामा (रसोइयों) के बीच बीता है। उनकी मां, नाजीश जलाली, जो रामपुर की रियासत से हैं, उन्होंने पुरानी दिल्ली में बिताए वर्षों के दुर्लभ व्यंजनों का संग्रह पेश किया है।

इस पाक विरासत के स्वाभाविक उत्तराधिकारी ओसामा ने खोए हुए भारतीय व्यंजनों पर गहन शोध किया है, सावधानीपूर्वक पुराने व्यंजनों को फिर से बनाया और परिपूर्ण किया है। इन भूले हुए स्वादों को वापस लाने की उनकी खोज ने उन्हें देश भर में पहचान दिलाई है और वह लॉस्ट रेसिपीज ऑफ इंडिया नामक एक समूह भी चलाते हैं।

पुरानी दिल्ली, जिसे पहले शाहजहाँनाबाद कहा जाता था, हमेशा से खाने के शौकीनों का पसंदीदा रहा है। शाही मुगल काल के दौरान, वहां विभिन्न अद्वितीय पाक प्रभाव और खाना पकाने की शैलियों का उदय हुआ, और ये पुराने शहर में पूर्ववर्ती परिवारों की रसोई में चले गए।

इन प्रामाणिक स्वादों और अपनी पैतृक जड़ों से प्रेरित होकर, ओसामा ने पुरानी दिल्ली के घरों में बने घरेलू शैली के भोजन और विरासत व्यंजनों का चयन किया है। उत्तम मेनू के साथ वह लोधी में दिखाएंगे, डिनर शुरू करने के लिए अंजीर मेवे के कबाब, कुलिया चाट, चित्त मुर्ग टिक्का मखनी और गिलाफी सीख जैसे क्लासिक्स की उम्मीद कर सकते हैं। मुख्य पाठ्यक्रम के सिग्नेचर व्यंजनों में मांसाहारी खाने में दिल्ली निहारी और हरी मिर्च कीमा, और शाकाहारी खंड में बल्लीमारान चना दाल, मुगलई गोभी कोरमा शामिल हैं। शाही चावलों का जर्दा, सिवाई का मुजफ्फर और अन्य डेसर्ट स्वादिष्ट भोजन को खत्म करने के लिए एकदम सही हैं।

इस सहयोग पर टिप्पणी करते हुए, द लोधी के महाप्रबंधक राजेश नाम्बी ने कहा, हम लोधी में जलालियों को पाकर रोमांचित हैं और दावत के लिए उन्होंने हमारे मूल्यवान संरक्षकों के लिए क्यूरेट किया है। हमने हमेशा बेहतरीन पाक अनुभव प्रदान करने का प्रयास किया है। हमारे मेहमानों के लिए और हमारे लिए यह सौभाग्य की बात है कि जलाली के कद का कोई व्यक्ति शहर के बीचों-बीच भोजन के प्रति अपनी विशेषज्ञता और जुनून लेकर आया है।

इस एसोसिएशन के बारे में विस्तार से बताते हुए ओसामा जलाली ने कहा कि हमें अपने देश की समृद्ध पाक विरासत को प्रदर्शित करते हुए दुनिया की यात्रा करना पसंद है। इस बार हम भारत के सबसे प्रतिष्ठित होटलों में से एक, द लोधी में पुरानी दिल्ली के प्रतिष्ठित स्वादों को पेश करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहे हैं। यह खोए हुए व्यंजनों को पुनर्जीवित करने और हमारे राष्ट्र की खाद्य विरासत को संरक्षित करने का हमारा प्रयास है। हम वास्तव में युवा पीढ़ी के लिए भारत के पुराने व्यंजनों को फिर से पेश करना चाहेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.